Create
Notifications

PKL इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी बनने वाले पवन सेहरावत के बारे में वो 5 बातें जिन्हें आप जरूर जानना चाहेंगे

PKL में लगातार रिकॉर्ड ही बना रहे हैं पवन सेहरावत
PKL में लगातार रिकॉर्ड ही बना रहे हैं पवन सेहरावत
reaction-emoji
Neeraj

PKL Auction: प्रो कबड्डी लीग (PKL) के नौवें सीजन की नीलामी का पहला दिन काफी धुंआधार रहा। टीमों ने खिलाड़ियों पर खूब पैसे बरसाए और इस बारिश में पवन सेहरावत (Pawan Sehrawat) लीग इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। पवन को तमिल थलाइवाज (Tamil Thalaivas) ने 2.26 करोड़ रुपये में खरीदा है। पिछले सीजन में उनका प्रदर्शन भी दमदार रहा है। आइए जानते हैं पवन से जुड़ी पांच ऐसी बातें जो बेहद कम लोग जानते होंगे।

#1 PKL में 1000 से अधिक प्वाइंट बना चुके हैं पवन सेहरावत

youtube-cover

PKL की शुरुआत 2014 में हुई थी और तब से लेकर अब तक सैकड़ों खिलाड़ी इसका हिस्सा बन चुके हैं। हालांकि, अब भी केवल पांच ही खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने लीग में 1000 प्वाइंट हासिल करने का कारनामा किया है। पवन सेहरावत भी उन पांच खिलाड़ियों में से एक हैं। पिछले साल बेंगलुरु बुल्स के लिए खेलते हुए उन्होंने इस उपलब्धि को हासिल किया था। 104 मैचों में पवन ने 1036 पॉइंट हासिल किए हैं जिसमें से 986 रेडिंग में आए हैं।

#2 कप्तान के रूप में सीनियर नेशनल चैंपियनशिप जीतने की हैट्रिक लगा चुके हैं पवन सेहरावत

पिछले महीने ही पवन ने इंडियन रेलवे की टीम को लगातार चौथी बार सीनियर नेशनल कबड्डी चैंपियनशिप जिताया था। पिछले तीन सीजन में लगातार टीम ने उनकी कप्तानी में खिताब जीता है। कई खिलाड़ियों के लिए एक बार भी नेशनल चैंपियनशिप जीतना बड़ी बात होती है तो वहीं पवन लगातार तीन बार एक कप्तान के रूप में इस खिताब को अपने नाम कर चुके हैं।

#3 कबड्डी छोड़ने का मन बना चुके थे पवन

youtube-cover

लीग के तीसरे सीजन में बेंगलुरु बुल्स के साथ पवन ने अपने करियर की शुरुआत की थी। हालांकि पहले तीन सीजन में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने से वह काफी निराश थे और कबड्डी को छोड़ना चाहते थे। उन्होंने अपने करियर को रिवाइव करने का श्रेय रणधीर सिंह को दिया है। एक इंटरव्यू में पवन ने कहा था,

"नीलामी से पहले उन्होंने मुझे काफी अधिक प्रैक्टिस कराई। वह मेरे गांव में आते थे और मुझसे कहते थे कि हम तुम्हें अपनी टीम में लेंगे। उन्होंने वीडियो एनालिसिस की मदद से मुझे मेरी गलतियां दिखाई। उन्होंने डुबकी और अन्य स्किल को मेरे साथ जोड़ा। लगातार प्रैक्टिस के बाद मेरा करियर अपने आप सही रास्ते पर आ गया।"

#4 एक बार गुजरात जायंट्स की टीम का हिस्सा रह चुके हैं पवन

2017-18 सीजन में पवन गुजरात जायंट्स की टीम का हिस्सा थे। पांचवें सीजन से पहले बुल्स ने उन्हें रिलीज किया था और लीग डेब्यू कर रही गुजरात ने उन्हें साइन कर लिया। गुजरात के लिए पवन को अधिक मौके नहीं मिले थे। लगभग पूरे सीजन बेंच पर ही बैठे रहने के बाद छठे सीजन से पहले उन्हें रिलीज कर दिया गया था।

#5 एक PKL मैच में सबसे अधिक प्वाइंट लेने वाले खिलाड़ी हैं पवन

youtube-cover

PKL 2019 में हरियाणा स्टीलर्स के खिलाफ मैच में पवन ने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया था। वह एक मैच में सबसे अधिक प्वाइंट बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। पवन ने उस मैच में अकेले 39 प्वाइंट लिए थे। उनके इस शानदार प्रदर्शन के दम पर बुल्स ने हरियाणा को 59-36 के अंतर से हराया था। पवन ने अपने पूरे प्वाइंट रेडिंग में ही लिए थे। पवन कुमार सेहरावत से आगामी सीजन में भी इसी तरह के प्रदर्शन की अपेक्षा रहेगी।


Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...