TNA

अल्बर्टो डैल रियो ने भारत में रैसलिंग करने और भारतीय खाने की जमकर तारीफ की

अल्बर्टो एल पैट्रन ने भारत दौरे पर आकर स्पोर्ट्सकीड़ा के साथ खास बातचीत की

इम्पैक्ट रैसलिंग के ऐतिहासिक भारत दौरे के दौरान स्पोर्ट्सकीड़ा को जीएफडब्ल्यू ग्लोबल चैंपियन अल्बर्टो एल पैट्रन से बात करने का मौका मिला। स्पोर्ट्सकीड़ा ने उनसे भारत में इम्पैक्ट रैसलिंग के विस्तार से लेकर उनके करियर प्लान और उनके भारतीय खाने के प्रति प्यार तक, सारी बातें कीं।
सवाल - आपने हाल ही में इम्पैक्ट रैसलिंग के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया है और अपने डेब्यू के तुरंत बाद ही आपको सफलता भी मिल गयी। इतनी जल्दी सफलता मिलने पर आपके क्या विचार हैं ?
जवाब - मैं हमेशा इम्पैक्ट रैसलिंग में आना चाहता था। मुझे वास्तव में, 3 साल पहले ही इस कंपनी में शामिल होना था लेकिन कुछ कारणों से ऐसा हो नहीं सका। मेरे इम्पैक्ट में शामिल होने का यह सही समय है क्योंकि इस समय सबकुछ ठीक है और एक क्रम में है।

इस कंपनी की बागडोर सही मालिकों के हाथ में है, सही लोग इसे निर्देशित कर रहे हैं और इसमें अच्छे टैलेंट हैं, इसलिए मेरे इसमें शामिल होने का यही सही समय था। मैं यहां टाइटल जीतने आया हूं और मैं कंपनी को आगे बढ़ाना चाहता हूं।

मैं अपनी इमेज को रिफ्रेश करना और अपने प्रशंसकों को कुछ नया देना चाहता हूं। पहली रात को खिताब जीतना कुछ ऐसा था, जिसकी मैं काफी दिनों से योजना बना रहा था और शुक्र है कि मैं ऐसा कर पाया।


सवाल - अपनी वापसी के बाद से आप बॉबी लैश्ली के साथ कुछ बेहद शानदार मुकाबले पहले ही लड़ चुके हैं और स्लेमीवर्सरी पर आप उनका सामना एक बार फिर से करेंगे। लैश्ली के बारे में आपके क्या विचार हैं ? 
जवाब - बॉबी लैश्ली बेहद शानदार प्रतिद्वंदी हैं। वह दुनिया के सबसे अच्छे रैसलरों / फाइटरों में से एक हैं। वास्तव में इस समय इस बिज़नेस में 3 हाइब्रिड प्रो रैसलर/फाइटर हैं - ब्रॉक लैसनर, बॉबी लैशली और एल्बर्टो एल पैट्रन।

हमें एमेच्योर से प्रोफेशनल और फिर एमएमए के परिवर्तन को देखा है। ऐसे केवल हम 3 ही हैं और इसलिए मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं। वे रिंग में सबसे बेहतरीन परफॉर्मरों में से हैं। हमारी बहुत अच्छी केमिस्ट्री है। यही कारण है कि इम्पैक्ट पर मेरी पहली रात को ही हमने इतना शानदार मुकाबला लड़ा।


सवाल- आपने 8 साल की उम्र के आसपास रैसलिंग शुरू कर दी थी। यानि आप 3 दशक से भी ज्यादा समय से रैसलिंग कर रहे हैं। इस दौरान आपका अनुभव कैसा रहा है और आप कब तक इसे जारी रखने की योजना बना रहे हैं?
जवाब-  मैंने लगभग अपनी पूरी जिंदगी ही रैसलिंग की है और अब मैं थकने लगा हूं। जैसा आप देख सकते हैं, मैं इस समय पूरी तरह से थका हुआ हूं। मैंने हर जगह शो किये हैं। मैक्सिको वापस आने से पहले मैं न्यूयार्क से कतर और वहां से न्यूकेस्टल गया था और अब मैं भारत में हूं।

मैं यहां पहुंचने के 2-3 घंटे बाद ही मैं रिंग में था और ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं पता कि इस समय में किस टाइम जोन में हूं।

लेकिन फिर भी मैं ऐसा करता हूं क्योंकि मैं रैसलिंग से प्यार करता हूं। मैं इस बिज़नेस से प्यार करता हूं। हालांकि मुझे लगता है कि अब मैं अपने आखिरी सालों के बेहद करीब हूं। मुझे लगता है कि मैं सिर्फ दो और सालों तक रैसलिंग करूंगा।

मैं इस साल और अगले साल रैसलिंग करूंगा और उसके बाद, शायद लोगों को धन्यवाद कहने और घर वापस जाने का समय आ जायेगा।


सवाल - रिंग से रिटायरमेंट के बाद आपका क्या प्लान है ?
जवाब - मुझे यकीन है कि किसी न किसी रूप में मैं रैसलिंग में शामिल रहूंगा - एक एजेंट या शायद एक प्रोडूसर के तौर पर। मुझे दूसरी भूमिका के साथ भी इस बिज़नेस में रहना अच्छा लगेगा। एमएमए की तरह, मैं अब और फाइट नहीं करूंगा लेकिन मैं किसी अलग भूमिका में इस बिज़नेस में जरूर शामिल रहूंगा।

मैं कॉम्बैट अमेरिकाज नाम की कंपनी का प्रेसीडेंट हूं। हम अच्छा कर रहे हैं और लगातार आगे बढ़ रहे हैं, हर महीने हम नयी जगहों पर जाते हैं और नए फाइटरों को लाते हैं। यह कुछ ऐसा है जिसे मैं प्रो रैसलिंग के साथ करना चाहता हूं और आखिर में प्रो रैसलिंग ही मेरा प्यार और पैशन है।

भाग्यवश एमएमए में मेरा काम ख़त्म हो गया लेकिन मैं दूसरी भूमिकाओं में प्रो रैसलिंग के साथ जुड़ा रहना पसंद करूंगा।


सवाल - एक ऐसे रैसलर के रूप में जो प्रो रैसलर और एमएमए फाइटर के रूप में मुकाबला कर चूका है,  जब आप एक प्रतियोगी के रूप में रिंग में उतरते हैं  तो इन दोनों में सबसे बड़ा अंतर् क्या पाते हैं ?
जवाब -  यह दोनों आपस में पूरी तरह से अलग हैं। जब आप एमएमए में लड़ते हैं तो आपको बाकी सब कुछ  बंद कर देना होता है और कम से कम 3 महीने के लिए अपना ध्यान अपने मुकाबले और अपने प्रतिद्वंदी पर केंद्रित करना होता है। आप केवल खाते हो, सोते हो और ट्रेनिंग लेते हो।

जब प्रो रैसलिंग की बात आती है तब आप अन्य दूसरे काम भी कर सकते हो। हालांकि आपको हर दिन ट्रेनिंग लेनी होती है और अपने शरीर को शेप में रखना होता है लेकिन आप बाकी जीवन का भी आनंद ले सकते हैं। यही कारण है कि मैंने लड़ना बंद करके प्रो रैसलिंग पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया।


सवाल - मुंबई की भीड़ के बारे में आप क्या सोचते हैं। वे शोर मचा रहे थे और आपके साथ "सी  सी सी" चिल्ला रहे थे। क्या इसने आपको आश्चर्य में डाला। 
जवाब - ईमानदारी से कहूं तो जब मैं प्रोमो के लिए रिंग में था तब बुरी तरह से थका हुआ था और बहुत अच्छा महसूस नहीं कर रहा था। लेकिन जब मैं उनके बीच पहुंचा तो वे "सी  सी सी" और "पैट्रन" चिल्ला रहे थे। इसने मुझे बढ़ावा दिया और मैं परफॉर्म करने में सक्षम रहा।

मुझे याद नहीं है कि वहां कितने प्रशंसक थे, लेकिन सभी के चिल्लाते हुए "सी, सी, सी" कहने ने मुझे आश्चर्य में डाल दिया था।


सवाल - इस दौरे के बाद क्या आप लोग दोबारा भारत आने की कोई योजना बना रहे हैं ?
जवाब - निश्चित रूप से। मुझे यह तो नहीं पता कि ऐसा कब होगा, लेकिन मुझे ये पता है कि हम यहाँ जल्द ही वापस आएंगे। यह प्रो रैसलिंग के लिए एक शानदार बाजार है। मुझे याद है कि दूसरी कंपनी भी भारत आने और यहां बिज़नेस करने की कोशिश कर रही है मुझे नहीं पता कि किन कारणों से वे अब तक ऐसा नहीं कर पाए। लेकिन मुझे खुशी है कि उन्होंने ऐसा नहीं किया। मैं यहां अपने नए घर, इंपैक्ट रैसलिंग के साथ हूं। मैं खुश हूं, प्रशंसक खुश हैं और हम सब खुश हैं। हमें यहां जल्दी ही वापस आने का पूरा यकीन है।


सवाल - किस वजह से आप इम्पैक्ट रैसलिंग के साथ कॉन्ट्रैक्ट करने को लेकर इतने आश्वस्त हुए हैं?
जवाब -  यह एक ऐसी कंपनी है जिसके साथ मैं हमेशा से काम करना चाहता हूं। मैंने जापान, मैक्सिको, अमेरिका और  यूरोप सहित दुनिया की सभी टॉप प्रो रैसलिंग प्रमोशनों के साथ काम किया है, मेरी सूची में बस यही एकमात्र इंपैक्ट रैसलिंग शामिल नहीं थी। जैसा कि मैंने पहले बताया था, मेरे लिए इसके साथ कॉन्ट्रैक्ट करने के लिए सभी कारण इसमें मौजूद थे । दोस्त, जिनसे मैं WWE के लिए काम करते हुए मिला, इस समय यहां हैं, इनके पास कंपनी को अगले स्तर पर ले जाने के लिए सही लोग हैं।


सवाल - आपने दुनिया भर में रैसलिंग की है। क्या कोई ऐसा विशेष देश है जहां परफॉर्म करना आपको सबसे ज्यादा पसंद है ?
जवाब -  हर एक देश में मेरे लिए कुछ न कुछ जरूर है। मैं भारत से प्यार करता हूँ। पिछली बार जब मैं यहां था, सिर्फ कंपनी को बढ़ावा देने के लिए ही आया था। लोगों ने बहुत ही शानदार तरीके से मेरा स्वागत किया और जैसा कि मैं आपको बता रहा था, टेपिंग शानदार थीं। हर कोई पागल हो गया। भारत अब निश्चित रूप से रैसलिंग करने के लिए मेरे पसंदीदा स्थानों में से एक है।


सवाल - भविष्य में आप रिंग के अंदर किससे सामना करने की ओर देख रहे हैं ?
जवाब - जैसे मैंने कहा, यह उनके बारे में अधिक है कि वे मुझसे सामना करना चाहते हैं बजाय इसके कि मैं उनसे सामना करना चाहता हूं। सभी रैसलरों को मालूम है कि मैं कई बार चैंपियन रह चुका हूं। उन्हें पता है कि मैं प्रो रैसलिंग का एक बड़ा नाम हूं। इसलिए बेहतर होने के लिए उन्हें मुझसे सामना करना होगा। मैं सिर्फ रिंग में जाता हूं और रैसलिंग करता हूं, मैं अब  इस बात की परवाह नहीं करता कि मैं किस रैसलर का मुकाबला करने जा रहा हूं।

मैंने हाल में, एली ड्रेक का सामना किया जो इम्पैक्ट के अनुसार एक बड़ा स्टार बनने की राह पर है। और सिर्फ मेरे साथ रिंग में मुकाबला करके वह और बेहतर होकर रिंग से बाहर आया। हमने फैंस को एक शानदार मैच दिया।


सवाल - आप स्लैमीवर्सरी में बॉबी लैश्ली का सामना करेंगे। यदि आप जीतते हैं, तो क्या आप इम्पैक्ट हैवीवेट चैम्पियनशिप और जीएफडब्ल्यू वर्ल्ड चैम्पियनशिप को एकसाथ लाने  की कोई योजना बना रहे हैं?
जवाब -  विचार यही है। हम उस रात को दोनों टाइटल  को एकजुट कर रहे हैं। उस रात "टाइटल फॉर टाइटल" मैच होगा जिसमें अनडिस्पुटेड चैंपियन का फैसला किया जाएगा।


सवाल - भारत पर आपके  क्या विचार हैं?
जवाब - यह बेहद शानदार अनुभव था और मुझे  यहां का खाना काफी पसंद आया। यहां का खाना शानदार है और लोग बहुत अच्छे हैं। वे आपको खुश करना चाहते हैं और आपका शानदार  स्वागत करते हैं। पिछली बार जब मैं यहां आया था तब मुझे बहुत सी चीजें देखने का मौका मिला था।  मैं इस देश को प्यार करता हूं और मैं यहां फिर से आने के लिए उत्सुक हूं।


सवाल -   भारत में आपके प्रशंसकों ने लगभग एक दशक तक आपको टेलीविजन पर देखा है। क्या आपके पास अपने प्रशंसकों के लिए कोई संदेश है?
जवाब - रैसलिंग का सपोर्ट करना जारी रखें। अच्छे कंटेंट के साथ कंपनी का सहयोग करते रहे। उन प्रोडक्ट से दूर रहें जो हर कोई आजकल कर रहा है क्योंकि वो रैसलिंग नहीं बल्कि सिर्फ मनोरंजन है। इम्पैक्ट रैसलिंग में हमारे पास एक अच्छे प्रोडक्ट के साथ अच्छे लोग भी हैं जिनके पास इस बिज़नेस के लिए प्यार और जूनून है।

आप लोग हमें सपोर्ट  करते रहें और हम आपके लिए अद्भुत और शानदार चीजें करते रहेंगे।
लेखक - प्रत्यय घोष, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव