Create
Notifications

दूध से 5 मिनट मालिश करने से त्वचा को मिलेंगे 4 आश्चर्यजनक लाभ - Milk Benefits For Skin

दूध से 5 मिनट मालिश करने से त्वचा को मिलेंगे 4 आश्चर्यजनक लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दूध से 5 मिनट मालिश करने से त्वचा को मिलेंगे 4 आश्चर्यजनक लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए घरेलू नुस्खे हमारे परिवारों में एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को विरासत में दिए जाते रहे हैं। त्वचा और बालों की देख-भाल करने तथा सुंदर बनाने के लिए प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करने का ज्ञान जानने और साझा करने योग्य है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं, जिनमें से एक दूध भी है। दूध हमेशा से भारत में अपनी सुंदरता और स्वास्थ्य लाभ दोनों के लिए लोकप्रिय रहा है। इसमें विटामिन A, D, B12, B6, बायोटिन, पोटैशियम, कैल्शियम, लैक्टिक एसिड और प्रोटीन आदि मौजूद होते हैं।

आयुर्वेद सदियों से दूध और गुलाब जल से स्नान करने के सौंदर्य लाभों का उल्लेख करता रहा है और एक बार जब आप महसूस करते हैं कि दूध आपकी त्वचा में सभी अच्छाई ला सकता है, तो आप इसे अपनी दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल करना चाहेंगे। इस लेख में हम दूध से 5 मिनट मालिश करने से त्वचा को मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

दूध से 5 मिनट मालिश करने से त्वचा को मिलेंगे 4 आश्चर्यजनक लाभ - Milk Benefits For Skin In Hindi

1. मुंहासे का इलाज करे (Treats acne)

दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो छिद्रों को गहराई से साफ करता है और दिन के दौरान त्वचा की सतह पर जमा होने वाले बैक्टीरिया को हटा देता है, जो मुंहासों का कारण बनते हैं। त्वचा को साफ करने के लिए दूध का उपयोग करने से मुंहासों का इलाज करने में मदद मिल सकती है। 5 मिनट दूध से की गयी मालिश से आपको साफ और चिकनी त्वचा प्राप्त हो सकती है।

2. त्वचा को मॉइस्चराइज़ करे (Moisturises skin)

रूखी, परतदार त्वचा आपके चेहरे को बेजान बना सकती है और कभी-कभी, आप चाहे कितना भी मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें, कुछ भी काम नहीं करता है। दूध से की गयी मालिश इस समस्या को दूर करने में मददगार है। इसमें मौजूद शक्तिशाली मॉइस्चराइजिंग गुण परतदार त्वचा को पोषण देते हैं और आपकी त्वचा को कोमल बनाते हैं।

3. उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करे (Reduce signs of aging)

चेहरे की महीन रेखाओं और झुर्रियों को दूर रखने के लिए दूध एक प्राकृतिक और प्रभावी घटक है। इससे कुछ मिनटों की मालिश से ही आप इन समस्याओं में बदलाव देख सकते हैं। दूध के लाभों में से एक यह है कि यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जिससे उम्र बढ़ने के संकेतों में देरी होती है। दूध में विटामिन D की उपस्थिति त्वचा की लोच को और बढ़ावा देती है।

4. त्वचा की रंगत निखारे और चमकदार बनाए (Brightens skin tone)

अनचाहे टैन और असमान त्वचा टोन महिलाओं के बीच एक प्रमुख चिंता का विषय है। इसे दूध की मदद से ठीक किया जा सकता है। लैक्टिक एसिड न केवल मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, बल्कि क्षतिग्रस्त त्वचा की सबसे ऊपरी परत को हटाकर त्वचा को हल्का और चमकदार भी बनाता है। हफ्ते में 2-3 बार दूध से मालिश करने से यह असमान त्वचा टोन को भी ठीक कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...