Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 चीज़ें जो वर्कआउट करने के बाद नहीं खानी चाहिए

Amit Shukla
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
13 Aug 2019, 11:09 IST

Enter caption

फिट हम सब रहना चाहते हैं लेकिन उसके लिए हमें कई सारे नियमों का पालन करना पड़ता है। इसमें समय पर उठना, खाना और पीना, वर्जिश करना और अन्य कई चीज़ें शामिल हैं। हम इन में से कुछ का पालन कर पाते हैं जबकि कई अन्य यूँ ही रह जाते हैं। ये समझने की ज़रूरत है कि फिट रहना एक ज़रूरत है, मजबूरी नहीं। इसके लिए कई अन्य चीज़ों का भी ध्यान रखना पड़ता है।

ज्यादातर लोग वर्कआउट करते हैं लेकिन इस दौरान कई अन्य चीज़ों का ध्यान नहीं रखते। इनमें वर्कआउट के बाद खाना सबसे महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसके बाद हमारे शरीर का एनर्जी लेवल काफी बढ़ा होता है। हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे विकास में या तो सहायक होता है या फिर उसको नुकसान पहुंचाता है।

ये भी पढ़ें: विटामिन A से भरपूर 6 चीज़ें जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैं

इस आर्टिकल में हम उन 5 चीज़ों के बारे में बताने वाले हैं जो आपको वर्कआउट के बाद नहीं खानी चाहिए:

#5 एनर्जी बार

इससे एनर्जी कम और नुकसान ज़्यादा मिलते हैं
इससे एनर्जी कम और नुकसान ज़्यादा मिलते हैं

एनर्जी बार का नाम वर्कआउट के बाद नहीं खाने वाले आइटम्स की लिस्ट में देखकर हैरान ना हों। इसका नाम एनर्जी बार ज़रूर है लेकिन इसमें एक नार्मल कैंडी बार से ज़्यादा शुगर होती है, जो वर्जिश के बाद शरीर को नुकसान पहुँचाती है। वैसे भी आपने सेहत को बनाना चाहा है, बिगाड़ना नहीं। अगर आप अबतक इसका इस्तेमाल करते थे तो अब रोक दें क्योंकि सेहत अच्छे खाने से बनती है।

इसके अलावा भी कई अन्य चीज़ें हैं जिन्हें आपको नहीं खाना चाहिए। इन चीज़ों को खाने की इच्छा ज़रूर होगी लेकिन ये आपकी मेहनत को खराब कर देंगी। उनके बारे में हम आगे की स्लाइड्स में बात करेंगे।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 3 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...