Create
Notifications

आज से शुरु हो रहा है जूनियर हॉकी विश्व कप, गत चैंपियन भारत की खिताब पर नजर

ओडिशा में हो रहा टूर्नामेंट जूनियर विश्व कप का 12वां संस्करण है।
ओडिशा में हो रहा टूर्नामेंट जूनियर विश्व कप का 12वां संस्करण है।
ANALYST

FIH जूनियर हॉकी पुरुष विश्व कप का आगाज आज से भारत में होगा। ओडिशा इस विश्व कप की मेजबानी कर रहा है जिसमें अंडर-21 के खिलाड़ी भाग लेंगे। 24 नवंबर से 5 दिसंबर तक प्रतियोगिता चलेगी जिसमें 16 टीमें खिताब के लिए एक दूसरे से भिड़ेंगी। भारत ने पिछली बार 2016 में हुए विश्व कप का खिताब बेल्जियम को हराकर जीता था, ऐसे में भारतीय टीम के कप्तान विवेक सागर टीम को लगातार दूसरा खिताब जिताने की कोशिश करना चाहेंगे। विवेक प्रसाद टोक्यो ओलंपिक में कांस्य जीतने वाली सीनियर टीम का भी हिस्सा थे। टीम इंडिया का पहला मुकाबला आज फ्रांस से होगा। 1979 में शुरु हुए जूनियर विश्व कप का ये 12वां संस्करण है।

टॉप देश ले रहे भाग

कोविड-19 के कारण विश्व कप एक साल आगे बढ़ गया। इसी साल सितंबर के महीने में ओडिशा को आयोजक के रूप में चुना गया, और पिछले काफी समय में देश में हॉकी के लिए शानदार वातावरण बनाने वाले ओडिशा ने कम समय में भी पूरी तैयारी कर ली है। टूर्नामेंट में सभी टॉप टीमें हिस्सा ले रही हैं। 6 बार की चैंपियन जर्मनी, पाकिस्तान (1979), ऑस्ट्रेलिया (1997), अर्जेंटीना (2005), और दो बार की चैंपियन भारत (2001, 2016) टूर्नामेंट को रोचक बनाएंगी। टीमों को 4 पूल में बांटा गया है।

पूल ए - बेल्जियम, चिली, मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका

पूल बी - कनाडा, फ्रांस, पोलेंड, भारत

पूल सी - दक्षिण कोरिया, नीदरलैंड, स्पेन, यूएसए

पूल डी - अर्जेंटीना, जर्मनी, पाकिस्तान, मिस्र

पूल डी बना पूल ऑफ डेथ

💙 𝐌𝐀𝐓𝐂𝐇𝐃𝐀𝐘🏑The Indian Junior Men’s Hockey Team start their World Cup campaign as they take on France in their first game 🏆🏟️ - Kalinga Stadium🕗 - 8:00 PMCatch the game live only on the Watch.Hockey app.#IndiaKaGame #JWC2021 #RisingStars https://t.co/PDpM3vVGQY

24 नवंबर यानि टूर्नामेंट के पहले दिन पूल ए में कुल बेल्जियन का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा, मलेशिया की टीम चिली से भिड़ेगी। पूल बी में कनाडा का सामना पोलैंड से होगा जबकि भारतीय टीम फ्रांस के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेगी। पूल सी का कोई मुकाबला 24 नवंबर को नहीं होगा। पूल डी में जर्मनी का सामना पाकिस्तान से होगा। पूल डी को इस बार पूल ऑफ डेथ कहा जा रहा है क्योंकि 4 में से 3 टीमें पूर्व विश्व विजेता हैं जिनमें 6 बार की चैंपियन जर्मनी भी शामिल है। हर पूल से 2-2 टीमें क्वार्टर-फाइनल में पहुंचेंगी। जहां से नॉकआउट की तर्ज पर मुकाबले होंगे और 5 दिसंबर को फाइनल खेला जाएगा।

कहां देखें मैच

कोविड -19 प्रोटोकॉल के कारण टूर्नामेंट में लाइव स्टेडियम मैच देखने का रोमांच दर्शकों को नहीं मिलेगा। स्टार स्पोर्ट्स टूर्नामेंट का आधिकारिक स्पॉन्सर है। फैंस टीवी पर मैच का आनंद ले सकते हैं।


Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now