Create

5 मौजूदा WWE Superstars जिन्होंने The Undertaker को हराया हुआ है

WWE के मौजूदा सुपरस्टार्स ने अंडरटेकर को हराया हुआ है
WWE के मौजूदा सुपरस्टार्स ने अंडरटेकर को हराया हुआ है

WWE दिग्गज द अंडरटेकर (The Undertaker) का नाम प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री में बहुत सम्मान से लिया जाता है। उन्होंने अपने जीवन के 30 से भी ज्यादा साल प्रो रेसलिंग को समर्पित किए और इस दौरान 3 दशकों तक विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) के प्रमोशन में काम किया।

आपको याद दिला दें कि कुछ समय पहले ऐलान किया गया है कि 2022 में अंडरटेकर को WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा। प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री को आगे बढ़ाने में द डैड मैन ने बहुत महत्वपूर्ण योगदान दिया, इसलिए वो हॉल ऑफ फेम के सम्मान को पाने के पूर्णतः हकदार हैं।

WWE के मौजूदा रोस्टर के कई सुपरस्टार्स से अंडरटेकर का सामना हो चुका है, जिनमें से उन्हें कुछ में हार तो किसी में जीत मिली। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 5 मौजूदा सुपरस्टार्स के बारे में आपको बताएंगे जिन्होंने अंडरटेकर को हराया हुआ है।

#)WWE सुपरस्टार ब्रॉक लैसनर

The Undertaker furthers opens up an already bloody WWE Champion Brock Lesnar during their hellacious Hell in a Cell Championship bout at the No Mercy 2002 PPV https://t.co/VcQl51MSKQ

ब्रॉक लैसनर ने साल 2002 में WWE को जॉइन किया था और डेब्यू के कुछ महीने बाद ही वो वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त कर चुके थे। उसी साल आगे चलकर उन्होंने No Mercy 2002 के Hell in a Cell मैच में अंडरटेकर को हराकर अपने टाइटल को डिफेंड किया।

लैसनर उस समय साल 2004 तक इस प्रमोशन में काम करते रहे और उनकी कई बार अंडरटेकर से भिड़ंत हुई। आपको याद दिला दें कि No Mercy 2003 में भी द बीस्ट ने अंडरटेकर को हराकर अपनी चैंपियनशिप को रिटेन करने में सफलता पाई थी। उनके सबसे यादगार मैचों में से एक WrestleMania 30 में आया।

"The streak... is over." @BrockLesnar defeated The #Undertaker at #WrestleMania 30 on this day in 2014. wwe.me/G6durw https://t.co/NuhRnPFVBI

WrestleMania 30 के इस मैच में 25 मिनट से भी ज्यादा देर तक बहुत खतरनाक एक्शन देखने को मिला, जिसके अंत में अंडरटेकर की हार के साथ ही उनकी ऐतिहासिक स्ट्रीक का अंत हो चला था। इसके अलावा Hell in a Cell 2015 में भी द बीस्ट को अंडरटेकर पर बड़ी जीत मिली थी।

#)रैंडी ऑर्टन

| FULL MATCH | @RandyOrton looks to get retribution for his #WrestleMania loss by once again doing battle with The @undertaker at @SummerSlam 2005: Courtesy of @WWENetwork.▶️ ms.spr.ly/6011ToAQN https://t.co/KjV5vopt8F

साल 2004 में रैंडी ऑर्टन, Evolution से अलग हो गए थे जिसके बाद उन्हें बड़ा सिंगल्स पुश मिलना शुरू हुआ। उसके एक साल बाद उनकी द अंडरटेकर के साथ फ्यूड शुरू हुई और उस समय उनका WrestleMania 21 का मैच धमाकेदार रहा, लेकिन उसके बाद भी उनकी दुश्मनी जारी रही।

SummerSlam 2005 में उनका मैच बुक किया गया और इस बार द वाइपर ने अपना बदला पूरा करते हुए लैजेंड रेसलर को मात दी थी। इसके अलावा दोनों के बीच कई सिंगल्स और टैग टीम मैच हुए, लेकिन ऑर्टन उसके बाद उन्हें कभी क्लीन तरीके से नहीं हरा पाए।

#)सैथ रॉलिंस

The Shield Classic: The Shield arrives at London's O2 arena via helicopter: Raw, April 22, 2013 - - wrestlesite.com/2020/08/03/the… https://t.co/LPAHjvxmkz

सैथ रॉलिंस मौजूदा समय में WWE के मुख्य सुपरस्टार्स में से एक हैं। हालांकि द अंडरटेकर के साथ कभी उनकी वन-ऑन-वन भिड़ंत तो नहीं हो पाई, लेकिन साल 2013 में उनका 6-मैन टैग टीम मैच जरूर यादगार बना था। 2013 में अप्रैल महीने के एक Raw एपिसोड में द शील्ड की भिड़ंत अंडरटेकर, केन और डेनियल ब्रायन की टीम से हुई। मैच में शुरू से लेकर अंत तक जबरदस्त एक्शन देखने को मिला, जिसमें द शील्ड विजयी रही। ये आज तक का एकमात्र मैच है, जिसमें रॉलिंस और अंडरटेकर आमने-सामने आए थे।

#)ऐज

June 1st 2008, One Night Stand. Edge defeated The Undertaker in a TLC match to win the World Title. @EdgeRatedR #WWE http://t.co/2M1eJBlh85

ऐज, WWE में अंडरटेकर के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक रहे और उनके बीच कई ऐतिहासिक मुकाबले लड़े जा चुके हैं। अंडरटेकर और ऐज जब क्रमशः द ब्रदर्स ऑफ डिस्ट्रक्शन और द ब्रूड का हिस्सा हुआ करते थे, तब उनके बीच कई टैग टीम मैच हुए।

साल 2007 और 2008 के समय दोनों सुपरस्टार्स WWE में एक-दूसरे के सबसे बड़े दुश्मन हुआ करते थे। उस समय रेटेड-आर सुपरस्टार और द डैड मैन ने एक-दूसरे को कई बार हराया था। One Night Stand 2008 में ऐज ने अंडरटेकर को हराकर अपने करियर की सबसे यादगार जीतों में से एक दर्ज की थी।

#)रोमन रेंस

आपको याद दिला दें कि साल 2013 के जिस Raw एपिसोड में सैथ रॉलिंस को द अंडरटेकर पर जीत मिली थी, उसमें रोमन रेंस ने भी द शील्ड की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। रेंस उन 2 सुपरस्टार्स में से एक हैं, जिन्होंने WrestleMania में द अंडरटेकर को हराया हुआ है।

रेंस को WrestleMania 33 के समय WWE के सबसे बड़े बेबीफेस सुपरस्टार के रूप में दिखाया जा रहा था, लेकिन जैसे ही रेंस ने दिग्गज सुपरस्टार को पिन किया तब क्राउड उन्हें ऐसे बू कर रहा था जैसे वो बहुत बड़े हील सुपरस्टार हों। इसके अलावा वो कुछ मौकों पर टीम बनाकर भी मैचों को जीत चुके हैं।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment