Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021: जानिए कैसे नोवाक जोकोविच ने दर्ज की रिकॉर्ड हैट्रिक जीत और हर विजेताओं की पूरी जानकारी

नाओमी ओसाका (Naomi Osaka)
नाओमी ओसाका (Naomi Osaka)
Irshad
ANALYST
Modified 21 Feb 2021
फ़ीचर

रविवार को साल के पहले टेनिस ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) का समापन हो गया, जहां सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने रिकॉर्ड 9वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का ख़िताब जीता। तो महिला सिंगल्स में जापान की नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) ने उलटफेर की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए लगातार दूसरी बार इस टाइटल पर अपने नाम की मुहर लगाई।

एक नज़र डालते हैं ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 के सभी विजेताओं पर:

मेंस सिंगल्स – नोवाक जोकोविच

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic)
नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic)

मेंस सिंगल्स फ़ाइनल में नोवाक जोकोविच ने रूस के डैनिल मेदवेदेव (Daniil Medvedev) को हराकर लगातार तीसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का ख़िताब जीता। जोकोविच के करियर का ये 9वां ऑस्ट्रेलियन ओपन ख़िताब है, और ऐसा करते हुए उन्होंने सबसे ज़्यादा मेंस सिंगल्स के इस ख़िताब को जीतने के अपने ही रिकॉर्ड को और आगे बढ़ा दिया। जोकोविच के करियर का ये 18वां ग्रैंड स्लैम सिंगल्स ख़िताब है, जोकोविच से आगे 20 ग्रैंड स्लैम ख़िताब के साथ रोजर फ़ेडरर (Roger Federer) और राफ़ेल नडाल (Rafael Nadal) ही हैं।

फ़ाइनल मुक़ाबले में उन्होंने मेदवेदेव के ख़िलाफ़ एकतरफ़ा जीत हासिल की, 1 घंटे 53 मिनट चले इस मुक़ाबले को जोकोविच ने सीधे सेटों में 7-5, 6-2, 6-2 से अपने नाम कर लिया।

वुमेंस सिंगल्स – नाओमी ओसाका

नाओमी ओसाका (Naomi Osaka)
नाओमी ओसाका (Naomi Osaka)

इस साल की महिला सिंगल्स की चैंपियन रहीं जापान की युवा सनसनी नाओमी ओसाका, जिन्होंने ख़िताबी भिड़ंत में अमेरिका की जेनिफ़र ब्रैडी (Jennifer Brady) को सीधे सेटों शिकस्त दी। ओसाका का ये लगातार दूसरा ऑस्ट्रेलियन ओपन ख़िताब है, जबकि उनके कुल ग्रैंड स्लैम की संख्या चार हो गई।

ब्रैडी को उन्होंने 1 घंटे 17 मिनट चले मुक़ाबले में 6-4, 6-3 से मात दी, इस मैच से पहले कई तरह के क़यास लगाए जा रहे थे कि क्या ब्रैडी कोई बड़ा उलटफेर करेंगी ? लेकिन सेमीफ़ाइनल में दिग्गज सेरेना विलियम्स (Serena Williams) को टूर्नामेंट से बाहर करने वाली ओसाका के इरादे ख़िताबी जीत से कम नहीं थे, जहां तक पहुंचने में उन्हें किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

Advertisement

मेंस डबल्स – इवान डोडिग और फ़िलिप पोलासेक

इवान डोडिग (Ivan Dodig) और फ़िलिप पोलासेक (Filip Polasek)
इवान डोडिग (Ivan Dodig) और फ़िलिप पोलासेक (Filip Polasek)

साल 2021 का मेंस डबल्स ख़िताब क्रोएशिया के इवान डोडिग (Ivan Dodig) और स्लोवेकिया के फ़िलिप पोलासेक (Filip Polasek) के नाम रहा। इस जोड़ी ने फ़ाइनल में गत विजेता अमेरिका के राजीव राम (Rajeev Ram) और इंग्लैंड के जो सैल्सबरी (Joe Salisbury) की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से मात दी।

इस जोड़ी ने रविवार को खेले गए रॉड लेवर एरिना फ़ाइनल में एक भी ब्रेक प्वाइंट का सामना नहीं किया, जिससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है किस बेहतरीन अंदाज़ में ये जोड़ी मेंस डबल्स की चैंपियन रही।

वुमेंस डबल्स – एरिना साबालेन्का और एलिस मेर्टन्स

एरिना साबालेन्का (Aryna Sabalenka) और एलिस मेर्टन्स (Elise Mertens)
एरिना साबालेन्का (Aryna Sabalenka) और एलिस मेर्टन्स (Elise Mertens)

इससे पहले महिला युगल का ख़िताबी ताज दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी बेलारुस की एरिना साबालेन्का (Aryna Sabalenka) और बेल्जियम की एलिस मेर्टन्स (Elise Mertens) के सिर रहा। इस जोड़ी ने चेक रिपब्लिक की तीसरी वरीयता हासिल जोड़ी बारबोरा क्रेजकिकोवा (Barbora Krejcikova) और कैटेरिना सिनियाकोवा (Katerina Siniakova) को सीधे सेटों में 6-2, 6-3 से शिकस्त दी।

मिक्स्ड डबल्स – राजीव राम और बारबोरा क्रेजकिकोवा

राजीव राम (Rajeev Ram) और बारबोरा क्रेजकिकोवा (Barbora Krejcikova)
राजीव राम (Rajeev Ram) और बारबोरा क्रेजकिकोवा (Barbora Krejcikova)

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 का मिक्सड डबल्स ख़िताब अमेरिका के राजीव राम और चेक रिपब्लिक की उनकी जोड़ीदार बारबोरा क्रेजकिकोवा ने जीता। इस छठी वरीयता जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की वाइल्ड कार्ड एंट्री वाली जोड़ी मैथ्यू एब्डेन (Matthew Ebden) और सामंथा स्टोसुर (Samantha Stosur) की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-1, 6-4 से मात दी।

Published 21 Feb 2021, 20:23 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now