Create
Notifications

US Open - फाइनल में 19 साल की लेयला और 18 साल की एम्मा, मिलेगा नया चैंपियन

18 साल की एम्मा और 19 साल की लेयला के बीच महिला सिंगल्स फाइनल होगा।
18 साल की एम्मा और 19 साल की लेयला के बीच महिला सिंगल्स फाइनल होगा।
ANALYST

इस साल का यूएस ओपन महिला सिंगल्स मुकाबलों के मामले में ऐतिहासिक बन गया है। कनाडा की लेयला फर्नांडिस ने दूसरी वरीयता प्राप्त बेलारूस की अर्याना सबालेंका को हराकर फाइनल में जगह बनाई तो दूसरी ओर ब्रिटिश क्वालिफायर एम्मा रदुकानु ने ग्रीस की मारिया सक्कारी को सीधे सेटों में मात देकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। 19 साल की लेयला विश्व रैंकिंग में 73वें नंबर पर हैं जबकि 18 साल की एम्मा 150 रैंकिंग रखती हैं और बतौर क्वालिफायर फाइनल में पहुंचने वाली पहली खिलाड़ी हैं। ऐसे में इन दो युवा खिलाड़ियों का फाइनल मुकाबला इतिहास के पन्नों में दर्ज होना तय है।

टॉप सीड खिलाड़ियों को हराया

73वीं विश्व रैंकिंग वाली लेयला ने सभी टॉप सीड खिलाड़ियों का शिकार किया।
73वीं विश्व रैंकिंग वाली लेयला ने सभी टॉप सीड खिलाड़ियों का शिकार किया।

कनाडा की लेयला ने दूसरी वरीयता प्राप्त अर्याना सबालेंका को तीन सेट तक चले मुकाबले में हराया। लेयला ने 7-6, 4-6, 6-4 से सबालेंका को मात देकर अपने पहले करियर ग्रैंड स्लैम के फाइनल में प्रवेश किया।दोनों खिलाड़ियों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। लेकिन आखिरकार लेयला ने जीत हासिल की। वहीं ब्रिटेन की एम्मा ने आक्रामक खेल के लिए जानी जाने वाली मारिया सक्कारी को सीधे सेटों में 6-1, 6-4 से हराया। मारिया ने दूसरे सेट में वापसी की पूरी कोशिश की, लेकिन एम्मा ने मुकाबला अपने नाम कर लिया। एम्मा ने अभी तक इस टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं गंवाया है।

एम्मा और लेयला, दोनों ने हाल ही में अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत की है। एम्मा का ये पहला यूएस ओपन है ओर उन्होंने इसी साल विम्बल्डन के जरिए अपने ग्रैंड स्लैम करियर की शुरुआत की थी, तो लेयला ने पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलकर ग्रैंड स्लैम की दुनिया में कदम रखा था। एम्मा और लेयला ने इस यूएस ओपन में शुरुआत से ही टॉप सीड खिलाड़ियों को मात दी है। 'Giant Killer' लेयला ने पिछली बार की चैंपियन नेओमी ओसाका, पूर्व विश्व नंबर 1 एंजेलिक कर्बर, 5वीं वरीयता प्राप्त ऐलिना स्वेतोलीना और अब दूसरी नंबर की अर्याना को हराकर फाइनल में जगहव बनाई है।

एम्मा ब्रिटेन के 53 वर्ष के महिला सिंगल्स ग्रैंड स्लैम सूखे को खत्म करना चाहेंगी।
एम्मा ब्रिटेन के 53 वर्ष के महिला सिंगल्स ग्रैंड स्लैम सूखे को खत्म करना चाहेंगी।

वहीं एम्मा ने बतौर क्वालिफायर टूर्नामेंट में प्रवेश किया था और वो खुद भी नहीं सोच रही थीं कि इतनी दूर तक का सफर तय कर पाएंगी। एम्मा ने चौथे दौर में 43वीं रैंकिंग वाली शेल्बी रॉजर्स को मात दी, इसके बाद क्वार्टर-फाइनल में टोक्यो ओलंपिक चैंपियन 11वीं वरीयता प्राप्त बेलिंडा बेन्चिक और अब 17वीं वरीयता वाली मारिया को हराकर फाइनल का टिकट कटाया है। एम्मा बतौर क्वालिफायर किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचने वाली पहली खिलाड़ी हैं। इसके अलावा टॉप 100 रैंकिंग से बाहर यूएस ओपन फाइनल में जाने वाली एम्मा दूसरी खिलाड़ी हैं। उनसे पहले साल 2009 में बेल्जियम की स्टर खिलाड़ी किम क्लाइज्टर्स ने रिटायरमेंट के बाद वापसी करते हुए न सिर्फ फाइनल में प्रवेश किया बल्कि खिताब भी जीता था।

नए चैंपियन के दर्शन

लेयला और एम्मा, दोनों ही अपने पहले ग्रैंड स्लैम फाइनल में खेलेंगी। ऐसे में यह तय है कि महिला सिंगल्स में नया चैंपियन मिलने जा रहा है। साल 2019 में बियांका एंड्रूस्कू ने यूएस ओपन का सिंगल्स खिताब जीतकर पहली कनाडाई ग्रैंड स्लैम चैंपियन होने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। लेयला बियांका की राह पर चलकर खिताब जीतना चाहेंगी। वहीं 1968 में ब्रिटेन के लिए आखिरी बार वर्जीनिया वेड ने महिला सिंग्लस खिताब जीता था, लेकिन उनके बाद कोई ब्रिटिश खिलाड़ी महिला सिंगल्स फाइनल में नहीं पहुंचा है। ऐसे में ब्रिटेन की एम्मा इतिहास रचने के करीब हैं और ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली क्वालिफायर बन सकती हैं। खास बात ये है कि वर्जीनिया वेड खुद एम्मा का ये सेमीफाइनल मुकाबला देखने के लिए कोर्ट पर मौजूद थीं।

2020 की विजेता ट्रॉफी के साथ नेओमी ओसाका और उपविजेता विक्टोरिया अजारेंका।
2020 की विजेता ट्रॉफी के साथ नेओमी ओसाका और उपविजेता विक्टोरिया अजारेंका।

फाइनल मुकबला शनिवार को खेला जाएगा। विजेता को 25 लाख अमेरिकी डॉलर यानि करीब 18.37 करोड़ रुपए मिलेंगे वहीं उपविजेता को 12.5 लाख अमेरिकी डॉलर यानि करीब 9. 18 करोड़ रुपए की धनराशि प्राइज मनी के तौर पर मिलेगी।

Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now