Create
Notifications

प्रिया मलिक ने वर्ल्ड कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक

प्रिया मलिक
प्रिया मलिक
Vivek Goel
visit

टोक्‍यो ओलंपिक से दूर हंगरी के बुडापेस्‍ट में आयोजित वर्ल्‍ड कैडेट चैंपियनशिप में भारत को बड़ी सफलता मिली है। भारत की महिला पहलवान प्रिया मलिक ने हंगरी में वर्ल्‍ड कैडेट कुश्‍ती चैंपियनशिप में महिलाओं के 73 किग्रा वर्ग में गोल्‍ड मेडल जीता है।

वर्ल्‍ड कैडेट कुश्‍ती चैंपियनशिप में प्रिया मलिक ने 73 किग्रा वर्ग के फाइनल में बेलारूस की पहलवान सेनिया पाटोपोविच को 5-0 से मात देकर गोल्‍ड मेडल जीता। बता दें कि एक दिन पहले ही टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में सिल्‍वर मेडल जीता था।

प्रिया मलिक ने पुणे में खेलो इंडिया के 2019 संस्‍करण में गोल्‍ड मेडल जीता था। इसके बाद उन्‍होंने दिल्‍ली में 17वें स्‍कूल गेम्‍स में गोल्‍ड मेडल जीता थ। इससे पहले तन्‍नू ने 43 किग्रा वर्ग में खिताब जीता था।

हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह ने भी बधाई देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, 'हंगरी के बुडापेस्ट में विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप के 73 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने पर हरियाणा की पहलवान बेटी प्रिया मलिक को बधाई।'

कांग्रेस पार्टी नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, 'म्हारी छोरी छोरयां तै कम है के... वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप, हंगरी में देश को पहला स्वर्ण पदक। हरियाणा की बेटी प्रिया मलिक द्वारा 73 kg वर्ल्ड कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में बेलारूस की पहलवान को 5-0 से पराजित करके गोल्ड मैडल जीतने पर सभी भारतवासियों को बधाई।'

प्रिया मलिक ने गोल्‍ड मेडल जीतने के बाद ये कहा

बता दें कि प्रिया मलिक के मेडल जीतने पर लोगों को कंफ्यूजन हो गई। कई सेलिब्रिटीज सहित लोगों ने समझा कि प्रिया ने ओलंपिक में गोल्‍ड मेडल जीता है। इसके लिए सोशल मीडिया पर प्रिया मलिक को खूब बधाइयां मिली।

प्रिया मलिक ने भी इस पर ध्‍यान दिया। बुडापेस्‍ट एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत में प्रिया ने कहा, 'मैंने भी ध्‍यान दिया कि लोगों ने सोशल मीडिया पर मुझे यह सोचकर शुभकामनाएं दी कि मैंने ओलंपिक्‍स में गोल्‍ड मेडल जीता है। मैं उम्‍मीद करती हूं कि अगले ओलंपिक्‍स (फ्रांस 2024) में यह सच हो। मैं अगले ओलंपिक्‍स में क्‍वालीफाई करने के लिए कड़ी मेहनत करूंगी और भारत का प्रतिनिधित्‍व करना चाहती हूं।'

प्रिया मलिक ने 22 जुलाई को गोल्‍ड मेडल जीता था, लेकिन यह खबर रविवार को सामने आई। 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली प्रिया मलिक ने फाइनल के बारे में बातचीत करते हुए कहा, 'मुझे विश्‍वास था कि फाइनल में पाटोपोविच को हरा दूंगी।' प्रिया ने पहले राउंड में क्रोएशिया की मिला एंडेलिक को 10-0 से मात दी थी। फिर क्‍वार्टर फाइनल में हंगरी की वेरोनिका यिकोस को मात दी। इसके बाद सेमीफाइनल में रूस की मरिला अकुलिंचेवा को हराया था।


Edited by Vivek Goel
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now