Create

3 दिग्गज Superstars जिनका WWE को टॉप पर ले जाने में सबसे ज्यादा योगदान रहा है

WWE दिग्गज और पूर्व चैंपियन जॉन सीना
WWE दिग्गज और पूर्व चैंपियन जॉन सीना

प्रोफेशनल रेसलिंग की दुनिया में WWE का एक अलग स्थान है। दुनियाभर में कई रेसलिंग कंपनियां मौजूद है लेकिन जो सफलता WWE ने हासिल की है उसकी बराबरी कर पाना किसी भी कंपनी के लिए काफी मुश्किल है।

WWE को टॉप पर ले जाने में विंस मैकमैहन का योगदान भुलाया नहीं जा सकता है। कंपनी के चेयरमैन के रूप में उन्होंने कई बड़े फैसले लिए जिससे WWE आज पूरी दुनिया में एक बड़ी प्रोफेशनल रेसलिंग कंपनी बन गई है।

हालांकि WWE को बड़ा बनाने में कई सारे सुपरस्टार्स का भी अहम योगदान रहा है। यह WWE सुपरस्टार्स ही थे जिन्होंने अपनी शानदार रिंग स्किल से यादगार मुकाबले दिए और फैंस को कंपनी की ओर खींच कर लाए। आने वाले समय में इस लिस्ट में निश्चित ही रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस, बैकी लिंच जैसे सुपरस्टार्स का भी जुड़ने की संभावना है।

इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे उन 3 सुपरस्टार्स के बारे में जिन्होंने WWE को आगे ले जाने में अहम योगदान दिया।

3. WWE के दिग्गज सुपरस्टार ट्रिपल एच

WWE दिग्गज और पूर्व चैंपियन ट्रिपल एच
WWE दिग्गज और पूर्व चैंपियन ट्रिपल एच

ट्रिपल एच की गिनती WWE के सबसे फेमस सुपरस्टार के रूप में होती है। उन्होंने अपना नाम तब बनाया जब उनके सामने टेकर, सीना और शॉन माइकल्स जैसे दिग्गज का दौर चल रहा था। अपने मुकाबलों से न केवल ट्रिपल एच ने खुद को एक बड़े सुपरस्टार के रूप में बनाया साथ ही कंपनी को भी आगे ले जाने में मदद की।

आज NXT के टैलेंटेड सुपरस्टार्स को मेन रोस्टर में लाया जाता है लेकिन NXT में उन सुपरस्टार्स को तैयार करने के पीछे ट्रिपल एच का दिमाग रहता है। यह उनकी मेहनत का नतीजा है कि आज NXT में टैलेंट की कोई कमी नहीं है। भले ही ट्रिपल एच अब रिंग में लड़ते हुए दिखाई नहीं देंगे, लेकिन बैकस्टेज उनका रोल काफी ज्यादा अहम रहने वाला है।

2. 16 बार के WWE चैंपियन जॉन सीना

जॉन सीना
जॉन सीना

16 बार के वर्ल्ड चैंपियन जॉन सीना WWE के उन सुपरस्टार्स में से एक हैं जिनके फैंस पूरी दुनिया भर में हैं। बच्चों से लेकर बूढ़े हर उम्र के लोग उनके फैन हैं। विंस मैकमैहन भी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि सीना जैसे सुपरस्टार्स सदी में एक बार पैदा होते है।

जॉन सीना ने WWE में कई धमाकेदार मुकाबले दिए। इसके अलावा वह कंपनी के कई इवेंट फिर चाहे वह मीडिया से बात करना ही क्यों न हो, उस समय सीना को ही जिम्मेदारी मिलती है। वर्तमान में सीना पार्ट टाइमर के रूप कंपनी का हिस्सा हैं लेकिन कई फैंस उनके कारण ही WWE को जानते हैं। सीना ने WWE में अपना आखिरी मैच रोमन रेंस के खिलाफ SummerSlam 2021 में लड़ा था। फैंस अभी भी सीना की वापसी का इंतजार कर रहे हैं।

1. WWE लैजेंड द अंडरटेकर

अंडरटेकर
अंडरटेकर

WWE को दुनिया भर में एक अलग पहचान दिलाने में अगर किसी सुपरस्टार का सबसे ज्यादा योगदान है तो वह केवल द अंडरटेकर हैं। WWE में लगभग तीन दशक से ज्यादा का समय बिता चुके अंडरटेकर ने प्रो-रेसलिंग में काफी काम किया है। WrestleMania जैसे ग्रैंड इवेंट में कई बार जीत हासिल करने वाले टेकर नए रेसलर्स के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है। WWE में शायद ही कोई रेसलर हो जो उनकी जगह ले पाए। टेकर ने कंपनी से रिटायरमेंट ले ली है और कंपनी ने भी इसे स्वीकार कर लिया है। WWE के लिए जो कुछ भी टेकर ने किया है उसे भूल पाना किसी के लिए भी आसान नहीं है।

Quick Links

Edited by PANKAJ
4 comments