Create

2 दिग्गज रेसलर्स जिन्होंने Royal Rumble मैच में WWE चैंपियनशिप को जीता

WWE Royal Rumble मैच में सिर्फ दो ही बार नए चैंपियन देखने को मिले हैं
WWE Royal Rumble मैच में सिर्फ दो ही बार नए चैंपियन देखने को मिले हैं

Royal Rumble 2022 प्रीमियम लाइव इवेंट 29 जनवरी (भारत में 30) को लाइव आएगा। अभी तक प्रीमियम लाइव इवेंट के लिए 5 जबरदस्त मैचों का ऐलान किया जा चुका है। रॉयल रंबल (Royal Rumble) इस साल होने वाला दूसरा प्रीमियम लाइव इवेंट होगा और इसी के साथ रोड टू रेसलमेनिया (WrestleMania 38) की शुरुआत होती है।

इस इवेंट की सबसे खास बात Royal Rumble मैच होती है, जिसमें जीतने वाले सुपरस्टार को WrestlleMania में चैंपियनशिप के लिए चैलेंज करने का मौका मिलता है। हालांकि Royal Rumble 2022 में WWE चैंपियनशिप और यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए मैच होने ही वाले हैं और इसी वजह से इस साल भी रंबल मैच के जरिए नया चैंपियन मिलने की कोई उम्मीद नहीं है।

हालांकि अभी तक Royal Rumble इतिहास में ऐसे दो मौके रहे हैं, जब 30 मैन रंबल मैच के जरिए नए चैंपियन देखने को मिले हैं। सबसे पहले ऐसा 1992 और उसके बाद 2016 में हुआ।

आइए नजर डालते हैं कौन से सुपरस्टार Royal Rumble मैच को जीतकर WWE चैंपियन बनने में कामयाब हुए:

1- Royal Rumble 1992: रिक फ्लेयर ने 1992 में वेकंट WWF चैंपियनशिप के लिए हुए Royal Rumble मैच में लास्ट में सिड जस्टिस को एलिमिनेट किया और नए WWF चैंपियन बनने में कामयाब हुए।

2- Royal Rumble 2016: रोमन रेंस 2016 में हुए Royal Rumble मैच में WWE चैंपियनशिप को दांव पर लगाया। अंत में ट्रिपल एच ने डीन एंब्रोज को एलिमिनेट किया और नए WWE चैंपियन बने। हालांकि WrestleMania में वो अपने टाइटल को रोमन रेंस के खिलाफ गंवा बैठे थे।

आपको बता दें कि साल 2020 में हुए Royal Rumble मैच में WWE चैंपियन ब्रॉक लैसनर ने हिस्सा लिया था और मैच की शुरुआत भी की थी। हालांकि उन्होंने इस मैच में अपनी चैंपियनशिप को डिफेंड नहीं किया था और वो सिर्फ एक आम पार्टिसिपेंट के तौर पर ही इस मैच का हिस्सा बने थे।

इसी तरह Royal Rumble 2022 में भी SmackDown विमेंस चैंपियन शार्लेट फ्लेयर विमेंस Royal Rumble मैच में हिस्सा लेने वाली हैं। हालांकि वो भी अपनी चैंपियनशिप को डिफेंड नहीं करने वाली हैं। उन्होंने साफ कर दिया है कि वो इस मैच को जीतकर WrestleMania के लिए अपने प्रतिद्वंदी को खुद चुनना चाहती हैं।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment