Create
Notifications

ट्यूनिशिया की ओंस बनी टेनिस विश्व रैंकिंग में टॉप 10 में आने वाली पहली अरब खिलाड़ी 

ओंस पहली अरब महिला हैं जो रैंकिंग में टॉप 10 में पहुंची हों।
ओंस पहली अरब महिला हैं जो रैंकिंग में टॉप 10 में पहुंची हों।
ANALYST

ट्यूनिशिया की महिला टेनिस खिलाड़ी ओंस जब्यूर ने इतिहास रचते हुए एक नया मुकाम हासिल कर लिया है। WTA की ओर से जारी ताजा रैंकिंग में जब्यूर ने 8वां स्थान हासिल किया है और वो टॉप 10 महिला टेनिस खिलाड़ियों में शामिल होने वाली पहली अरब देश की पहली खिलाड़ी बन गई हैं।

Writing HER-STORY 📖Welcome to the 𝐓𝐎𝐏 𝟏𝟎, @Ons_Jabeur 🙌 https://t.co/nl4FSigDpt

जब्यूर पिछले हफ्ते इंडियन वेल्स मास्टर्स में खेलने के दौरान 14वीं विश्व रैंकिंग वाली खिलाड़ी थी और सेमीफाइनल तक पहुंची थी। सेमिफाइनल में पहुंचने की बदौलत उनके अंकों में इजाफा हुआ और वो 6 स्थानों की छलांग लगाकर 8वें नंबर पर पहुंच गई हैं। जब्यूर अफ्रीकी देश ट्यूनिशिया की रहने वाली हैं और अफ्रीकी महाद्वीप की नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी हैं। साल 2020 में जब्यूर ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर-फाइनल में पहुंची थी और किसी भी ग्रैंड स्लैम के महिला सिंगल्स क्वार्टर-फाइनल में पहुंचने वाली पहली अरब महिला बनी थीं। इसी साल विंबल्डन में भी जब्यूर ने क्वार्टर-फाइनल में जगह बनाई थी।

बार्टी अब भी नंबर 1

महिला सिंगल्स में ऑस्ट्रेलिया की ऐश्ली बार्टी 9077 प्वाइंट के साथ पहले नंबर पर बनी हुई हैं जबकि बेलारूस की सबालेंका दूसरे और चेक रिपब्लिक की कैरोलीना प्लिसकोवा तीसरे स्थान पर हैं। जापान की नेओमी ओसाका यूएस ओपन के बाद टॉप 10 से बाहर हो गईं थी, लेकिन वो दोबारा 10वीं रैंकिंग पर आकर टॉप 10 में शामिल हो गई हैं। भारत की सानिया मिर्जा को डबल्स की रैंकिंग में 1 स्थान का फायदा हुआ है और वो 60वीं रैंकिंग पर हैं। सिंगल्स में अंकिता रैना 194वीं विश्व रैंकिंग के साथ भारत की टॉप रैंकिंग वाली खिलाड़ी हैं।

पुरुषों में जोकोविच टॉप पर

जोकोविच फरवरी 2020 से नंबर विश्व रैंकिंग में नंबर 1 पर बने हुए हैं।
जोकोविच फरवरी 2020 से नंबर विश्व रैंकिंग में नंबर 1 पर बने हुए हैं।

सर्बिया के नोवाक जोकोविच पुरुषों की रैंकिंग में नंबर 1 पर काबिज हैं और उनके 11430 अंक हैं। दूसरे नंबर पर रूस के डेनिल मेदवेदेव हैं जिनके 9630 रैंकिंग प्वाइंट हैं। स्पेन के राफेल नडाल 1 स्थान की बढ़त के साथ 5वें नंबर पर आ गए हैं जबकि रॉजर फेडरर 2 स्थान के नुकसान के साथ टॉप 10 से बाहर होते हुए 11वें स्थान पर आ गए हैं। भारत के पुरुष सिंगल्स में टॉप खिलाड़ी प्रजनेश गुन्नेश्वरन हैं जो 179वीं रैंकिंग पर हैं जबकि रामकुमार रामनाथन 191वें स्थान पर हैं। डबल्स में भारत के रोहन बोपन्ना 42वें नंबर पर हैं।


Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now