COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New zealand Cricket Team)


ABOUT
ABOUT


न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम, जिसे ब्लैक कैप्स के नाम से भी जाना जाता है न्यूज़ीलैंड देश का प्रतिनिधित्व करने वाली राष्ट्रीय टीम है। न्यूज़ीलैंड में पेशेवर क्रिकेट की देख रेख करने वाली आधिकारिक संस्था न्यूज़ीलैंड क्रिकेट ही अपनी राष्ट्रीय टीम के एकदिवसीय और टेस्ट मैच दौरे आयोजित करती है।


19 दिसंबर 2010 को न्यूज़ीलैंड क्रिकेट ने ये घोषणा की कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र अमेरिका क्रिकेट एसोसिएशन के साथ व्यापारिक अनुबंध किया है जिसके तहत न्यूज़ीलैंड कुछ मैच अमेरिकी सरजमीं पर खेलेगा और अमेरिका में होने वाली टी20 लीगों में हिस्सा लेने के लिए अपने खिलाड़ियों को उपलब्ध भी कराएगा।


जनवरी 2019 तक न्यूज़ीलैंड 431 टेस्ट मैच खेल चुका है जिसमें से 95 में उसे जीत हासिल हुई, वहीं 171 मैचों में हार मिली है बाकी मैचों के नतीजे नहीं निकले। न्यूज़ीलैंड ने अपना पहला टेस्ट टेस्ट मैच 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ क्राइस्ट चर्च, न्यूज़ीलैंड में खेला था। इस तरह वह टेस्ट खेलने वाला पांचवा देश बना था।


न्यूज़ीलैंड को टेस्ट क्रिकेट में पहली जीत वेस्टइंडीज के खिलाफ 26 वर्ष इंतज़ार करने के बाद मिली थी। वहीं उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय मैच 1972-73 सीजन में पाकिस्तान के खिलाफ क्राइस्ट चर्च में ही खेला था। अब तक कुल 750 एकदिवसीय मैच खेल चुकी न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम को 338 मैचों में जीत हासिल हुई है तो 366 मैचों में हार का स्वाद चखना पड़ा है।


न्यूज़ीलैंड टीम के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग के नाम टेस्ट क्रिकेट में न्यूज़ीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॅार्ड है। उन्होंने इस फॅर्मेट में 7172 रन बनाए हैं। वहीं सर रिचर्ड जॉन हेडली के नाम टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट हैं। वन डे क्रिकेट की बात करें तो डेनियल विटोरी सबसे ज्यादा विकेट (297) लेने वाले गेंदबाज हैं। वहीं स्टीफन फ्लेमिंग के नाम न्यूज़ीलैंड के लिए एकदिवसीय प्रारूप में भी सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने इस फॉर्मेट में 8007 रन बनाए।


टीम के आईसीसी टूर्नामेंट में प्रदर्शन की बात की जाए तो न्यूज़ीलैंड अब तक 11 बार विश्व कप में हिस्सा ले चुका है, जिसमें उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2015 विश्व कप में उपविजेता बनना रहा है। इसके अलावा न्यूज़ीलैंड 5 बार सेमीफाइनल में भी जगह बना चुका है।


वहीं टी20 विश्व कप में 6 बार भाग ले चुके न्यूज़ीलैंड ने 2 बार सेमीफाइनल में जगह बनाई है। टीम के मुख्य खिलाड़ियों पर नज़र डाली जाए तो मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, केन विलियमसन, कॉलिन डी ग्रांडहोम, ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी के नाम प्रमुख हैं। केन विलियमसन इस वक्त टीम के कप्तान हैं। इसके अलावा कीवी टीम में ब्रेंडन मैकलम, डेनियल विट्टोरी, शेन बॉन्ड और रिचर्ड हैडली जैसे दिग्गड खिलाड़ी रह चुके हैं।

Fetching more content...