Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

PUBG MOBILE में LAG कैसे ठीक करें ?

How to reduce lag in PUBG Mobile (Picture Courtesy: XenTV PUBG & More!/Youtube)
How to reduce lag in PUBG Mobile (Picture Courtesy: XenTV PUBG & More!/Youtube)
raghav2mathur
ANALYST
Modified 09 Jun 2020, 12:41 IST
फ़ीचर
Advertisement

PUBG MOBILE ने बहुत कम समय में बहुत ज़्यादा मार्किट शेयर हासिल कर लिया है। पूरी दुनिया भर से बहुत खिलाड़ी इस गेम को खेलते हैं और इन आंकड़ों में कमी होने का नाम ही नहीं है। यह मोबाइल सेगमेंट पर राज कर रहा है। खिलाड़ियों को नए अपडेट गेम से जोड़े रखते हैं। एक खिलाड़ी गेम खेलते हुए शायद कभी कभी लेग का सामना कर सकता है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि कम RAM होना, ज़्यादा पिंग या फिर मोबाइल का गरम होना। 

यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल कर के आप लेग कम कर सकते हैं :

#1) बैकग्राउंड में चल रहे सारे एप्लीकेशन बंद करें :

PUBG MOBILE खेलते समय खिलाड़ी यह ध्यान रखें कि पीछे बाकी एप्लीकेशन बंद ही। यह बैटरी ड्रेन और हीटिंग कम करता है। इससे ज़्यादा RAM भी उपलब्ध होती है। 

#2) सिंक और ऑटो अपडेट को डिसएबल करना ;

हर एंड्राइड डिवाइस में एक सिंक फीचर उपलब्ध होता है। यह डाटा सिंक्रोनाइज करता है क्लाउड में और Gmail, Facebook, Google आदि में भी। गूगल प्ले स्टोर में ऑटो अपडेट का भी ऑप्शन होता है। यह मौजूद डाटा का काफी हिस्सा ले जाता है। यह फीचर डिसएबल करने से इंटरनेट यूज़ नहीं होगा और इस ही कि मदद से लेग भी कम होगा। 

 #3 cache साफ़ करना :

CACHE डाटा होता है जो मेमोरी में स्टोर्ड होता है जब आप कोई एप्लीकेशन यूज़ करते हैं। हर ऍप का CACHE होता है जो स्मूद फंक्शनिंग में सहायता करता है। अगर मोबाइल में ज़रूरी स्टोरेज नहीं होती , तब CACHE फ़ोन को और स्लो कर देता है। CACHE को साफ़ करने से मेमोरी फ्री हो जाती है। 

काफी ऐसे वीडियो होते हैं जो GFX का इस्तेमाल करने को कहते हैं लेग कम करने के लिए। टेनसेंट गेमिंग वालो ने साफ़ बता है कि ऐसे किसी भी GFX टूल का इस्तेमाल करना गलत और अवैध है। इससे आपका अकाउंट परमानेंटली बैन हो जाएगा। टेनसेंट गेमिंग कि टर्म्स ऑफ़ सर्विस में साफ़ लिखा हुआ है कि ऐसे किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना अवैध है। 

FAQ section of Tencent Games
FAQ section of Tencent Games
Advertisement

खिलाड़ियों को GFX टूल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

इन सब तरकीबो के बाद भी अगर लेग कम नहीं होता तो आप ग्राफ़िक सेटिंग्स को कम कर सकते हैं। 

Published 09 Jun 2020, 12:40 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit