Create
Notifications

WWE Royal Rumble से जुड़ी 4 दिलचस्प बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए

WWE Royal Rumble से जुड़े कुछ रोचक तथ्य
WWE Royal Rumble से जुड़े कुछ रोचक तथ्य
Neeraj sharma
visit

WWE का भार विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) ने साल 1982 में अपने कंधों पर संभाला था। आने वाले सालों में उन्होंने कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए कई बड़े फैसले लिए। उस दौरान उन्होंने कुछ नए इवेंट्स की शुरुआत भी की, जो आगे चलकर प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री के सबसे बड़े स्तर पर होने वाले इवेंट बनने वाले थे।

साल 1988 में रॉयल रंबल (Royal Rumble) नाम के इवेंट की शुरुआत की गई, जिसकी गिनती आज WWE द्वारा आयोजित साल के 4 सबसे बड़े प्रीमियम लाइव इवेंट्स में की जाती है। Royal Rumble में कई ऐतिहासिक मैच लड़े जा चुके हैं और कई यादगार घटनाएं घटित हो चुकी हैं।

मगर अभी भी कुछ ऐसे तथ्य हैं, जिनसे शायद प्रो रेसलिंग फैंस वाकिफ नहीं होंगे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम Royal Rumble से जुड़े ऐसे 4 सबसे रोचक तथ्यों के बारे में आपको बताएंगे, जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

#)3 WWE सुपरस्टार्स पहले नंबर पर एंट्री लेकर Royal Rumble मैच जीत चुके हैं

27 years ago today, Shawn Michaels won the 1995 Royal Rumble after entering at number one! https://t.co/uNaHgXTcYQ

Royal Rumble मैच में 30 सुपरस्टार्स परफॉर्म करते हैं। इसकी शुरुआत 2 सुपरस्टार्स से होती है और अन्य 28 सुपरस्टार्स एक तय समयसीमा के अनुसार एक-एक कर एंट्री लेते रहते हैं। चूंकि ये मैच लगभग एक घंटे तक चलता है, इसलिए शुरुआत में एंट्री लेने वाले सुपरस्टार्स के लिए जीत दर्ज कर पाना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन अभी तक 3 सुपरस्टार्स इस अविश्वसनीय काम को करके दिखा चुके हैं।

पहली बार ये कारनामा साल 1995 में शॉन माइकल्स ने करके दिखाया था। उन्होंने मैच में 8 सुपरस्टार्स को एलिमिनेट किया और अंत में द ब्रिटिश बुलडॉग को एलिमिनेट कर विजेता बने थे। वहीं दूसरी बार 2004 में क्रिस बैन्वा ने ये उपलब्धि अपने नाम की थी, जिन्होंने रिंग में एक घंटे से भी ज्यादा समय बिताने के बाद अपनी जीत सुनिश्चित की थी।

HQ pics of Edge winning the 2021 Men's Royal Rumble. Photos provided by WWE. https://t.co/VpPM863reg

WWE को अभी तक पहले नंबर पर एंट्री लेकर Royal Rumble विनर बनने वाला आखिरी सुपरस्टार साल 2021 में मिला। ऐज, 2020 के रंबल मैच में तो कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए, लेकिन 2021 में वो शुरू से लेकर अंत तक रिंग में टिके रहे और अंत में रैंडी ऑर्टन को एलिमिनेट कर विजेता बने।

#)1998 में केवल 28 रेसलर्स ने मैच लड़ा था

NEVER FORGET: Mick Foley entered the 1998 Royal Rumble match no fewer than 3 times!!! https://t.co/wCvisibXvN

WWE में ऐसे कई सुपरस्टार्स हैं जो एक से ज्यादा किरदार में नजर आ चुके हैं। इन्हीं में से एक नाम मिक फोली का भी रहा, जिन्होंने 1998 Royal Rumble मैच में 3 अलग-अलग किरदार में एंट्री ली थी। इसके चलते इस मैच में फाइट करने वाले रेसलर्स की संख्या केवल 28 रही।

उन्होंने कैक्टस जैक किरदार में पहले नंबर पर एंट्री ली, लेकिन कुछ समय बाद ही उन्हें चेनसॉ चार्ली ने एलिमिनेट किया। 16वें स्थान पर उनकी मैनकाइंड किरदार में एंट्री हुई, जिन्हें कुछ ही मिनट बात गोल्डस्ट ने रिंग से बाहर का रास्ता दिखाया। वहीं नंबर-28 पर मिक फोली, ड्यूड लव के रूप में बाहर आए, जिन्हें फारूक ने एलिमिनेट किया था।

#)केवल स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन 3 बार Royal Rumble विजेता बने

Stone Cold Steve Austin is the only man in WWE history to win 3 Royal Rumble Matches; In 1997,1998,& in 2001. https://t.co/eQFOmscZ2W

WWE इतिहास में ऐसे कई दिग्गज सुपरस्टार्स हैं जो 1 से अधिक बार Royal Rumble विजेता बन चुके हैं। मगर स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन अकेले रेसलर हैं जो अभी तक 3 बार रंबल मैच को जीत चुके हैं। उन्होंने पहली बार 1997 में इस मैच को जीता, जिसमें उन्होंने नंबर-5 पर एंट्री ली और जीत दर्ज करने से पहले 10 सुपरस्टार्स को एलिमिनेट किया था।

उससे अगले साल यानी 1998 में उन्होंने 24वें स्थान पर एंट्री ली और अंत में द रॉक को एलिमिनेट कर लगातार दूसरे साल Royal Rumble विजेता बने। इस मैच में उनकी आखिरी 2001 में आई, जहां वो 27वें नंबर पर बाहर आए और अंत में केन को रिंग से बाहर धकेल कर रिकॉर्ड तीसरी बार Royal Rumble विनर बने।

#)1994 में 2 सुपरस्टार्स ने जीता Royal Rumble मैच

January 22nd 1994, Royal Rumble. Bret Hart and Lex Luger were joint winners of the Royal Rumble. #RoyalRumble #WWE http://t.co/Nnwp4opRef

Royal Rumble मैच में अंत तक रिंग में डटे रहने वाले सुपरस्टार को विजेता घोषित किया जाता है और किसी सुपरस्टार को तभी एलिमिनेट माना जाता है जब उसके दोनों पैर जमीन को छू रहे हों। मगर 1994 के रंबल मैच में एक विचित्र घटना घटी, जिसके कारण 2 सुपरस्टार्स को विजेता घोषित किया गया था।

ब्रेट हार्ट और लेक्स लूगर रिंग में बचे आखिरी 2 सुपरस्टार्स रहे, जिनके बीच बहुत कड़ा संघर्ष देखा गया, लेकिन एक-दूसरे से फाइट करने के दौरान दोनों टॉप रोप के ऊपर से रिंग से बाहर जा गिरे। अब दिक्कत यह थी कि दोनों रेसलर्स के पैर एक ही समय पर जमीन से टच हुए थे, इसलिए दोनों सुपरस्टार्स को विजेता घोषित किया गया था।

Edited by Neeraj sharma

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now