Create
Notifications

डेनिल मेदवेदेव फिर बने विश्व नंबर 1 खिलाड़ी, नोवाक जोकोविच चार साल बाद हुए टॉप 2 से बाहर

जोकोविच साल 2018 में आखिरी बार नंबर 3 स्थान पर खिसके थे, मेदवेदेव दूसरी बार नंबर 1 बने हैं।
जोकोविच साल 2018 में आखिरी बार नंबर 3 स्थान पर खिसके थे, मेदवेदेव दूसरी बार नंबर 1 बने हैं।
reaction-emoji
Hemlata Pandey

रूस के डेनिल मेदवेदेव एक बार फिर एटीपी रैंकिंग में विश्व के नंबर 1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। सोमवार को जारी हुई ताजा रैंकिंग में मेदवेदेव 7950 अंक लेकर टॉप पर आ गए हैं जबकि अभी तक पहले नंबर पर बने हुए सर्बिया के नोवाक जोकोविच को दो स्थान का नुकसान झेलना पड़ा है और अब वो नंबर 3 पर हैं। जर्मनी के ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव दूसरे स्थान पर हैं। नोवाक जोकोविच को फ्रेंच ओपन खिताब नहीं बचा पाने का खामियाजा रैंकिंग गंवाने के रूप में करना पड़ा है, और साल 2018 के बाद वो पहली बार टॉप 2 से बाहर हुए हैं। स्पेन के राफेल नडाल चौथे स्थान पर बने हुए हैं जबकि फ्रेंच ओपन फाइनलिस्ट कैस्पर रूड एक स्थान की छलांग के बाद पांचवे नंबर पर आ गए हैं।

जोकोविच को बड़ा नुकसान

नई जारी एटीपी रैंकिंग में टॉप पर मेदवेदेव हैं जबकि ज्वेरेव दूसरे स्थान पर हैं। (सौ.- atptour.com)
नई जारी एटीपी रैंकिंग में टॉप पर मेदवेदेव हैं जबकि ज्वेरेव दूसरे स्थान पर हैं। (सौ.- atptour.com)

नोवाक जोकोविच ने अभी तक 373 हफ्ते नंबर 1 पोजिशन पर बिताए हैं और ओपन ऐरा टेनिस इतिहास में केवल स्टेफी ग्राफ 377 हफ्तों तक नंबर 1 रहते हुए उनसे आगे रही हैं। जोकोविच इस साल कोविड वैक्सीनेशन न करवाने के कारण ऑस्ट्रेलियन ओपन नहीं खेल पाए, जो उन्होंने 2021 में जीता था, ऐसे में खिताब नहीं बचा पाने के कारण उन्हें रैंकिंग अंकों का नुकसान हुआ था। फरवरी 2022 में डेनिल मेदवेदेव जोकोविच को पछाड़कर नंबर 1 बने थे। मार्च में जोकोविच फिर नंबर 1 पर आ गए थे।

@WeAreTennis If Djokovic wins Wimbledon, the ranking will be an embarrassing joke as is the ATP as a whole.

लेकिन पिछले हफ्ते जोकोविच फ्रेंच ओपन का खिताब नहीं बचा पाए और क्वार्टरफाइनल में राफेल नडाल के हाथों हारने के बाद उनका टॉप स्थान से नीचे आना तय हो गया था। जोकोविच कुछ ही हफ्तों में टॉप 5 से भी बाहर हो सकते हैं क्योंकि रूसी-बेलारूसी खिलाड़ियों पर विम्बल्डन आयोजकों ने इस बार प्रतिबंध लगाया है, जिसके विरोध में एटीपी ने ऐलान किया है कि विम्बल्डन ग्रैंड स्लैम में कोई रैंकिंग प्वाइंट नहीं दिए जाएंगे। ऐसे में गत विजेता जोकोविच के पास बचाने को कोई रैंकिंग प्वाइंट होंगे ही नहीं और इसका खामियाजा उन्हें उठाना पड़ेगा।

फैंस निराश

दुनियाभर के अधिकतर टेनिस फैंस को एटीपी रैंकिंग से इस बात की नाराजगी है कि मेदवेदेव हाल में बिना कोई बड़ा टूर्नामेंट जीते भी नंबर 1 बन गए हैं। मेदवेदेव ने पिछले साल यूएस ओपन जीतने के बाद से कोई खिताब नहीं जीता है। इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में वो नडाल से हारे थे, जबकि उस टूर्नामेंट के बाद एक दिन पहले ही लेबिमा ओपन के फाइनल में वो दुनिया के नंबर 205 खिलाड़ी से हार गए। ऐसे में फैंस मेदवेदेव के प्रदर्शन और रैंकिंग में तालमेल को लेकर सवाल उठा रहे हैं।

Next Monday, Medvedev will be ranked #1 and Zverev #2. Since 1973, tell me when was the last time the new #1 hasn’t won a single tournament in 9 months and the new #2 not a single one in 7 months.

वहीं ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव का प्रदर्शन हाल के महीनों में लगातार बेहतर हुआ है। पिछले साल एटीपी फाइनल्स जीतने वाले ज्वेरेव ने भले ही उसके बाद कोई खिताब न जीता हो लेकिन हाल ही में वो फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल तक पहुंचे, उससे पहले रोम मास्टर्स के सेमीफाइनल और मेड्रिड ओपन के फाइनल तक पहुंचने में भी कामयाब रहे।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...