Create
Notifications

विटामिन B की कमी से कौनसा रोग होता है ? Deficiency Of Vitamin B Can Cause? 

विटामिन B की कमी से कौनसा रोग होता है ? (source - google images)
विटामिन B की कमी से कौनसा रोग होता है ? (source - google images)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

Vitamin B की कमी से होने वाले रोग आपके मस्तिष्क, हृदय, मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। यदि आप अपने आहार से पर्याप्त विटामिन B प्राप्त नहीं करते हैं या यदि आपका शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पर्याप्त मात्रा में अब्सॉर्ब नहीं करता है, तो आपको विटामिन B की कमी के विकार (Vitamin B Deficiency) होने का खतरा है।

यदि आप विटामिन B की कमी से जुड़े स्वास्थ्य खतरों को कम करना चाहते हैं, तो आप कई चीजें कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, यह जांच लीजिये कि क्या आप में विटामिन B कमी है, एक विटामिन B कॉम्प्लेक्स प्रोफाइल का टेस्ट करवाए। यदि आप में इसकी कमी हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें। विटामिन B की कमी होने पर आप कई रोगों का शिकार हो सकते है।

विटामिन B की कमी से कौनसा रोग होता है ? Deficiency Of Vitamin B Can Cause? In Hindi

बेरीबेरी (Beriberi)

विटामिन B1 (Thiamine) की कमी से बेरीबेरी रोग हो जाता है। यह रोग दो प्रकार का होता है: गीला बेरीबेरी (जो हृदय प्रणाली को प्रभावित करता है) और शुष्क बेरीबेरी, जिसे Wernicke-Korsakoff Syndrome (जो नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है) के रूप में भी जाना जाता है।

पेलाग्रा (Pellagra)

यह एक रोग है जो विटामिन B3 (niacin) की कमी के कारण होता है। इसके कुछ सामान्य लक्षण: दस्त, जिल्द की सूजन (dermatitis), पागलपन, अनिद्रा, जीभ की सूजन, बाल झड़ना, दुर्बलता, गतिभंग (ataxia), अग्रेशन, भ्रम की स्थिति, डाइलेटेड कार्डियोम्योपैथी (dialated cardiomyopathy) है।

विटामिन B12 (Vitamin B12 deficiency)

विटामिन B12 (cobalamine) केवल एनिमल फूड्स (animal foods) में मौजूद होता है। नतीजतन, शाकाहारी लोगों को B12 की कमी का उच्च जोखिम होता है। यह B12 की कमी के लक्षण हैं: पैरों, हाथों और पैरों में झुनझुनी, रक्ताल्पता (anemia), अवसाद (depression), चलने में कठिनाई, जीभ की सूजन, संज्ञानात्मक परिवर्तन (cognitive changes), पीलिया, मतिभ्रम (hallucination), दुर्बलता, पागलपन, थकान आदि।

फोलेट की कमी (Folate deficiency)

फोलेट (विटामिन B9) प्रोटीन को मेटाबोलाइज करने के लिए अन्य B विटामिन के साथ काम करता है और रेड ब्लड सेल्स और DNA दोनों को सिंथेसाइस करता है। शरीर इस विटामिन को स्टोर नहीं करता है, इसलिए कुछ हफ्तों के लिए फोलेट की कमी वाले आहार का सेवन करने के बाद इसका स्तर कम हो सकता है। फोलेट की कमी के प्राथमिक लक्षणों में शामिल हैं: चिड़चिड़ापन, थकान, दस्त, सिरदर्द, जीभ का चिकनी या कोमल होना।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now