Create
Notifications

जूनियर हॉकी विश्व कप : फ्रांस के खिलाफ गत चैंपियन भारत को मिली करारी हार, मैच में लगी 2-2 हैट्रिक

फ्रांस ने पूरे मुकाबले में भारतीय डिफेंस को ध्वस्त करते हुए अटैक किए।
फ्रांस ने पूरे मुकाबले में भारतीय डिफेंस को ध्वस्त करते हुए अटैक किए।
ANALYST

FIH जूनियर हॉकी विश्व कप के पहले दिन मौजूदा चैंपियन भारत को फ्रांस ने 5-4 से हराकर चौंका दिया। पूल बी के पहले मैच में भारतीय टीम के उपकप्तान संजय ने हैट्रिक लगाई, लेकिन फिर भी टीम को हार से नहीं बचा पाए। अंडरडॉग मानी जा रही फ्रांस के कप्तान तिमोथी क्लिमेंट ने पहले ही मिनट में गोल करने के बाद हैट्रिक लगाई और टीम को जीत की ओर ले गए। इस हार के बाद भारत की मुश्किले बढ़ गई हैं।

मैच से पहले मैदान पर आतीं भारत और फ्रांस की टीमें।
मैच से पहले मैदान पर आतीं भारत और फ्रांस की टीमें।

ओडिशा के भुवनेश्वर में कलिंगा स्टेडियम में खेली जा रही प्रतियोगिता में भारत ने फ्रांस के खिलाफ अभियान की शुरुआत की। 2016 में विश्व चैंपियन रही भारतीय जूनियर टीम से फैंस से लेकर एक्सपर्ट तक , सभी जीत की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन शायद ओवरकॉन्फिडेंस ही टीम के लिए भारी पड़ा। मैच के पहले ही मिनट में फ्रांस के कप्तान टिमोथी क्लिमेंट ने गोल कर भारत को चौंका दिया। फ्रांस ने अपना अटैक जारी रखा और भारतीय डिफेंस को भेदते हुए बेंजामिन मार्की ने गोल करते हुए फ्रांस को 2-0 की बढ़त दिला दी। भारत के लिए 10वें मिनट में उत्तम सिंह ने गोल दागकर टीम को राहत दी। 15वें मिनट में उप कप्तान संजय ने पेनेल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर मैच 2-2 से बराबर कर दिया।

सेकेंड क्वार्टर में 23वें मिनट में फ्रांसीसी कप्तान टिमोथी ने फिर गोल किया और फ्रांस की बढ़त 3-2 कर दी। तीसरे क्वार्टर में फ्रांस ने लगातार 3 पेनेल्टी कॉर्नर कमाए जिनमें से आखिरी को कप्तान टिमोथी ने गोल में बदलकर अपनी हैट्रिक पूरी की और फ्रांस को 4-2 से आगे कर दिया। 48वें मिनट में फ्रांस के लिए सेलियर ने फील्ड गोल कर मैच 5-2 पर ला दिया। भारतीय टीम पर काफी दबाव दिखा। संजय ने 57वें और 58वें मिनट में लगातार 2 पेनेल्टी कॉर्नर को गोल में बदला और मैच 5-4 के स्कोर पर ला दिया। लेकिन इसके बाद फ्रांस ने गजब का डिफेंस दिखाते हुए मैच कोई गोल नहीं होने दिया और फ्रांस ने मैच जीतते हुए टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर किया।

वहीं पूल बी के अन्य मैच में पोलैंड ने कनाडा को 1-0 से हराया। टूर्नामेंट में बने रहने के लिए भारत को किसी भी हाल में पोलैंड और कनाडा को बड़े मार्जिन से हराना पड़ेगा। भारत का अगला मुकाबला आज कनाडा से होगा।

बेल्जियम, जर्मनी जीते, पाकिस्तान को मिली हार

विश्व कप में आज होने वाले मैचों का ब्यौरा।
विश्व कप में आज होने वाले मैचों का ब्यौरा।

अन्य मुकाबलों में पूल ए में बेल्जियम ने दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से मात दी तो मलेशिया ने चिली को 2-1 से हराया। पूल डी में 6 बार की चैंपियन जर्मनी ने पाकिस्तान को 5-2 से शिकस्त दी।


Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now