COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

WWE Hell in a Cell मैच के नियम और जीतने के तरीकों की जानकारी

164   //    26 Jul 2018, 18:01 IST

WWE में कई प्रकार के मैच देखने को मिलते हैं औऱ उनमें से एक है हैल इन ए सैल मैच। हैल इन ए सैल मैच की शुरूआत 1997 में हुई थी और सबसे पहले यह मैच अंडरटेकर और शॉन माइकल्स के बीच बैड बल्ड पीपीवी में देखने को मिला था। अबतक कुल मिलाकर WWE में 37 हैल इन ए सैल मैच हुए हैं।

साल 2009 के बाद से ही इस प्रकार के मैच हैल इन ए सैल पीपीवी में देखने को मिलते हैं। आपको बता दें कि पीपीवी के दौरान कुछ मुकाबले हैल इन ए सैल के अंदर होते हैं। अंडरटेकर ने सबसे ज्यादा 14 बार इस मैच में हिस्सा लिया है।

Hell in a Cell का मतलब

फैंस को बता दें कि हैल इन ए सैल मैच में केज की ऊंचाई 20 फुट होती है और इस मैच में शामिल सुपरस्टार्स के पास इससे बाहर जाने का कोई मौका नहीं होता, उन्हें केज के अंदर रहते हुए ही लड़ना होता है।

Hell in a Cell मैच के नियम

इस प्रकार के मैच में सुपरस्टार्स डिसक्वालिफाई, काउंट आउंट नहीं हो सकते और न ही उनके पास बचने या फिर भागने का कोई मौका होता है। इस मैच को जीतने के लिए सुपरस्टार को अपने प्रतिद्वंदी को रिंग के अंदर पिन या फिर सबमिशन के जरिए ही जीत सकते हैं।

Hell in a Cell मैच जीतने के तरीके 

हालांकि फैंस के दिमाग में एक बात होगी कि हैल इन ए सैल के अंदर फॉल्स काउंट एनिवेयर मैच किस तरह से होगा, तो फैंस को बता दें कि सुपरस्टार को केज से बाहर जाने को मिलता है और यह मैच किसी भी जगह खत्म हो सकता है, फिर चाहे वो केज के ऊपर हों, या फिर दर्शकों के बीच।

आपको बता दें कि हैल इन ए सैल मैच काफी खतरनाक होते हैं और इस प्रकार के मैचों में चोटिल होने के भी चांस काफी बढ़ जाते हैं। हैल इन ए सैल मैच का सबसे यादगार पल साल 1998 में हुए किंग ऑफ दि रिंग के दौरान हुआ था, जब अंडरटेकर ने मैनकाइंड को केज के ऊपर से चोक स्लैम दिया और वो रिंग को तोड़ते हुए नीचे गिरे थे।

Advertisement
Fetching more content...