जानिए कौन हैं वो 4 WWE दिग्गज जिन्हें घातक बीमारी या चोट के कारण अपनी चैंपियनशिप को छोड़ना पड़ा

WWE
WWE में Roman Reigns ने साल 2018 में छोड़ी थी अपनी चैंपियनशिप

WWE: प्रोफेशनल रेसलिंग करना कभी भी आसान बात नहीं होती है। इसके पीछे रेसलर की कड़ी मेहनत होती है। एक रेसलर जब प्रोफेशनल रेसलिंग करता है तो सफलता के साथ-साथ उसे चोट और बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है, क्योंकि आखिर में एक रेसलर भी तो इंसान ही हैं।

कई बार ये चोट और बीमारी एक रेसलर के करियर को पूरी तरह से खत्म कर देती हैं तो कई बार रेसलर इनसे लड़कर दोबारा से वापसी कर लेते हैं। WWE में भी ऐसे कई सुपरस्टार्स रहे हैं जिन्हें चोट या बड़ी बीमारी के चलते कंपनी से अलग होना पड़ा। वहीं कुछ सुपरस्टार्स ऐसे भी हैं जिन्होंने चोट के बाद वापसी की।

हालांकि सबसे दुखद तब होता है जब एक सुपरस्टार को अपनी बीमारी या चोट के चलते टाइटल छोड़ना पड़ना है। WWE में एक रेसलर का सपना होता है कि वह टाइटल जीते लेकिन सोचिए अगर टाइटल जीतने के बाद उन्हें रेसलर को उसी समय अगर किसी बीमारी या फिर चोट का सामना करना पड़े तो कितना दुखद होता है।

इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे WWE के उन 4 दिग्गजों के बारे में जिन्हें अपनी बीमारी या चोट के कारण अपना टाइटल छोड़ना पड़ा।

#) WWE सुपरस्टार Roman Reigns

youtube-cover

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार रोमन रेंस का है। अक्टूबर 2018 में Monday Night Raw के एपिसोड में रोमन रेंस ने अपनी घातक बीमारी के बारे में जिक्र किया था। उन्होंने बताया था कि वह leukemia बीमारी (एक तरह का ब्लड कैंसर) से पीड़ित हैं। जिसके कारण उन्हें अपना यूनिवर्सल टाइटल छोड़ना पड़ रहा है।

रोमन रेंस ने जैसे ही एरीना में फैंस को अपनी बीमारी के बारे में बताया था वैसे ही फैंस उनके नाम का चैंट करने लगे। फैंस के लिए यह काफी भावुक पल था। रोमन रेंस उस समय यूनिवर्सल चैंपियन थे और इसी वजह से उन्होंने अपने टाइटल को छोड़ने का फैसला किया। कई फैंस तो रोमन रेंस की बीमारी के बारे में जानकर अपने आंसू नहीं रोक पाए थे। हालांकि रोमन रेंस ने ठीक होकर एक बार फिर रिंग में वापसी की और इस समय अनडिस्प्यूटेड यूनिवर्सल चैंपियन बने हुए हैं।

#) WWE इतिहास के पहले यूनिवर्सल चैंपियन Finn Balor

youtube-cover

फिन बैलर को WWE के सबसे अनलकी सुपरस्टार में से एक कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। WWE में इस समय फिन बैलर को टॉप पर होना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं है। फिन बैलर ने साल 2016 में Raw में डेब्यू किया था और इसके बाद उन्होंने रोमन रेंस को भी हराया था। इस बीच SummerSlam में उनका मुकाबला यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए सैथ रॉलिंस से हुआ। फिन बैलर ने सभी को चौंकाते हुए पहली बार हुए यूनिवर्सल टाइटल पर कब्जा जमाया।

हालांकि यह बैलर का दुर्भाग्य ही था कि उन्हें मुकाबले के दौरान कंधे में चोट लग गई, जिसके कारण उन्हें Raw के एपिसोड में अपना यूनिवर्सल टाइटल छोड़ना पड़ा। आपको बता दें कि इसके बाद बैलर मेन रोस्टर में कोई वर्ल्ड टाइटल नहीं जीत पाए हैं। मौजूदा समय में वो अनडिस्प्यूटेड टैग टीम चैंपियन जरूर हैं।

#) 16 बार के पूर्व WWE चैंपियन John Cena

WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार और 16 बार के पूर्व वर्ल्ड चैंपियन जॉन सीना को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। सीना ने अपने करियर में वह सब कुछ हासिल किया है जिसकी उम्मीद हर सुपरस्टार की होती है। इन सब के बीच जॉन सीना को भी कई बार इंजरी का सामना करना पड़ा है। साल 2007 में Raw में मिस्टर कैनेडी के साथ हुए मुकाबले में सीना को चोट का सामना करना पड़ा। सीना को छाती की मांसपेशियों में बुरी तरह से चोट लगी।

सीना को जब चोट लगी उस समय वह WWE चैंपियन थे लेकिन उनकी चोट इतनी खतरनाक थी कि उन्हें अगले दिन ECW पर अपना टाइटल छोड़ना पड़ा। इसके बाद जॉन सीना ने Royal Rumble 2008 में चौंकाने वाली वापसी की और रंबल मैच अपने नाम किया।

#) WWE सुपरस्टार Seth Rollins

youtube-cover

सैथ रॉलिंस साल 2015 में WWE चैंपियन बने थे और इसके कुछ महीने बाद वो चोटिल हो गए। इस चोट के कारण उन्हें अपना टाइटल छोड़ना पड़ा। सैथ रॉलिंस को आयरलैंड में हुए एक लाइव इवेंट के दौरान परफॉर्म करते हुए घुटने में चोट का सामना करना पड़ा था। सैथ रॉलिंस ने WrestleMania 31 में मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट कैश कर WWE चैंपियनशिप पर कब्जा किया था। इसके बाद वह 220 दिनों तक चैंपियन रहे लेकिन चोट के कारण उन्हें टाइटल छोड़ना पड़ा और बाद में रोमन रेंस ने टाइटल अपने नाम कर लिया।

Quick Links

Edited by Ankit
3 comments