Create

अल्सर का घरेलू उपचार : Ulcer Ka Gharelu Upchar

अल्सर का घरेलू उपचार (फोटो - healthunbox)
अल्सर का घरेलू उपचार (फोटो - healthunbox)

लोगों का गलत खान-पान कई बीमारियों का कारण बन रहा है। जिसमें अल्सर भी शामिल है।अल्सर कई तरह के होते हैं, जैसे-अमाशय का अल्सर, पेप्टिक अल्सर या गैस्ट्रिक अल्सर। समय रहते इस परेशानी पर ध्यान न देने पर यह किसी गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकती है। इसलिए समय रहते अल्सर की बीमारी का इलाज करना बहुत जरूरी है। कुछ लोग तो इस बीमारी को दूर करने के लिए दवाइयों का सेवन भी करते हैं, लेकिन कुछ आसान घरेलू उपाय से भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। जानते हैं अल्सर का घरेलू उपचार।

अल्सर का घरेलू उपचार : Ulcer Ka Gharelu Upchar In Hindi

मुलेठी - अल्सर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच मुलेठी पाउडर डालकर उसे मिला लें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे छान कर दिन में तीन बार पिएं।

गुड़हल - गुडहल की पत्तियों को पीस कर इसका शरबत बना लें। फिर रोजाना इसका सेवन करने से अल्सर रोग ठीक हो जाता है।

गाजर - अल्सर की बीमारी से निजात पाने के लिए गाजर और पत्तागोभी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका जूस तैयार करें। फिर दिन में दो बार इस जूस का सेवन करें।

मेथी के दाने का इस्तेमाल करें - एक चम्मच मेथी के दानों को एक गिलास पानी में उबालें और ठंडा करके छान लें। इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर रोज दिन में एक बार पिएं। ऐसा करने से अल्सर को जड़ से खत्म करने में मदद मिलती है।

आंवला का उपयोग - रात को एक गिलास पानी में दो चम्मच आंवले का चूर्ण, पीसी सोंठ और दो चम्मच मिश्री पाउडर मिलाकर भिगो दें। सुबह इस पानी का सेवन करने से आपकी अल्सर की समस्या खत्म हो जाएगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment