Create

4 दिग्गज सुपरस्टार्स जिन्हें WWE के मौजूदा भारतीय रेसलर्स हरा चुके हैं

WWE के भारतीय रेसलर्स ने दिग्गजों को हराया हुआ है
WWE के भारतीय रेसलर्स ने दिग्गजों को हराया हुआ है
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE का इतिहास कई दशकों पुराना रहा है और पिछले करीब 40 सालों से कंपनी का भार विंस मैकमैहन ने अपने कंधों पर संभाला हुआ है। साल दर साल WWE का फैनबेस और नए-नए देशों में इसकी पहुंच बढ़ती रही है। जहां तक प्रोमोशन के सबसे बड़े मार्केट्स की बात करें तो उसमें भारत का नाम भी शामिल है।

भारत में विंस मैकमैहन के प्रोमोशन के करोड़ों फैंस हैं, जो हर एक शो पर करीब से नजर बनाए रखते हैं। यहां टाइगर अली सिंह, द ग्रेट खली और जिंदर महल जैसे बड़े सुपरस्टार्स भारत का नाम ऊंचा कर चुके हैं और WWE के मौजूदा रोस्टर में भी कई टैलेंटेड भारतीय रेसलर्स काम कर रहे हैं।

वीर और शैंकी के रूप में WWE को 2 नए और प्रतिभाशाली भारतीय रेसलर्स भी मिले हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम उन 4 दिग्गज सुपरस्टार्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें मौजूदा भारतीय WWE सुपरस्टार्स ने हराया हुआ है।

WWE सुपरस्टार ड्रू मैकइंटायर

WWE में वीर ने ड्रू मैकइंटायर को हराया हुआ है
WWE में वीर ने ड्रू मैकइंटायर को हराया हुआ है

आपको याद दिला दें कि ड्रू मैकइंटायर एक समय पर 3MB नाम के ग्रुप (ड्रू मैकइंटायर, जिंदर महल और हीथ स्लेटर) के मेंबर हुआ करते थे। उस समय दोनों ने एक टीम के तौर पर एकसाथ कई मैच लड़े, लेकिन पहली बार किसी सिंगल्स मैच में आमने-सामने आने के लिए उन्हें बहुत लंबा इंतज़ार करना पड़ा।

खैर जिंदर महल तो मैकइंटायर को आज तक सिंगल्स मैच में नहीं हरा पाए, लेकिन इसी साल वीर ने यह कारनामा कर दिखाया था। SummerSlam 2021 के लिए महल और मैकइंटायर की दुश्मनी शुरू हुई, जिसके बिल्ड-अप को वीर और शैंकी ने भी दिलचस्प बनाने में अहम योगदान दिया।

इसी साल जुलाई महीने के एक Raw एपिसोड में वीर का सामना मैकइंटायर से हुआ। आपको याद दिला दें कि इस मैच में हील सुपरस्टार्स के साथ एक एटर्नी भी आया था। उस एटर्नी पर अटैक के चलते मैकइंटायर को मैच से डिसक्वालीफाई कर दिया गया और जीत वीर के हाथ लगी।

जैफ हार्डी

Jinder Mahal made his return at Raw and defeated Jeff Hardy 👀(via @WWE) https://t.co/RQmcfWaD8h

जैफ हार्डी को प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री से जुड़े हुए 2 दशकों से भी ज्यादा समय बीत चुका है। साल 2021 के सितंबर महीने के एक Raw एपिसोड में जिंदर महल, वीर और शैंकी की टीम का सामना जैफ हार्डी, मंसूर और अली की टीम से हुआ। खास बात यह रही कि इस मैच में वीर ने अली को पिन कर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की थी। आपको याद दिला दें कि महल ने इसी साल मई के महीने में वीर और शैंकी के साथ रिटर्न किया था। वापसी के बाद उनका पहला मैच हार्डी से हुआ, जिसमें महल विजयी रहे थे।

शिंस्के नाकामुरा

It’s hard to believe Jinder Mahal has been #WWE champion before Shinsuke Nakamura. Let that sink in! From #SummerSlam 2017! https://t.co/Pc5Ts8fJ2A

जिंदर महल अकेले भारतीय WWE सुपरस्टार हैं, जिनसे शिंस्के नाकामुरा का मैच हुआ है। ये दोनों पहली बार SummerSlam 2017 में आमने-सामने आए थे, जिसमें महल ने नाकामुरा को हराकर अपनी WWE चैंपियनशिप बेल्ट को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था। इसके अलावा महल ने उसी साल उन्हें Hell in a Cell पीपीवी में भी हराकर अपने टाइटल का बचाव करने में सफलता पाई थी। खास बात यह भी है कि नाकामुरा आज तक किसी सिंगल्स मैच में महल को हरा नहीं पाए हैं।

रैंडी ऑर्टन

Daily Pro Wrestling History (05/21): Jinder Mahal wins WWE title at Backlash 2017 dlvr.it/RX60qs https://t.co/BlRwG6XI6z

रैंडी ऑर्टन 14 बार के WWE चैंपियन हैं और इतिहास के सबसे सफल WWE सुपरस्टार्स में से एक हैं। आपको याद दिला दें कि Backlash 2017 में ऑर्टन को ही हराकर जिंदर महल अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने थे। उसके बाद उन्होंने उसी साल Money in the Bank और Battleground पीपीवी में भी द वाइपर को मात देकर अपनी चैंपियनशिप बेल्ट का सफलतापूर्वक बचाव किया था। इसके अलावा 2018 के एक SmackDown एपिसोड में भी महल ने ऑर्टन को हराया हुआ है।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...