Create

गुड़ खाने के नुकसान- gud khane ke nuksan

गुड़ खाने के नुकसान(फोटो:ayurvedcentral.com)
गुड़ खाने के नुकसान(फोटो:ayurvedcentral.com)
reaction-emoji
Ritu Raj

गुड़ सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, खासतौर पर सर्दियों के मौसम में गुड़ खाने के कई फायदे मिलते हैं। गुड़ औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है और आयुर्वेद में इसका काफी औषधियों को बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। जहां गुड़ से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं तो वहीं, इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। जरूरत से ज्यादा गुड़ (Side Effects Of Jaggery) का सेवन आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। आज हम बताएंगे अधिक गुड के सेवन से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं।

गुड़ खाने के नुकसान Side Effects Of Jaggery in Hindi

नाक से खून आना (Side Effects Of Jaggery nose bleeding)

गुड़ की तासीर काफी गर्म होती है, ऐसे में इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि, ज्यादा सेवन करने से शरीर में गर्मी बढ़ जाती है और नाक से खून आने की संभावना बढ़ जाती है। खासतौर पर गर्मियों में गुड़ नहीं खाना चाहिए।

वजन तेजी से बढ़ना (rapid weight gain Side Effects Of Gur)

गुड़ में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। इसका अधिक सेवन करने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। खासकर उन लोगों को गुड़ का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए जो डायटिंग करते हैं।

ब्लड शुगर बढ़ जाता है (jaggery increases blood sugar)

जिन्हें ब्लड शुगर की समस्या है उन्हें गुड़ के सेवन से बचना चाहिए। ज्यादा गुड़ का सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर भी बढ़ सकता है, क्योंकि 10 ग्राम गुड़ में करीब 9.7 ग्राम शुगर होता है।

बदहजमी (Side Effects Of Jaggery indigestion)

ताजा गुड़ का अधिक सेवन कर लेने से बदहजमी और पेट खराब होने की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर ताजा गुड़ खाए तो ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नहीं करें।

शरीर में सूजन (jaggery increases body swelling)

जिन्हें पहले से ही शरीर में सूजन की समस्या है तो उन्हें गुड़ का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। दरअसल, गुड़ में सुक्रोज काफी अधित होता है, जो आपके सूजन को और अधिक बढ़ा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...