Create

तांबे के बर्तन का पानी पीने के फायदे : Tambe Ke Bhartan Ka Pani

तांबे के बर्तन का पानी पीने के फायदे (फोटो - patrika)
तांबे के बर्तन का पानी पीने के फायदे (फोटो - patrika)

हमारे आस पास लोग अक्सर तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते हैं। खासतौर से सुबह के समय खाली पेट इस पानी तो पीने से बहुत ही फायदा होता है। तांबे में लाल और पीले रंग का मिश्रण होता है, दोनों ही रंग गर्म प्रकृति के होते हैं, इसलिए इस बर्तन में रखा पानी भी गर्म तासीर का माना जाता है। इस पानी को गुनगुना करने की जरूरत नहींं पड़ती। इसके अलावा तांबे के बर्तन का पानी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। तांबे के बर्तन में रखा पानी पेट की समस्याओं के लिए रामबाण औषधि माना जाता है। जानते हैं तांबे के बर्तन का पानी पीने के फायदे

तांबे के बर्तन का पानी पीने के फायदे - Tambe Ke Bhartan Ka Pani Peene Ke Fayde In Hindi

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद - तांबे माइलिन के निर्माण में मदद कर सकती है। यह एक शीट है जो तंत्रिका कोशिकाओं (nerve cells) की सुरक्षा करती है और यह सभी कॉग्निटिव फंक्शन के लिए महत्वपूर्ण है। अगर किसी का तांबे का लेवल कम है तो इसे ठीक करना बेहद कठिन होगा। इसलिए शरीर में तांबे की कमी को समय रहते दूर करना चाहिए।

मेटाबॉलिक एनर्जी बैलेंस करता है - हर किसी के पास एक प्रमुख चयापचय ऊर्जा (dominant metabolic energy) होती है। इन्हें वात, पित्त और कफ के नाम से जाना जाता है। यदि इन ऊर्जाओं में कोई असंतुलन है, तो आपको चिकित्सा संबंधी समस्याओं और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तांबे के बर्तन का पानी पीने से इन सभी तरह की एनर्जी को बैलेंस करने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment