Create

4 दिग्गज WWE Superstars जिन्होंने Brock Lesnar के F5 और Randy Orton के RKO पर किकआउट किया है

RKO और F5 WWE के दो सबसे खतरनाक फिनिशर्स में से एक हैं
RKO और F5 WWE के दो सबसे खतरनाक फिनिशर्स में से एक हैं
reaction-emoji
मयंक मेहता

ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) का F5 और रैंडी ऑर्टन (Randy Orton) का RKO WWE के दो सबसे खतरनाक फिनिशर्स में से एक है। आज के समय में सुपरस्टार्स के लिए फिनिशर्स पर किक आउट करना बिल्कुल आम बात हो गई है।

उदाहरण के तौर पर मिज अपने विरोधी को स्कल क्रशिंग फिनाले से हराने में विफल रहे हैं, तो बेली का बेली-टू-बेली और जॉन सीना का AA मूव भी पहले जितना खतरनाक नहीं रहा है। इसके अलावा WWE ने पिछले कुछ सालों में बैरन कॉर्बिन के एंड ऑफ डेज और ड्रू मैकइंटायर के क्लेमोर किक को अच्छे से प्रमोट किया है।

ऐसा ही कुछ ब्रॉक लैसनर और रैंडी ऑर्टन के फिनिशिंग मूव्स को लेकर भी कहा जा सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आइए नजर डालते हैं उन दिग्गज WWE सुपरस्टार्स पर जिन्होंने F5 और RKO पर किक आउट किया है।

नोट: अक्सर WWE सुपरस्टार सैथ रॉलिंस का नाम उन सुपरस्टार्स में जरूर लिया जाता है, जिन्होंने ब्रॉक लैसनर के F5 पर किक आउट किया। हालांकि उन्होंने कभी ऐसा किया ही नहीं है। 2019 SummerSlam में लैसनर ने रॉलिंस को F5 दिया था, लेकिन उन्हें पिन करने का प्रयास नहीं किया था।

#) WWE सुपरस्टार जॉन सीना ने ब्रॉक लैसनर के F5 और रैंडी ऑर्टन के RKO पर किक आउट किया है

youtube-cover

WrestleMania 28 में द रॉक के खिलाफ मिली हार के बाद Extreme Rules 2012 में जॉन सीना ने ब्रॉक लैसनर को हराकर बेहतरीन जीत दर्ज की थी। इस मैच के दौरान ब्रॉक लैसनर ने जॉन सीना को F5 दिया था, जिसके बाद रेफरी के टकराने के बाद वो रिंग कैंवास पर लैंड किए थे।

हालांकि जॉन सीना ने टू काउंट के बाद ही किक आउट कर दिया था, लेकिन अगर नॉर्मल रेफरी रहते, तो शायद सीना मैच हार जाते। इसके अलावा WWE SummerSlam 2014 में जॉन सीना ने F5 पर किक आउट किया था। आप ऊपर दिए गए वीडियो में देख सकते हैं कैसे 0.30 मार्क में सीना ने यह कारनामा किया था। हालांकि अंत में इस मैच में जीत लैसनर की ही हुई थी।

जॉन सीना और रैंडी ऑर्टन अभी तक लाइव इवेंट्स में 100 से ज्यादा मैचों में लड़ चुके हैं, तो टीवी पर आए मैचों में दोनों का सामना 22 बार हुआ है। इसमें कई बार सीना ने RKO पर किक आउट किया है। इसमें Hell in a Cell 2009, Royal Rumble 2014 और Hell in a Cell 2014 शामिल हैं।

#) WWE दिग्गज ट्रिपल एच

youtube-cover

2012 में ट्रिपल एच और ब्रॉक लैसनर के बीच बेहद शानदार फिउड देखने को मिली। इन दोनों के बीच SummerSlam 2012, WrestleMania 29 और Extreme Rules 2013 में मैच हुआ। ट्रिपल एच ने सबसे महत्वपूर्ण मौके पर जीत हासिल की थी, जब रेसलमेनिया में उनका करियर दांव पर था। इसके अलावा इन तीनों ही मैचों में ट्रिपल एच ने F5 के खिलाफ किक आउट किया। (आप ऊपर दिए गए वीडियो में 1:30 मार्क पर देख सकते हैं)।

जॉन सीना की तरह ही ट्रिपल एच का सामना रैंडी ऑर्टन के खिलाफ कई बार हुआ है, तो इसमें कोई शक नहीं है कि हंटर ने भी कई बार रैंडी ऑर्टन के RKO पर किक आउट किया है। हाल ही में 2019 में हुए सुपर शो डाउन में ट्रिपल एच ने RKO के खिलाफ किक आउट किया था, लेकिन अंत में जीत रैंडी ऑर्टन की ही हुई थी।

#) WWE लैजेंड द अंडरटेकर

youtube-cover

द अंडरटेकर और ब्रॉक लैसनर की दुश्मनी काफी यादगार रही है। ब्रॉक लैसनर ही वो सुपरस्टार हैं जिन्होंने अंडरटेकर की WrestleMania स्ट्रीक को तोड़ा था। WrestleMania 30 में बीस्ट ने यह कारनामा किया था। हालांकि इस मैच के दौरान द अंडरटेकर ने F5 के खिलाफ किकआउट किया (आप ऊपर दिए गए वीडियो में 5:48 मार्क को देख सकते हैं)। इसके अलावा 2015 में हुए SummerSlam औऱ Hell in a Cell पीपीवी में भी अंडरटेकर ने F5 के खिलाफ किक आउट किया।

भले ही द अंडरटेकर को ब्रॉक लैसनर के खिलाफ इतनी कामयाबी नहीं मिली, लेकिन रैंडी ऑर्टन के खिलाफ उनकी किस्मत काफी अच्छी रही है। WrestleMania 21 और Armageddon 2005 में रैंडी ऑर्टन के RKO के खिलाफ डैडमैन ने किक आउट किया और अंत में इन दोनों मैचों को जीता भी था।

#) WWE यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस

youtube-cover

इस बात को किसी भी को याद दिलाने की जरूरत नहीं है कि रोमन रेंस ने WrestleMania 34 में 5 बार ब्रॉक लैसनर लैसनर के F5 को सर्वाइव किया । हालांकि छठे F5 के बाद उन्हें शिकस्त झेलनी पड़ी। इसके अलावा रोमन रेंस WrestleMania 31 और Greatest Royal Rumble में भी रेंस ने F5 के खिलाफ किक आउट किया।

रोमन रेंस की WWE में सिंगल्स करियर की पहली जीत रैंडी ऑर्टन के खिलाफ SummerSlam 2014 में ही मिली थी। उन्होंने पंट किक को अवॉइड करते हुए स्पीयर देते हुए इस मैच को जीता था। इस मैच के दौरान रेंस ने RKO के खिलाफ भी किक आउट किया था। Crown Jewel 2019 में भी रेंस ने 5 ऑन 5 टैग टीम मैच में RKO के खिलाफ किक आउट किया था।


Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...