Create
Notifications

Indian Wells - पूर्व विश्व नंबर 1 अजारेंका को हराकर स्पेन की बडोसा बनी चैंपियन, पुरुषों में ब्रिटेन के नोरी जीते

अपने पहले मास्टर्स खिताब के साथ फोटोशूट करवाती स्पेन की पॉला बडोसा।
अपने पहले मास्टर्स खिताब के साथ फोटोशूट करवाती स्पेन की पॉला बडोसा।
ANALYST

कैलिफोर्निया में खेले जा रहे BNP Paribas इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स फाइनल में स्पेन की पॉला बडोसा ने पूर्व विश्व नंबर एक खिलाड़ी बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका को हराकर अपना पहला टेनिस मास्टर्स खिताब जीता है। बडोसा ने 7-6, 2-6, 7-6 से खिताब अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही बडोसा को WTA महिला रैंकिंग में जबर्दस्त फायदा हुआ है। टूर्नामेंट के शुरुआत में बडोसा 27वीं विश्व रैंकिंग की खिलाड़ी थी और खिताब जीतने के बाद वो 14 स्थान की छलांग लगाकर 13वें नंबर पर पहुंच गई हैं।

टॉप खिलाड़ियों का किया शिकार

24 साल की बडोसा ने पूरे टूर्नामेंट में जबर्दस्त खेल दिखाते हुए अपने से ऊंची रैंकिंग की खिलाड़ियों को मात दी है। सेमीफाइनल में बडोसा ने ट्यूनिशिया की 14 विश्व रैंकिंग वाली ओंस जब्यूर को हराया था जबकि क्वार्टर-फाइनल में पूर्व विश्व नंबर 1 एवं 3 ग्रैंड स्लैम जीत चुकी जर्मनी की एंजेलिक कर्बर को मात दी थी।

पॉला ने पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए खिताब का सफर तय किया।
पॉला ने पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए खिताब का सफर तय किया।

फाइनल में अजारेंका को हराना बिल्कुल आसान नहीं था। अजारेंका खुद 2 बार इंडियन वेल्स जीत चुकी हैं। लेकिन पूरे मुकाबले में बडोसा ने अजारेंका को कड़ी टक्कर दी और दूसरा सेट 2-6 से बुरी तरह हारने के बावजूद तीसरे सेट में पूरी जान झोंककर खिताब अपने नाम कर लिया। 2021 बडोसा के लिए शानदार रहा है। इसी साल मई में बडोसा मेड्रिड ओपन मास्टर्स के सेमीफाइनल में पहुंची थी और ऐसा करने वाली पहली स्पेनिश महिला खिलाड़ी बनीं थीं।

नोरी खिताब जीतने वाले पहले ब्रिटिश खिलाड़ी

ब्रिटेन के नॉरी ने पहला सेट हारने के बाद वापसी करते हुए खिताब जीता।
ब्रिटेन के नॉरी ने पहला सेट हारने के बाद वापसी करते हुए खिताब जीता।

पुरुष एकल के फाइनल में ब्रिटेन के कैमरुन नोरी ने जॉर्जिया के निकोलज बसियाशविली को हराकर अपना पहला मास्टर्स खिताब जीता। नोरी ने पहला सेट हारने के बाद अगले दोनों सेट जीतकर मैच 3-6, 6-4, 6-1 से अपने नाम किया। नोरी इंडियन वेल्स मास्टर्स जीतने वाले पहले ब्रिटिश टेनिस खिलाड़ी हैं। नोरी ने टूर्नामेंट की शुरुआत विश्व नंबर 26 की रैंकिंग के साथ की थी, और इस खिताब को जीतने के बाद उन्हें 11 स्थानों का फायदा मिला है और वो 15वें नंबर पर आ गए हैं। हार के बावजूद निकोलज को भी रैंकिंग में 9 स्थान का फायदा मिला है और वो अब विश्व नंबर 27 खिलाड़ी बन गए हैं।


Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now