हेल्थ और फिटनेस

फैट/वसा से भरपूर 6 चीज़ें जिनको सही मात्रा में खाना लाभदायक साबित हो सकता है

सही मात्रा में लिया गया फैट शरीर के लिए फायदेमंद रहता है

लोग जब डाइटिंग करने का विचार करते हैं तो वो ये फेहरिस्त बनाते हैं कि कौन-कौन सी चीज़ें वो खाएंगे और कौन-कौन सी चीज़ें वो नहीं खाएंगे। बहुत बार ऐसी सलाह दी जाती है कि सैचुरेटेड फैट/वसा वाली चीज़ें नहीं खानी चाहिए क्योंकि शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का बड़ा कारण सैचुरेटेड फैट भी होते हैं जोकि आपके शरीर के संतुलन को बिगाड़ सकते हैं।

अपनी डाइट में से सैचुरेटेड फैट बिलकुल खत्म कर देना लगभग असंभव है क्योंकि शोधकार्यों के मुताबिक़, आपकी डाइट में कम से कम 5 से 6 प्रतिशत सैचुरेटेड फैट तो रह ही जाएंगे। इसका हल ये है कि आप अपने डाइट प्लान में वो-वो खाने की चीज़ें शामिल कर सकते हैं जो पौष्टिक हो और जिनमें कम से कम बुरा फैट हो। उसके लिए आपका ये जानना ज़रूरी है कि रोज़मर्रा में आपके द्वारा खायी जानी वाली चीज़ों में से किस किस में सैचुरेटेड फैट है। तो ये हैं वो 7 चीज़ें:

#1 चीज़

Judging Begins To Find New Zealand's Best Cheese
वैसे तो चीज़ में बहुत ज़्यादा सैचुरेटेड फैट होता है लेकिन सभी तरह के चीज़ एक जैसे नहीं होते। चीज़ के कुछ प्रकार ऐसे भी हैं जिनमें साधारण चीज़ की तुलना में कम सैचुरेटेड फैट होता है।

रिकौटा चीज़ और कॉटेज चीज़ में कम सैचुरेटेड फैट होता है जबकि चैडर चीज़ और स्विस चीज़ में ज़्यादा सैचुरेटेड फैट होता है। मोज़रेला, फेटा और ब्लू चीज़ में ठीक-ठाक सैचुरेटेड फैट होता है। आप अपने हिसाब से सही चीज़ का चुनाव करके अपनी डाइट में संतुलन बना सकते हैं।
Page 1 of 6 Next