Create
Notifications

नोवाक जोकोविच कोविड वैक्सिनेशन का खुलासा करने को तैयार नहीं, ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलना तय नहीं

जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग लेने के लिए टीकाकरण का स्टेटस बताने को तैयार नहीं हैं।
जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग लेने के लिए टीकाकरण का स्टेटस बताने को तैयार नहीं हैं।
ANALYST

विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपने कोविड-19 टीकाकरण का स्टेटस बताने से इंकार किया है। जोकोविच ने साल 2021 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था और 2022 के टूर्नामेंट में अपना खिताब बचाने के लिए उतरना चाहते हैं, लेकिन आयोजक राज्य की ओर से कोविड-19 टीकाकरण का स्टेटस बताए जाने की अनिवार्यता रखी गई है, और जोकोविच इसका खुलासा नहीं करना चाहते।

वैक्सीनेशन निजी मामला : जोकोविच

जोकोविच ने सर्बिया के एक दैनिक अखबार को दिए इंटर्व्यू में साफ किया है कि अपना कोविड-19 वैक्सीनेशन का स्टेटस वो किसी के साथ साझा नहीं करेगें क्योंकि यह एक निजी मामला है और इस तरह के सवाल पूछा जाना उचित नहीं है।सामान्य रूप से हर साल जनवरी के महीने में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में साल का पहला टेनिस ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन खेला जाता है। मेलबर्न शहर विक्टोरिया राज्य में है और विक्टोरिया राज्य ने सभी प्रोफेशनल खिलाड़ियों के लिए कोविड टीकाकरण किया जाना अनिवार्य किया है। बिना कोविड-19 टीकाकरण के किसी खिलाड़ी को ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग लेने का मौका नहीं मिलेगा। ऐसे में अधिकतर टेनिस खिलाड़ी अपना वैक्सिनेशन करवाकर सूचना आयोजकों को दे रहे हैं, लेकिन जोकोविच ऐसा करने को तैयार नहीं हैं।

जोकोविच ने रिकॉर्ड 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता है।
जोकोविच ने रिकॉर्ड 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता है।

ऑस्ट्रेलियन ओपन नोवाक जोकोविच का सबसे सफल ग्रैंड स्लैम टाइटल है। जोकोविच इसे रिकॉर्ड 9 बार जीत चुके हैं और पिछली 3 बार से लगातार इसे अपने नाम किया है। फिलहाल सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम के मामले में जोकोविच स्पेन के राफेल नडाल, और स्विटजरलैंड के रॉजर फेडरर के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं और तीनों के पास 20-20 ग्रैंड स्लैम हैं। जोकोविच के पास इसी साल यूएस ओपन के फाइनल में खिताब जीतकर ये रिकॉर्ड तोड़कर कीर्तिमान सिर्फ अपने नाम करने का मौका था, लेकिन वो फाइनल में रूस के मेदवेदेव से हार गए थे। ऐसे में जोकोविच खुद भी ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग लेकर इसे जीतना चाहते हैं और ग्रैंड स्लैम का विश्व रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं लेकिन इसके लिए वो अपना कोविड-19 वैक्सीनेशन का स्टेटस जगजाहिर करने को तैयार नहीं हैं। जोकोविच के अनुसार उनकी टीम लगातार ऑस्ट्रेलियन ओपन के आयोजकों से बात कर रही है ताकि इस पूरे मामले में कोई सहमति बन पाए।


Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now