Create
Notifications

4 जबरदस्त मूव्स जिनका इस्तेमाल Brock Lesnar WWE में अपने मैचों के दौरान सबसे ज्यादा बार करते हैं

WWE में Brock Lesnar के सबसे दमदार मूव्स
WWE में Brock Lesnar के सबसे दमदार मूव्स
reaction-emoji reaction-emoji
Neeraj sharma

ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) लंबे समय से केवल WWE ही नहीं बल्कि पूरे प्रो रेसलिंग यूनिवर्स के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक बने रहे हैं, जिन्हें देखने भर के लिए दुनिया भर के फैंस बेताब रहते हैं। कई बार के वर्ल्ड चैंपियन बन चुके हैं और अपने करियर में कई दिग्गज सुपरस्टार्स को मात दे चुके हैं।

लैसनर का रेसलिंग स्टाइल उन्हें एक खतरनाक रेसलर साबित करता है और उनके मूव्स भी ऐसे हैं जिनके सामने आने से बड़े-बड़े रेसलर भी कतराते होंगे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम उन 4 जबरदस्त मूव्स के बारे में आपको बताएंगे जिनका इस्तेमाल ब्रॉक लैसनर अपने मैचों में सबसे ज्यादा बार करते हैं।

#)WWE में एफ-5 है ब्रॉक लैसनर का फिनिशर

Brock Lesnar hitting the F5 on John Cena after #SummerSlam went off the air!! https://t.co/YPaxRaTwzk

प्रो रेसलिंग वर्ल्ड में हर एक रेसलर के पास अलग-अलग तरह के मूव्स होते हैं, जो उनके कैरेक्टर बिल्ड-अप में अहम भूमिका निभाता है। लैसनर का रेसलिंग स्टाइल काफी खतरनाक है और उनके मूव्स भी उनके किरदार से काफी मेल खाते हैं। लैसनर के मूवसेट में कई खतरनाक मूव्स मौजूद हैं, जिनमें से एफ-5 भी एक है।

द बीस्ट, एफ-5 को अपने फिनिशिंग मूव के तौर पर इस्तेमाल करते आए हैं, जिसे लगाने के लिए पहले वो अपने विरोधी को कंधों पर उठाते हैं, उसके बाद घुमाकर उन्हें चेहरे के बल मैट पर पटकते हैं। लैसनर इसकी मदद से द अंडरटेकर, ट्रिपल एच और रोमन रेंस जैसे नामी सुपरस्टार्स को मात दे चुके हैं।

#)किमूरा लॉक

@WWEgames Now this is a very good animation of Brock Lesnar's submission move. The kimura lock. https://t.co/JYBdtfv5GV

किमूरा लॉक भी ब्रॉक लैसनर के फिनिशिंग मूव्स में से एक है, लेकिन ये एफ-5 से अलग इसलिए है क्योंकि ये एक सबमिशन मूव है। ये इसलिए भी खास है क्योंकि इसका इस्तेमाल MMA फाइटर्स करते आए हैं, इसलिए लैसनर का ये मूव और भी खतरनाक प्रतीत होता है जिसकी मदद से वो कई सुपरस्टार्स के हाथ को फ्रैक्चर कर चुके हैं।

किमूरा लॉक को लगाने के लिए द बीस्ट अपने विरोधी के हाथ को उल्टी दिशा में मोड़ते हैं, जिससे सामने वाले रेसलर को कंधे और एल्बो में अत्यधिक दर्द महसूस होता है। इसी दर्द की वजह से कई WWE दिग्गज सुपरस्टार्स, लैसनर के इस मूव के खिलाफ टैप आउट कर चुके हैं।

#)एकसाथ कई पावरबॉम्ब्स लगाते हैं

Brock Lesnar hitting a running Powerbomb on Big Show still amazes me. https://t.co/nKBo3eRKSs

WWE रिंग में पावरबॉम्ब मूव का इस्तेमाल ज़्यादातर ताकतवर रेसलर्स करते हुए नजर आते हैं। क्योंकि इसके लिए किसी सुपरस्टार को अपने विरोधी को कंधों पर उठाना होता है। ब्रॉक लैसनर के पास ताकत की कोई कमी नहीं है, इसलिए उनकी ताकत पावरबॉम्ब के प्रभाव को दोगुना कर देती है।

मगर एक दिलचस्प बात ये है कि लैसनर एक पावरबॉम्ब लगाकर शांत नहीं पड़ते। वो एकसाथ कई पावरबॉम्ब लगाते हैं, जिन्हें देखकर ऐसा लगता है जैसे द बीस्ट का विरोधी अगले ही पल चोटिल होने वाला हो। इस तरीके की रणनीति से लैसनर अपने विरोधी के एनर्जी लेवल को बेहद आसानी से नीचे लाने का काम कर पाते हैं।

#)जर्मन सुपलेक्स

.@BrockLesnar takes @WWERollins to #SuplexCity. The Beast Incarnate relies on the German suplex to aid in #digestion. Learn more: youtube.com/watch?v=JAh8nD… #SummerSlam #UniversalChampionship https://t.co/SvXWUIwzjw

जर्मन सुपलेक्स, ब्रॉक लैसनर के सबसे प्रभावशाली मूव्स में से एक है, जिसकी मदद से वो WWE के मैचों में अपने पर बढ़त बनाने का काम करते आए हैं। द बीस्ट अक्सर इस मूव का इस्तेमाल मैच के मध्य में करते हैं, जिससे उनका विरोधी बहुत जल्द थका हुआ महसूस करने लगता है।

इसे लगाने के लिए लैसनर अपने प्रतिद्वंदी के पीछे आते हैं और अगले ही पल उन्हें हवा में उछाल कर पीछे की ओर पटकते हैं। वो एकसाथ कई जर्मन सुपलेक्स लगाते हैं और इस मूव को देखते ही क्राउड सुपलेक्स सिटी! सुपलेक्स सिटी! के चैंट करने लगते हैं और यही बात जर्मन सुपलेक्स को बहुत खास मूव बनाती है।


Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...