हेल्थ और फिटनेस

5 चीज़ें जिन्हें जिम जाकर एक्सरसाइज़ के बाद खाने से मसल्स की रिकवरी जल्दी होगी

वर्कआउट करने के बाद कुछ पौष्टिक खाना है बेहद ज़रूरी

पिछली बार हमने आपको बताया था कि जिम जाने से पहले क्या हैं खाने के सही विकल्प। आज हम आपको बताने जा रहे हैं खाने की उन चीज़ों के बारे में जो आप जिम जाकर एक्सरसाइज़ करने के बाद खा सकते हैं।

एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज़ करने के बाद कुछ ना कुछ पौष्टिक खाना ज़रूरी है। एक्सरसाइज़ के बाद खाया गया खाना थक चुकी मांसपेशियों को ठीक करता है, मसल्स बनाने में मदद करता है और इम्यून सिस्टम के कार्य को सुधारता है।


एक्सरसाइज़ करने के लगभग एक घंटे बाद आप कुछ खा या पी सकते हैं और इससे जो नतीजे आएंगे, वो बहुत अच्छे होंगे। लेकिन सवाल है कि खाने की सही चीज़ों का चुनाव कैसे करें। चलिए आपको बताते हैं कि एक्सरसाइज़ करने के बाद आप कौन-कौन सी खाने की चीज़ें ले सकते हैं।

#1 अंडे

Image result for whole egg
अंडे खाना एक फिट शरीर बनाने के लिए काफी फायदेमंद रहता है। अंडे के दोनों भागों (सफ़ेद भाग और पीला भाग) को खाएं। यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलिनोई की एक रिसर्च के मुताबिक़ पूरे अंडे में अंडे के सफ़ेद भाग के मुकाबले 40 प्रतिशत ज़्यादा प्रोटीन होता है।

इसी रिसर्च में ये भी पाया गया कि अंडे के पीले भाग में स्वस्थ फैट, विटामिन और मिनरल होते हैं जो आपके मसल्स को अंडे के सफ़ेद भाग का प्रोटीन अच्छे से इस्तेमाल करने में मदद करते हैं।
Page 1 of 5 Next