Create

5 खिलाड़ी जिन्होंने PKL के एक मैच में सबसे ज्यादा पॉइंट्स हासिल किए हैं

PKL इतिहास में परदीप नरवाल के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं (Photo: Pro Kabaddi League)
PKL इतिहास में परदीप नरवाल के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं (Photo: Pro Kabaddi League)

कबड्डी के खेल में रेडर का काफी महत्वपूर्ण रोल होता है। ऐसा कई बार देखा गया है जब एक रेडर ने पूरे मैच का नतीजा ही बदल दिया हो। प्रो कबड्डी (Pro Kabaddi) इतिहास में भी ऐसे कई मुकाबले देखने को मिले हैं, जहां रेडर्स ने अपने दम पर टीम को जीत दिलाई है।

यह सिर्फ इस सीजन में ही नहीं बल्कि प्रो कबड्डी के इतिहास में ऐसे कई मुकाबले हुए हैं, जहां एक रेडर ने मैच में बहुत बड़ा फर्क पैदा किया है। बेंगलुरु बुल्स के पवन सेहरावत PKL के एक मुकाबले में सबसे ज्यादा पॉइंट हासिल करने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने डुबकी किंग परदीप नरवाल का रिकॉर्ड तोड़ा था। इसके अलावा PKL के एक मैच में 30 से ज्यादा पॉइंट लेने वाले वो तीसरे खिलाड़ी भी हैं

परदीप नरवाल भी पवन का रिकॉर्ड तोड़ने के काफी करीब आ गए थे, लेकिन उन्होंने अपना बेस्ट प्रदर्शन जरूर किया।

आइए नजर डालते हैं 5 खिलाड़ी जिन्होंने Pro Kabaddi League, PKL के एक मैच में सबसे ज्यादा पॉइंट हासिल लिए हैं:

-5) पवन कुमार सेहरावत (29)

प्रो कबड्डी 2019 के 24वें मुकाबले में पटना में बेंगलुरु बुल्स और बंगाल वॉरियर्स का मैच हुआ। इस मैच में बंगाल वॉरियर्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बुल्स के ऊपर दबाव बनाया हुआ था। हालांकि पवन सेहरावत ने मुश्किल स्थिति से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टीम को वापसी कराई और अपने दम पर टीम को टीम 43-42 से शानदार जीत दिलाई। पवन ने उस मुकाबले में 30 रेड्स में 29 रेड पॉइंट्स हासिल किए। इसमें 26 टच, तो 3 बोनस पॉइंट्स शामिल थे। पवन सेहरावत का यह दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हैं।

4) रोहित कुमार (32)

रोहित ने प्रो कबड्डी में सबसे पहले पूरे किए 30 पॉइंट (फोटो: प्रो कबड्डी)
रोहित ने प्रो कबड्डी में सबसे पहले पूरे किए 30 पॉइंट (फोटो: प्रो कबड्डी)

बेंगलुरु बुल्स के कप्तान रोहित कुमार ने सीजन 5 में यूपी योद्धा के खिलाफ हुए मुकाबले में 32 पॉइंट हासिल किए थे। रोहित कुमार ने उस मुकाबले मे 31 रेड में 30 रेड पॉइंट्स हासिल किए थे, जिसमें 25 टच पॉइंट थे, तो 5 बोनस। इसके अलावा रोहित ने सुपर टैकल की बदौलत 2 पॉइंट टैकल में भी लिए। रोहित कुमार प्रो कबड्डी में 30 पॉइंट हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी थे।

-3) परदीप नरवाल (34)

डुबकी किंग परदीप नरवाल (फोटो: प्रो कबड्डी)
डुबकी किंग परदीप नरवाल (फोटो: प्रो कबड्डी)

प्रो कबड्डी में परदीप नरवाल के नाम काफी रिकॉर्ड दर्ज है। परदीप नरवाल ने प्रो कबड्डी सीजन 5 में हरियाणा स्टीलर्स के खिलाफ हुए एलिमिनेटर मुकाबले में 34 रेड पॉइंट्स हासिल करते हुए इतिहास रचा था। इस मैच में परदीप ने 32 रेड में 34 पॉइंट्स लिए थे। इसमें 32 टच और 2 बोनस पॉइंट्स शामिल थे। इसके अलावा इसी मैच में परदीप ने एक ही रेड में 6 डिफेंडर्स को आउट किया था, जोकि एक रिकॉर्ड है।

-2) परदीप नरवाल (36 पॉइंट)

परदीप नरवाल ने प्रो कबड्डी 2019 के अपने आखिरी मुकाबल में बंगाल वॉरियर्स के खिलाफ अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। डुबकी किंग परदीप ने इस मुकाबले में 34 रेड और 2 टैकल पॉइंट्स हासिल किए। इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 34 पॉइंट था, जोकि उन्होंने 2017 में बनाया था।

-1) पवन कुमार सेहरावत (39)

पवन सेहरावत ने तोड़ा परदीप नरवाल का रिकॉर्ड तोड़ा (फोटो: प्रो कबड्डी)
पवन सेहरावत ने तोड़ा परदीप नरवाल का रिकॉर्ड तोड़ा (फोटो: प्रो कबड्डी)

पंचकुला के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में पवन सेहरावत ने जो प्रदर्शन किया, उसे काफी समय तक याद किया जाएगा। पवन ने 38 रेड में 39 रेड पॉइंट्स हासिल किए, जोकि एक रिकॉर्ड है। पवन ने इस बीच 34 टच और 5 बोनस पॉइंट लिए। इसके अलावा इस मैच में बेंगलुरु बुल्स ने 39 रेड पॉइंट लिए और सभी पवन सेहरावत को ही मिले। पवन के इसी दमदार प्रदर्शन के दम पर बेंगलुरु बुल्स ने एकतरफा मुकाबले में हरियाणा स्टीलर्स को हराया और प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
1 comment