Create
Notifications

WWE SummerSlam: Brock Lesnar से हारने वाले 8 WWE Superstars अब कहां हैं?

WWE SummerSlam में ब्रॉक लैसनर ने इन सुपरस्टार्स को हराया है
WWE SummerSlam में ब्रॉक लैसनर ने इन सुपरस्टार्स को हराया है
reaction-emoji
मयंक मेहता

WWE SummerSlam: WWE दिग्गज ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) ने रेसलमेनिया (WrestleMania 18) के बाद मेन रोस्टर में जगह बनाई और 2002 में उन्होंने फाइनल में रॉब वैन डैम (Rob van Dam) को हराते हुए किंग ऑफ द रिंग टूर्नामेंट को जीता। इस जीत ने तय किया कि उन्हें समरस्लैम (WWE SummerSlam) 2002 में WWE टाइटल के लिए मैच मिलेगा।

ब्रॉक लैसनर ने अपनी चैंपियनशिप ग्लोरी में WWE के कई बड़े सुपरस्टार्स को हराया है। SummerSlam WWE के चार बड़े इवेंट में से एक हैं और 2002 में ब्रॉक लैसनर ने अपना पहला मैच द रॉक के खिलाफ लड़ा था। इसके बाद अगले दो दशक में लैसनर से ज्यादा डोमिनेट किसी और सुपरस्टार नहीं किया है।

खासकर इस बात का ध्यान रखते हुए कि 2004 से लेकर 2011 तक वो WWE का हिस्सा नहीं थे। मिस्टर SummerSlam का खिताब अगर किसी सुपरस्टार को दिया जाएगा, तो निश्चित ही ब्रॉक लैसनर इसके प्रबल दावेदार रहेंगे। इस आर्टिकल में हम उन सुपरस्टार्स के बारे में बात करेंगे जिन्हें ब्रॉक लैसनर ने SummerSlam में हराया है और अब वो कहां हैं?

आइए नजर डालते हैं WWE SummerSlam में ब्रॉक लैसनर से हारने वाले सुपरस्टार्स कौन हैं:

#) द रॉक (2002)

WWE SummerSlam में ब्रॉक लैसनर vs द रॉक
WWE SummerSlam में ब्रॉक लैसनर vs द रॉक

WWE SummerSlam 2002 में WWE चैंपियनशिप के लिए ब्रॉक लैसनर और द रॉक के बीच मैच हुआ। इस मैच में हील सुपरस्टार के तौर पर शुरुआत करने वाले लैसनर को एक समय काफी चीयर किया जा रहा था। इसके अलावा क्राउड ने द रॉक को बू करना शुरू कर दिया था।

अंत में बीस्ट लैसनर ने द रॉक को खतरनाक F5 दिया और उन्हें पिन करते हुए WWE चैंपियनशिप को अपने नाम किया। द रॉक की बात करें तो वो आखिरी बार WrestleMania 32 में लड़ते हुए नजर आए थे, जहां उन्होंने एरिक रोवन को स्क्वाश मैच में हराया था। वो इस समय हॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक हैं और काफी मुश्किल है कि वो एक एक्टिव परफॉर्मर के तौर पर वापसी कर पाएंगे। हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं कि अगले साल WrestleMania में द रॉक का मुकाबला रोमन रेंस के खिलाफ हो सकता है।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

#) ब्रॉक लैसनर vs ट्रिपल एच (WWE SummerSlam 2012)

WWE SummerSlam में ब्रॉक लैसनर vs ट्रिपल एच
WWE SummerSlam में ब्रॉक लैसनर vs ट्रिपल एच

ब्रॉक लैसनर ने 2012 में WWE में काफी समय बाद वापसी की थी और जॉन सीना पर अटैक किया था। हालांकि वो Extreme Rules में सीना के खिलाफ हार गए थे। इसके बाद उनकी फिउड ट्रिपल एच से शुरू हुई और दोनों के बीच SummerSlam में मैच हुआ। कई मायनों में यह एक ड्रीम मैच था।

यह मैच ट्रिपल एच के लिए यादगार नहीं रहा और उन्हें ब्रॉक लैसनर के किमुरा लॉक के आगे टैप आउट करना पड़ा। मौजूदा समय में ट्रिपल एच बैकस्टेज ही ज्यादा नजर आते हैं और वो इसी साल उन्होंने इनरिंग एक्शन से संन्यास का ऐलान कर दिया था। ट्रिपल एच ने अपना आखिरी मैच लड़ लिया है और अब वो दोबारा लड़ते हुए नजर नहीं आएंगे।

#) सीएम पंक (WWE SummerSlam 2013)

WWE SummerSlam में ब्रॉक लैसनर और सीएम पंक के बीच अच्छा मैच हुआ था
WWE SummerSlam में ब्रॉक लैसनर और सीएम पंक के बीच अच्छा मैच हुआ था

WWE ने इस मैच को द बेस्ट vs द बीस्ट के तौर पर प्रमोट किया था। रोड टू SummerSlam में ब्रॉक लैसनर ने सीएम पंक को टारगेट किया था। लैसनर के खिलाफ फिउड में सीएम पंक एक फेस के तौर पर नजर आए। SummerSlam में पंक ने लैसनर को उनके करियर के सबसे शानदार मैचों में से एक दिया।

यह मैच 25 मिनट से ऊपर तक चला और अंत में पॉल हेमन के दखल देने के कारण सीएम पंक को हार का सामना करना पड़ा। द स्ट्रेट ऐज सुपरस्टार को फैंस द्वारा शानदार प्रदर्शन के लिए काफी चीयर किया गया था। सीएम पंक ने 2014 में WWE को छोड़ दिया था और पिछले साल उन्होंने AEW में डेब्यू किया। वो मौजूदा AEW चैंपियन हैं, लेकिन चोटिल होने के कारण इस समय एक्शन से दूर हैं।

#) जॉन सीना (WWE SummerSlam 2014)

WWE SummerSlam में लैसनर ने सीना का बुरा हाल किया था
WWE SummerSlam में लैसनर ने सीना का बुरा हाल किया था

WWE SummerSlam 2014 में WWE चैंपियनशिप के लिए ब्रॉक लैसनर और जॉन सीना के बीच मैच हुआ। इस मैच से पहले सभी को उम्मीद थी कि ब्रॉक लैसनर को सीना कड़ी चुनौती देंगे और यहां तक कि उन्हें हराने में भी कामयाब होंगे। हालांकि SummerSlam में ऐसा कुछ भी नहीं हुआ, जैसा फैंस ने सोचा था।

लैसनर ने बुरी तरह जॉन सीना को हराते हुए WWE चैंपियनशिप को जीत लिया था। जॉन सीना हाल ही में WWE में अपनी 20वीं सालगिरह का जश्न मनाने के लिए आए थे, लेकिन उनका अगला मैच कब होगा यह कहना मुश्किल है और वो इस साल SummerSlam का भी हिस्सा नहीं होने वाले हैं।

#) रैंडी ऑर्टन (WWE SummerSlam 2016)

WWE SummerSlam ब्रॉक लैसनर vs रैंडी ऑर्टन
WWE SummerSlam ब्रॉक लैसनर vs रैंडी ऑर्टन

जॉन सीना का जो हाल ब्रॉक लैसनर ने 2014 में किया था, उससे ज्यादा बुरा हाल 2016 SummerSlam में रैंडी ऑर्टन का किया था। 2016 SummerSlam के मेन इवेंट में रैंडी ऑर्टन और लैसनर का मैच हुआ था।

2002 में दोनों ही सुपरस्टार्स ने मेन रोस्टर में जगह बनाई थी और इसी साल इनका मैच हुआ था। इसके बाद WWE ने 2016 में इस ड्रीम मैच को बुक किया। बीस्ट ने ऑर्टन की हालत इस मैच में बेहद खराब कर दी और अंत में लैसनर ने ऑर्टन के सिर पर एल्बो शॉट्स मारने जारी रखे, जिसके कारण ऑर्टन के खून निकलने लगा।

इसके बाद रेफरी ने मैच को रोक दिया और लैसनर को विजयी घोषित किया गया। ऑर्टन अभी भी एक्टिव रेसल के तौर पर काम कर रहे हैं, लेकिन इस समय वो चोटिल होने के कारण एक्शन से दूर हैं। उम्मीद है कि ऑर्टन की वापसी 2023 में ही हो पाएगी।

#) रोमन रेंस, समोआ जो और ब्रॉन स्ट्रोमैन (WWE SummerSlam 2017)

WWE SummerSlam में हुआ था फैटल 4वे मैच
WWE SummerSlam में हुआ था फैटल 4वे मैच

WWE SummerSlam 2017 में ब्रॉक लैसनर एक यूनिवर्सल चैंपियन के तौर पर आए थे और उनको अपना टाइटल फैटल 4वे मैच में डिफेंड करना था। उनका मुकाबला रोमन रेंस, ब्रॉन स्ट्रोमैन और समोआ जो के खिलाफ हुआ।

इस मैच में लैसनर को सभी प्रतिद्वंदी से अच्छी चुनौती मिली और यह मैच करीब 20 मिनट तक चला। हालांकि अंत में लैसनर ने रोमन रेंस को F5 देते हुए इस मैच को अपने नाम किया और चैंपियनशिप को सफलतापूर्वक रिटेन किया।

ब्रॉन स्ट्रोमैन और समोआ जो को WWE निकाल चुकी हैं। समोआ जो इस समय AEW का हिस्सा हैं, तो दूसरी तरफ ब्रॉन स्ट्रोमैन भी काफी जबरदस्त काम इस समय कर रहे हैं। रोमन रेंस दो साल से यूनिवर्सल चैंपियन बने हुए हैं और SummerSlam 2022 में उनका मुकाबला ब्रॉक लैसनर के खिलाफ ही होने वाला है।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...