हॉकी

Hockey World League Semi-Finals: रमनदीप सिंह के लगातार दो गोलों की बदौलत भारत ने स्कॉटलैंड को 4-1 से पराजित किया

भारत ने हॉकी वर्ल्ड लीग सेमी-फाइनल्स टूर्नामेंट के पहले ही मैच में जीत हासिल की है

इंग्लैंड में चल रही हॉकी वर्ल्ड लीग सेमी-फाइनल्स टूर्नामेंट के अपने पहले मुकाबले में रमनदीप सिंह के शानदार दो गोलों की बदौलत भारत ने स्कॉटलैंड को 4-1 से हरा दिया है। इससे पहले भारत 1-0 से पीछे था, जिसके बाद भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए स्कॉटलैंड के खिलाफ लगातार 4 गोल दागे, जिसकी बदौलत भारत ने स्कॉटलैंड को एकतरफा मैच में आसानी से पराजित कर दिया।

भारत की तरफ से रमनदीप सिंह (31', 34'), आकाशदीप सिंह (40') और हरमनप्रीत सिंह (42') ने अपनी टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, वहीँ भारत ने पूल बी में अपने पहले मुकाबले को आसानी से जीत लिया। मैच की शुरुआत में स्कॉटलैंड के खिलाड़ियों ने भारत पर दबाव बनाए रखा, जहां उन्होंने मैच का पहला गोल दागा, लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने विपक्षी टीम के 1 गोल का जवाब 4 गोल दागकर दिया। स्कॉटलैंड के गोलकीपर थॉमस एलेक्सेंडर ने काफी बार अपनी टीम के लिए गोल बचाए।

स्कॉटलैंड की तरफ से एकमात्र गोल कप्तान क्रिस ग्रेसिक ने किया। इस दौरान टीम इंडिया बैकफुट पर आ गई, वहीँ मैदान में मौजूद भारतीय फैंस की भी हंसी चेहरे से गायब हो गई। कुछ देर बाद ही रमनदीप सिंह ने भारत की तरफ से पहला गोल दागकर इंडियन फैंस की हंसी को वापस ला दिया। उसके बाद मैच की समाप्ति तक फैंस के चेहरे पर मुस्कान बनी रही, जहां भारतीय खिलाड़ियों ने एक के बाद एक लगातार चार गोल दागकर विपक्षी टीम को दबाव में ला दिया। इतना ही नहीं भारत ने स्कॉटलैंड को आसानी से पराजित भी कर दिया।

भारतीय हॉकी टीम का अगला मुकाबला 17 जून को कनाडा के खिलाफ होगा, जिसके बाद 18 जून को भारत पाकिस्तान के विरुद्ध दो-दो हाथ करने के लिए मैदान में उतरेगा। दोनों टीमें जीत के इरादे से एक दूसरे के खिलाफ आमने-सामने होंगी। इसके बाद भारतीय टीम नीदरलैंड्स के खिलाफ मुकाबला खेलेगी।

दूसरी तरफ क्रिकेट के मैदान में 18 जून को ही इंग्लैंड में आयोजित भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।