Create

WWE WrestleMania में कैसा रहा है भारतीय दिग्गज The Great Khali का प्रदर्शन: कई दिग्गजों से हो चुका है मुकाबला

WWE WrestleMania में द ग्रेट खली के सबसे धमाकेदार मुकाबले
WWE WrestleMania में द ग्रेट खली के सबसे धमाकेदार मुकाबले
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट ब्रांड है, जिसके शोज़ का प्रसारण दुनिया के काफी संख्या में देशों में होता हैं। इन्हीं में से एक नाम भारत का भी है, जो WWE के लिए सबसे बड़े मार्केट्स में से एक है। प्रो रेसलिंग में अब भारत के युवा भी दिलचस्पी दिखाने लगे हैं और द ग्रेट खली (The Great Khali) उनके लिए बड़ी प्रेरणा का स्रोत हैं।

खली ने साल 2006 में अपना WWE डेब्यू किया था और उसके बाद वो द अंडरटेकर, बतिस्ता और केन समेत कई दिग्गज सुपरस्टार्स के साथ स्टोरीलाइंस का हिस्सा बने। वहीं वो 5 बार WrestleMania में मैच लड़ चुके हैं और इस आर्टिकल में हम खली के WrestleMania के सभी मैचों से आपको अवगत कराने वाले हैं।

भारतीय WWE सुपरस्टार द ग्रेट खली के सभी WrestleMania मैच

The Great Khali & Kane battled at #WrestleMania 23 with Khali walking out victorious! #WWE #Kane https://t.co/KH9yDEOpNi

द ग्रेट खली का साल के सबसे बड़े इवेंट में डेब्यू WrestleMania 23 में हुआ, जिसके लिए उनकी दुश्मनी केन के साथ शुरू हुई। उनका मैच ज्यादा देर तक तो नहीं चल पाया, लेकिन केन द्वारा खली पर बेहद आसानी के साथ लगाया गया बॉडीस्लैम इस मैच का एक यादगार मोमेंट जरूर बना, जिसके अंत में खली ने पिन के जरिए जीत हासिल की थी।

उससे अगले साल यानी 2008 में वो WrestleMania 24 के मैच कार्ड में भी शामिल रहे। इस बार उन्हें कोई वन-ऑन-वन मैच नहीं मिला, लेकिन ECW चैंपियनशिप का नंबर-1 कंटेंडर बनने के लिए हुए बैटल रॉयल मैच में उन्होंने दूसरे सुपरस्टार्स का जीत पाना मुश्किल कर दिया था, लेकिन अंत में उन्हें हार झेलनी पड़ी।

खली के करियर की शुरुआत तो धमाकेदार रही, लेकिन आगे चलकर वो एक जॉबर रेसलर की तरह नजर आने लगे थे। खैर वो WWE WrestleMania 27 में हुए बैटल रॉयल में शामिल रहे और उस मैच के अंत में शेमस को एलिमिनेट कर जीत भी दर्ज की थी।

Team Teddy vs. Team Johnny twitter.com/WWEonFOX/statu…

2012 में हुए WrestleMania 28 में जॉन लॉरेनाइटिस और टेडी लॉन्ग के बीच संबंध कुछ ठीक नहीं चल रहे थे। इसलिए WrestleMania में टीम जॉनी vs टीम टेडी 12-मैन टैग टीम मैच हुआ, जिसमें द ग्रेट खली, टीम टेडी का हिस्सा रहे। मैच में जबरदस्त एक्शन देखने को मिला, जिसके अंत में खली की टीम को हार झेलनी पड़ी थी।

द ग्रेट खली ने अभी तक अपना आखिरी WrestleMania मैच साल 2014 में लड़ा। वो WrestleMania 30 में हुए 31-मैन आंद्रे द जायंट मेमोरियल बैटल रॉयल का हिस्सा रहे, जिसमें उन्होंने अन्य सुपरस्टार्स की काफी समय तक मुश्किलें बढ़ाई हुई थीं, लेकिन अंत में उस मैच को सिजेरो ने जीता था।

अब खली अपने इन-रिंग करियर को अलविदा कह चुके हैं और भारत में अपना रेसलिंग स्कूल चलाते हैं, जिसका नाम CWE है। वहीं साल 2021 में उन्हें WWE हॉल ऑफ फेम से सम्मानित किया गया था।


Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...