Create

WWE इतिहास के 4 सबसे जबरदस्त Elimination Chamber मैच जिन्हें फैंस सालों तक याद रखेंगे

WWE Elimination Chamber मैच हमेशा रोचक रहते हैं
WWE Elimination Chamber मैच हमेशा रोचक रहते हैं
reaction-emoji
Ujjaval Palanpure

WWE का अगला बड़ा इवेंट Elimination Chamber रहने वाला है। इस इवेंट में सभी फैंस की निगाहें एलिमिनेशन चैंबर (Elimination Chamber) मैच पर रहती है। इस मैच में कई सुपरस्टार्स हिस्सा लेते हैं और अंत तक सर्वाइव करने वाले रेसलर की जीत होती है। WWE काफी सालों से इस तरह के मैचों का आयोजन कर रहा है।

WWE इतिहास में कई शानदार Elimination Chamber मैच हुए हैं लेकिन कुछ ऐसे मुकाबले रहे हैं जो फैंस को हमेशा याद रहेंगे। कई मैचों ने फैंस के मन में अलग ही छाप छोड़ी है। इसलिए इस आर्टिकल में हम WWE इतिहास के 4 सबसे अच्छे Elimination Chamber मैचों के बारे में बात करेंगे।

4- WWE चैंपियनशिप मैच (Elimination Chamber 2017)

youtube-cover

Elimination Chamber 2017 काफी शानदार रहा था। एक साल के ब्रेक के बाद WWE में फिर Elimination Chamber मैच का आयोजन हो रहा था। जॉन सीना (John Cena) पर अपने टाइटल को कई अलग-अलग सुपरस्टार्स के खिलाफ डिफेंड करने का दबाव था। इस मैच में सीना के अलावा ब्रे वायट, द मिज़, एजे स्टाइल्स, डीन एम्ब्रोज़ और बैरन कॉर्बिन मौजूद थे। उन्होंने मिलकर जबरदस्त काम किया और मैच को अच्छा बनाया।

सभी सुपरस्टार्स ने अच्छे मूव्स का उपयोग किया और इससे मुकाबला देखने लायक बना। यह मैच 34 मिनट 20 सेकंड्स तक चला और एजे स्टाइल्स (AJ Styles) ने मैच में सबसे ज्यादा प्रभावित किया। उन्होंने मैच की शुरुआत की थी और अंत तक वो मैच का हिस्सा बने रहे। ब्रे वायट ने अंत में एक अलग ही रूप दिखाया। उन्होंने पहले WWE चैंपियन जॉन सीना को एलिमिनेट कर दिया और फिर एजे स्टाइल्स को पिन करते हुए मैच में जीत दर्ज की।

इसी के साथ उन्होंने अपने WWE करियर में पहली बार वर्ल्ड टाइटल जीता था। इस मैच में जीत दर्ज करने के बाद Royal Rumble विजेता रैंडी ऑर्टन ने एंट्री की। दोनों उस समय साथ काम करते थे। दोनों ने एक-दूसरे को देखा और फिर ऑर्टन ने अपने साथी की जीत को सेलिब्रेट किया। मैच के बाद उनका कंफ्रंटेशन शानदार साबित हुआ था।

3- WWE चैंपियनशिप नंबर 1 कंटेंडर मैच (Elimination Chamber 2011)

youtube-cover

WWE के Elimination Chamber 2011 इवेंट में एक धमाकेदार मैच देखने को मिला था। मेन इवेंट में जॉन सीना, सीएम पंक, जॉन मॉरिसन, शेमस, रैंडी ऑर्टन और आर-ट्रुथ के बीच मैच हुआ था। इस मैच में कई बड़े सुपरस्टार्स ने हिस्सा लिया था और इसी वजह से कई खास पल देखने को मिले।

मैच के विजेता को WrestleMania में WWE चैंपियनशिप के लिए मुकाबला मिलता। सीएम पंक इस मुकाबले में जीत दर्ज करने के काफी करीब थे और उन्होंने दो सुपरस्टार्स को एलिमिनेट भी कर दिया था। हालांकि, अंत में जॉन सीना ने उन्हें पराजित करते हुए बड़ी जीत दर्ज की। मैच जबरदस्त साबित हुआ था।

2- वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच (WWE Survivor Series 2002)

youtube-cover

WWE इतिहास का सबसे पहला Elimination Chamber मैच Survivor Series 2002 में देखने को मिला था। दरअसल, इस मैच में ट्रिपल एच, शॉन माइकल्स, रॉब वैन डैम, बुकर टी और क्रिस जैरिको ने हिस्सा लिया था। ट्रिपल एच पर अपने टाइटल का बचाव करने का दबाव था और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन भी किया।

मैच स्टार पावर के हिसाब से जबरदस्त था और सभी सुपरस्टार्स ने बढ़िया रेसलिंग का प्रदर्शन किया था। मैच में शॉन माइकल्स ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया। उन्होंने क्रिस जैरिको और ट्रिपल एच को अंत में एलिमिनेट करते हुए बड़ी जीत दर्ज की। यह मैच शानदार रहा था और इसी वजह से फैंस इसे याद रखना पसंद करते हैं।

1- WWE चैंपियनशिप मैच (Elimination Chamber 2019)

youtube-cover

Elimination Chamber 2019 इवेंट काफी जबरदस्त साबित हुआ था। इस इवेंट में कुछ जबरदस्त मैच देखने को मिले थे लेकिन सबसे अच्छा मुकाबला मेन इवेंट में आया। डेनियल ब्रायन अपने WWE टाइटल का बचाव Elimination Chamber मैच में कोफी किंग्सटन, एजे स्टाइल्स, जैफ हार्डी, रैंडी ऑर्टन और समोआ जो के खिलाफ कर रहे थे।

सभी सुपरस्टार्स ने मिलकर मैच को अच्छा बनाया। यह मुकाबला 36 मिनट और 40 सेकंड्स तक चला। मैच का अंत काफी खास रहा जहां कोफी किंग्सटन ने ब्रायन को कड़ी टक्कर दी और वो जीत के करीब थे। हालांकि, अंत में ब्रायन को जीत मिली और उन्होंने टाइटल को रिटेन किया। रेसलिंग के हिसाब से यह मैच जबरदस्त रहा था।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...