हॉकी

CWG 2018: भारतीय हॉकी टीम के 18 सदस्यों की घोषणा हुई

भारतीय टीम के दिग्गज ख़िलाड़ी सरदार सिंह को टीम से बाहर किया गया

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित 21वें कामनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय हॉकी टीम के 18 सदस्यों का ऐलान कर दिया गया है।भारतीय टीम के कप्तान के रूप में मनप्रीत सिंह और उप-कप्तान के रूप में चिन्गलसाना सिंह कंगुजम का नाम शामिल किया गया है। मनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारतीय टीम ने एशिया कप 2017 का ख़िताब जीता था और साथ ही भुवनेश्वर में खेली गई हॉकी वर्ल्ड लीग में कांस्य पदक अपने नाम किया था। भारतीय टीम के दिग्गज ख़िलाड़ी सरदार सिंह को टीम से बाहर किया गया है। सरदार सिंह ने हाल ही में समाप्त हुए सुल्तान अजलान शाह कप में टीम की कप्तानी की थी और इस टूर्नामेंट में टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था।

21वें कामनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय टीम के चयन और तैयारियों को लेकर टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा कि हमारा पहला लक्ष्य टूर्नामेंट के ग्रुप स्टेज में अच्छा प्रदर्शन करना होगा, क्योंकि हमारे पूल में बहुत से मजबूत टीमें मौजूद हैं। हमें अंक तालिका में सबसे ऊपर रहना होगा, जिससे हम सेमीफाइनल का रास्ता आसानी के साथ तय कर सके। अगर नॉकआउट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से टीम का सामना होगा, तो हम उन्हें मजबूत चुनौती देते हुए नजर आयेंगे। भारतीय टीम ने पिछले दो कामनवेल्थ गेम्स में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरा स्थान प्राप्त किया है लेकिन इस बार टीम के कप्तान ने भरोसा जताया है कि वह अपना सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन करेंगे।


21वें कामनवेल्थ गेम्स की शुरुआत 4 अप्रैल से होगी। भारतीय टीम को पूल बी में रखा गया है , जहाँ पाकिस्तान, मलेशिया, इंग्लैंड और वेल्स की टीम मौजूद होंगी। भारतीय टीम का पहला मुकाबला चीर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से 7 अप्रैल को होगा।

21वें कामनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय हॉकी टीम:

मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिन्गलसाना सिंह कंगुजम (उप-कप्तान), श्रीजेश (गोलकीपर), सूरज (गोलकीपर), रुपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, कोथाजित सिंह, गुरिंदर सिंह, अमित रोहिदास, सुमित, विवेक सागर, आकाशदीप सिंह, सुनील सोवमरपेत, गुरजंत सिंह मंदीप सिंह, ललित कुमार, दिलप्रीत सिंह।