Create
Notifications

भारत के 5 सबसे बेहतरीन और शानदार स्टेडियम जहां WWE WrestleMania का आयोजन कराया जा सकता है

क्या भारत में कभी फैंस WWE WrestleMania को लाइव स्टेडियम से देख सकते हैं? (Photo: BCCI)
क्या भारत में कभी फैंस WWE WrestleMania को लाइव स्टेडियम से देख सकते हैं? (Photo: BCCI)
reaction-emoji
·
Amit Shukla
visit

WWE में इस समय रेसलमेनिया (WrestleMania 38) और उससे जुड़ी कहानियों को लेकर काफी सुगबुगाहट चल रही है। साल का सबसे बड़े प्रीमियम लाइव इवेंट कुछ ही हफ्तों में होने वाला है और विश्वभर के फैंस की नजर इस इवेंट में होने वाली है। हालांकि इसके साथ ही ऐसे कई देश हैं जो इस मेगा इवेंट को होस्ट करना चाहते हैं।

इस आधार पर कई देश इस समय कंपनी की लिस्ट में हैं क्योंकि लंदन या यूँ कहें की इंग्लैंड में काफी समय से रेसलमेनिया कराने की सुगबुगाहट रही है और इस समय ऐसा माना जा रहा है कि वहां NXT शुरू होने के बाद ऐसा जल्द ही हो सकता है।

इस आधार पर भारत भी एक ऐसा देश है जिसकी तरफ कंपनी काफी इन्वेस्टमेंट कर रही है और आनेवाले समय में हमें यहाँ भी NXT देखने को मिल सकता है, और साथ ही एक परफॉर्मेंस सेंटर भी। अगर ऐसा होता है तो WrestleMania यहाँ भी कराया जा सकता है। आपको बता दें कि WWE भारत में पहले भी कई इवेंट करा चुकी है और उन्हें जबरदस्त रिस्पॉन्स भी मिला था।

इसी उसी को ध्यान में रखकर हम उन 5 स्टेडियम की बात कर रहे हैं जिनमें ऐसा किया जा सकता है:

नोट: स्टेडियम्स का चुनाव सिर्फ बैठने की क्षमता नहीं, बल्कि जगह के आधार पर भी किया गया है।

#6) भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम (बैठने की क्षमता: 50,000)

भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम (Photo: BCCI)
भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम (Photo: BCCI)

अगर आपको याद हो तो लखनऊ में एक शानदार स्टेडियम है जिसमें कई अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जा चुके हैं। हाल ही में भारत और श्रीलंका के बीच एक टी20 मैच खेला गया था। इस मैच के दौरान काफी ज़्यादा लोग इसका हिस्सा बने थे और ऐसा माना जाता है कि 50,000 मात्र एक नंबर है जबकि इससे काफी ज़्यादा लोग इस स्टेडियम में बैठ सकते हैं। इस आधार पर ये स्टेडियम काफी अच्छा रहेगा और कंपनी अगर भारत में इस शो को करती है तो उसे ये मौका नहीं चूकना चाहिए।

हालांकि आप में से कई इस बात को लेकर स्पष्ट नहीं होंगे कि क्या इतने कम बैठने की स्पेस में कंपनी अपना सबसे बड़ा शो करेगी तो आपको बताते चलें कि शुरू करने के लिए शुरुआत ज़रूरी होती है, और अन्य कई स्टेडियम काफी ज़बरदस्त होंगे।

#5 ईडन गार्डेंस (बैठने की क्षमता: 68,000)

ईडन गार्डेंस, कोलकाता
ईडन गार्डेंस, कोलकाता

ईडन गार्डेंस स्टेडियम में काफी क्षमता है और अगर आप इसमें हुए मैचों को ध्यान में रखेंगे तो ये जानते होंगे कि इस स्टेडियम ने काफी सारे ऐतिहासिक मैच देखे हैं। यह भारत के सबसे बेहतरीन स्टेडियम में से एक हैं। इस तरह के ज़बरदस्त रिकॉर्ड के बाद ये एक ऐसा स्टेडियम बन गया है जिसका हिस्सा हर कोई बनना चाहेगा और कंपनी अगर चाहे तो इस स्टेडियम को अपने सफर की शुरुआत के लिए इस्तेमाल कर सकती है। इस तरह का स्टेडियम काफी अच्छा रहेगा खासकर इसलिए क्योंकि भारतीय फैंस इस स्टेडियम को काफी पसंद करते हैं और इसे भारत में क्रिकेट का मक्का भी कहा जाता है।

सोचिए अगर इस स्टेडियम में अंडरटेकर की एंट्री हो या फिर जॉन सीना की तो आलम क्या होगा। इस स्टेडियम में काफी ज़बरदस्त बैठने की क्षमता है, और कंपनी के काम को देखते हुए, वो अपनी शुरुआत के लिए एक ऐसे स्टेडियम को चुनना चाहेगी जो फैंस और देश का प्रिय हो।

#4 वानखेड़े स्टेडियम (बैठने की क्षमता: 33,108)

वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई (Photo: BCCI)
वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई (Photo: BCCI)

'आमची मुंबई' की तर्ज पर बने वानखेड़े स्टेडियम में बैठने की क्षमता 33,108 है। इस अद्भुत स्टेडियम ने 28 साल बाद भारत को क्रिकेट के वर्ल्ड कप को जीतते हुए देखा था, तबसे इसमें काफी बदलाव हुए हैं, और इसमें बैठने की क्षमता बदल गई है।

इस स्टेडियम में क्रिकेट के लैजेंड्स ने बैटिंग की हुई है, और अगर रेसलिंग के लैजेंड्स जैसे कि रोमन रेंस या ब्रॉक लैसनर और अन्य इस स्टेडियम में एंट्री करते हैं तो फैंस का जोश देखने वाला होगा। इसमें क्रिकेटर्स का काम काफी अच्छा रहा है, और अगर रेसलिंग के दिग्गज भी इसमें प्रदर्शन करेंगे तो ना केवल इससे शो बल्कि कंपनी और देश को भी काफी फायदा होगा। अगर WrestleMania भारत में किसी और देश से पहले होता है तो उससे ये बात तो साबित होगी कि कंपनी देश को कितनी तरजीह दे रही है।

#2 साल्ट लेक स्टेडियम (बैठने की क्षमता: 85,000)

साल्ट लेक स्टेडियम, कोलकाता
साल्ट लेक स्टेडियम, कोलकाता

साल्ट लेक स्टेडियम भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम है और इस स्टेडियम में सबसे ज़्यादा बैठने की क्षमता है। अमूमन फुटबॉल और अन्य खेलों के लिए इस्तेमाल होने वाले इस स्टेडियम में अब तक कोई भी रेसलिंग इवेंट नहीं हुआ है, लेकिन जिस तरह से WWE ने भारत में काम करने की इच्छा जताई है उससे ये काफी हद तक मुमकिन है कि हमें आनेवाले समय में इस स्टेडियम में एक इवेंट होता हुआ दिखे।

इस तरह के बड़े इवेंट के लिए ऐसे ही स्टेडियम की ज़रूरत पड़ती है, और अगर आप देखें तो ये स्टेडियम इस बड़े इवेंट के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। ऐसा मुमकिन है कि आनेवाले समय में हमें भारत में WrestleMania होता हुआ दिखे और साल्ट लेक स्टेडियम ही इस इवेंट के लिए सबसे पहली पसंद हो। अगर ऐसा होता है तो भारत की WWE यूनिवर्स इसका अनुभव कर सकेगी और ये काफी अच्छा अनुभव होगा।

#1 नरेंद्र मोदी स्टेडियम ( बैठने की क्षमता:1 लाख 32 हज़ार )

नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद (Photo: BCCI)
नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद (Photo: BCCI)

नरेंद्र मोदी स्टेडियम विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम बन चुका है। ये स्टेडियम काफी शानदार है और आधुनिक तकनीक से लैस है। अगर ऐसे में WrestleMania का आयोजन यहां होता है तो फैंस का जोश देखने को मिलेगा।

भारत में WWE को काफी पसंद किया जाता है और इसी जोश को देखते हुए लग रहा है कि आने वाले सालों में WrestleMania इंडिया में हो सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि WrestleMania 32 में सबसे ज्यादा दर्शकों की संख्या को आंका गया था, उस दौरान स्टेडियम में 101,763 फैंस मौदूज थे। अहमदाबाद के इस खूबसूरत स्टेडियम में WrestleMania का आयोजन कराके WWE इतिहास रच सकती है।


Edited by विजय शर्मा
reaction-emoji
comments icon1 comment
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now