Create

WWE दिग्गज Brock Lesnar के फिनिशिंग मूव 'F5' की शुरुआत कैसे हुई और इतिहास की पूरी जानकारी

WWE दिग्गज ब्रॉक लैसनर का F5 मूव काफी खतरनाक है
WWE दिग्गज ब्रॉक लैसनर का F5 मूव काफी खतरनाक है

WWE लैजेंड ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) का नाम जहन में आते ही सबसे पहला नाम उनके फिनिशिंग मूव F5 और सुप्लैक्स सिटी का आता है। द बीस्ट रिंग में जितने खतरनाक हैं, उतना ही खतरनाक उनका फिनिशिंग मूव F5 है। लैसनर ने WWE में डैब्यू के बाद से ही बड़े-बड़े धुरंधरों का F5 मूव का शिकार बनाया है।

इस लिस्ट में रिकीशी, द बिग शो और मार्क हैनरी जैसे भारी भरकम रेसलरों का नाम भी शामिल हैं, ये सभी सुपरस्टार कभी न कभी F5 का शिकार बने हैं। ब्रॉक लैसनर ने द अंडरटेकर पर लगातार 3 F5 लगाकर उनकी WrestleMania स्ट्रीक को तोड़ा था।

F5 मूव क्या है ?

F5 दरअसल एक तरह का फेसबस्टर मूव है। फेसबस्टर मूव में रैसलर अलग-अलग तरीके से अपने विरोधी को पकड़कर नीचे मारते है, जिसमें सबसे पहले मैट पर उनका फेस और बॉडी टकराती है। F5 मूव फायरमैन कैरी फेसबस्टर की श्रेणी में आता है। ब्रॉक लैसनर द्वारा फेमस इस्तेमाल और पॉपुलर किए जाने के बाद इसका नाम F5 पड़ा।

F5 मूव कैसे दिया जाता है ?

इस मूव को विरोधी पर इस्तेमाल करने के लिए ब्रॉक लैसनर सबसे पहले दूसरे रेसलर को अपने कंधों और गर्दन के पिछले हिस्से पर रख लेते हैं। ब्रॉक लैसनर का एक हाथ दूसरे रेसलर के सिर और एक पैर पर होता है। लैसनर विरोधी के सिर पर थोड़ा उठाते हैं और घुमाते हुए उन्हें नीचे मैट पर गिरा देते हैं।

WWE दिग्गज ब्रॉक लैसनर के मूव का नाम F5 कैसे पड़ा ?

द बीस्ट के फिनिशर का नाम F5 टोरनेडो के नाम पर पड़ा। टोरनेडो दरअसल तेज हवा होती है, जोकि एक शंकु के आकार पर ट्रेवल करती है और अपनी सामने आने किसी भी बड़ी से बड़ी चीज को तहस नहस कर सकती है। टोरनेडो को मापने के लिए एक स्केल का यूज़ किया जाता है, जिसमें टोरनेडो को F-0 से F-5 तक रेटिंग दी जाती है। सबसे खतरनाक और शक्तिशाली टोरनेडो को F5 श्रेणी का माना जाता है और इसी के नाम पर उनके मूव का नाम F5 पड़ा।

F5 मूव का आइडिया किसका था ?

अपने फिनिशर को लेकर एक बार ब्रॉक लैसनर ने इंटरव्यू में कहा, "मैं एक दिन जापान रेसलिंग की कुछ वीडियोज़ देख रहा था। जॉन लॉरीनाइटस ने मुझे ऐसे के मूव के इस्तेमाल के बारे में बताया। हम दोनों ने मिलकर मूव पर काम किया, जोकि एक तरह का स्पिनिंग डीडीटी था। मुझे ये काफी खतरनाक और कारगर लगा और काफी पसंद भी आया।"

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

Quick Links

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment