Create
Notifications

एटीपी फाइनल्स : ज्वेरेव ने मेदवेदेव को हराकर जीता दूसरा एटीपी फाइनल खिताब

विश्व नंबर 3 ज्वेरेव ने विश्व नंबर 2 डेनिल मेदवेदेव को हराकर साल का आखिरी टूर्नामेंट जीता।
विश्व नंबर 3 ज्वेरेव ने विश्व नंबर 2 डेनिल मेदवेदेव को हराकर साल का आखिरी टूर्नामेंट जीता।
ANALYST

इटली के तुरिन में खेली जा रहे निट्टो एटीपी फाइनल्स का खिताब जर्मनी के एलेग्जेंडर ज्वेरेव ने जीत लिया है। विश्व नंबर 3 खिलाड़ी ज्वेरेव 6-4, 6-4 से सीधे सेटों में मात देकर साल के आखिरी एटीपी टूर्नामेंट की ट्रॉफी पर कब्जा किया। ज्वेरेव ने इससे पहले सेमिफाइनल में विश्व नंबर 1 नोवाक जोकोविच को हराकर सभी को चौंकाया था। ज्वेरेव इससे पहले 2018 में इस खिताब को अपने नाम कर चुके हैं और 1 से ज्यादा बार एटीपी फाइनल्स जीतने वाले इतिहास के 10वें टेनिस खिलाड़ी हैं।

That winning moment. 🏆Just the fourth player in #NittoATPFinals history to earn semi-final and final wins over the Top-2 players in the @FedEx #ATPRankings. https://t.co/U1iUtlvkG0

ज्वेरेव ने दोनों सेट में मेदवेदेव की सर्विस ब्रेक करने में कामयाबी हासिल की और शानदार अंदाज में 75 मिनट तक चले मैच को अपने नाम किया। टोक्यो ओलंपिक में टेनिस पुरुष सिंगल्स का गोल्ड जीतने वाले ज्वेरेव का ये सीजन का छठा टूर खिताब है। खास बात ये है कि इस मुकाबले से पहले ज्वेरेव को मेदवेदेव के खिलाफ हुए पिछले 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। वहीं मेदवेदेव का लगातार दूसरा एटीपी फाइनल जीतने का सपना भी टूट किया। पिछली बार के चैंपियन मेदवेदेव को मिली हार ने उनके फैंस का काफी निराश किया।

अपने भाई और कोच मिशा ज्वेरेव के साथ ट्रॉफी उठाते ज्वेरेव।
अपने भाई और कोच मिशा ज्वेरेव के साथ ट्रॉफी उठाते ज्वेरेव।

ज्वेरेव ने इससे पहले सेमिफाइनल में नोवाक जोकोविच को तीन सेट तक चले मुकाबले में हराया था, ऐसे में सेमिफाइनल की जीत ने फाइनल में उनका आत्मविश्वास बनाए रखा जिसका फायदा ज्वेरेव को काफी हद तक मिला। ज्वेरेव ऐसे चौथे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एटीपी फाइनल के एक ही टूर्नामेंट के सेमिफाइनल और फाइनल में अपने से ऊंची रैंकिंग के खिलाड़ियों को हराया है। इससे पहले 1990 में ये कारनामा अमेरिका के आंद्रे आगासी ने किया था। साल के चार टेनिस ग्रैंड स्लैम के बाद एटीपी फाइनल्स पुरुष टेनिस में सबसे बड़ा टूर्नामेंट है जो साल की आखिरी चैंपियनशिप है जिसमें विजेता खिलाड़ी को 500 एटीपी रैंकिंग प्वाइंट्स मिलते हैं। इस टूर्नामेंट में दुनिया के टॉप 8 टेनिस खिलाड़ी ही शामिल हो पाते हैं।

डबल्स में फ्रांसीसी जोड़ी को कामयाबी

पुरुष डबल्स में फ्रांस की पियर ह्यूग्स हर्बर्ट और निकोलस महूत की जोड़ी ने दूसरी बार खिताब अपने नाम किया। फ्रांसीसी जोड़ी ने अमेरिका के राजीव राम और ब्रिटेन के जो सेलिस्बेरी की जोड़ी को 6-4, 7-6 से मात देते हुए खिताब जीता। इससे पहले हर्बर्ट और महूत ने साल 2019 में भी एटीपी फाइनल्स का डबल्स खिताब जीता था।


Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now