Create

शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है प्रोटीन शेक - Sarir ko kai tarah ke nuksan pahucha sakta hai Protein Shake

शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है प्रोटीन शेक
शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है प्रोटीन शेक

प्रोटीन का सेवन सेहत के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। शरीर की मांसपेशियों के बेहतर विकास और स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन का सेवन जरूरी है। हम प्रोटीन की पूर्ति के लिए अपनी डाइट में कई चीजों को शामिल करते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का इस्तेमाल करने लगते हैं, जो की शरीर को लाभ के बजाय हानि पहुंचा सकता है। खासकर जिम वाले लोग प्रोटीन शेक का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं ताकि, एक अच्छी बॉडी बन सके। लेकिन, अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है। अधिक मात्रा में लेने लीवर में समस्या हो सकती है, डिहाइड्रेशन, लो ब्लड प्रेशर की भी परेशानी हो सकती है।

प्रोटीन शेक के नुकसान (Side Effect of protein shake in hindi)

लीवर को पहुंचा सकता है नुकसान (protein shake can damage the liver)

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन का सेवन करने की सलाह दी जा सकती है। लेकिन अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक लेने से लीवर को नुकसान पहुंच सकता है। इसके साथ ही लीवर में सूजन के साथ ही कई और समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

स्किन संबंधी समस्या (skin problems protein shake)

अगर आप ज्यादा मात्रा में प्रोटीन शेक का सेवन करने लगते हैं तो स्किन से जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं। क्योंकि, प्रोटीन हमारे शरीर में हार्मोन का उत्पादन बढ़ाता है, ऐसे में ज्यादा प्रोटीन के चलते हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है।

डिहाइड्रेशन की हो सकती है समस्या (Dehydration by protein shake)

जब आप प्रोटीन शेक पीते हैं, तो आप पानी कम मात्रा में पीते हैं। इस स्थिति में शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या होने की संभावना रहती है।

लो ब्लड प्रेशर की हो सकती है परेशानी (Low blood pressure)

कई ऐसे भी मामले सामने आए हैं जिसमें प्रोटीन शेक अधिक पी लेने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। अधिक प्रोटीन ब्लड प्रेशर को कम करने का गुण रखता है, ऐसे में अगर आप दवा के साथ-साथ प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं, तो यह रक्तचाप को बहुत कम कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment