Create

WWE Superstars के निकनेम को हिंदी में ट्रांसलेट करने पर आया रिजल्ट आपको बहुत हंसा देगा

WWE में आपके पसंदीदा सुपरस्टार के निकनेस को हिंदी में क्या कहते हैं?
WWE में आपके पसंदीदा सुपरस्टार के निकनेस को हिंदी में क्या कहते हैं?

विलियम शेक्सपियर ने कहा था, 'नाम में क्या रखा है,' पर अच्छी बात ये है कि उन्होंने उस समय WWE के रेसलर्स को मिलने वाले उपनाम के बारे में नहीं सुना था, वरना शायद वो ऐसा नहीं कहते। उनकी बात को हकीकत मानते हुए कंपनी ने हर रेसलर को एक नाम (जोकि किरदार का होता है) और एक उपनाम दिया जो कि उस किरदार से जुड़ा हुआ होता है।

WWE के कुछ रेसलर्स के लिए ये नाम काफी फायदेमंद रहा जबकि कुछ के लिए ऐसा सही नहीं लगता। सैंटिनो मरैला और एडम रोज़ कुछ ऐसे ही रेसलर्स में शुमार होते हैं, और जेम्स एल्सवर्थ भी इसका ही हिस्सा हैं। ये रेसलर्स सिर्फ नाम के लिए थे, क्योंकि इनके किरदार इतने मज़ाकिया थे कि फैंस ने उसपर कभी ध्यान नहीं दिया।

अब आप ही सोचिए कि आंद्रे द जाइंट का उपनाम 8वें वंडर की जगह कुछ और होता तो उनका कितना मज़ाक बनता। ये नाम तो अंग्रेजी में था, लेकिन जब भाषा बदलती है तो उसके मायने भी बदल जाते हैं। स्पैनिश में 'सी' का मतलब 'हाँ' होता है, तो वहीं अंग्रेजी में इसका मतलब देखना होता है।

इसी हिसाब से ये देखा जाए कि अगर इन WWE रेसलर्स का नाम हिंदी में होता तो क्या रखा जाता, और उससे कितना अर्थ का अनर्थ हो जाता

#1 स्टोन कोल्ड = ठंडा पत्थर

WWE दिग्गज स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन
WWE दिग्गज स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

स्टोन कोल्ड का थीम म्यूज़िक बजते ही फैंस उत्साहित हो जाते थे, और आज भी उनकी थीम बजते ही सबको ये मालूम है कि रिंग में कुछ धमाल होगा। वो अपने इस नाम की वजह से काफी प्रसिद्ध हुए, लेकिन अगर उनका नाम स्टोन कोल्ड की जगह ठंडा पत्थर होता तो ये किरदार मज़ाक का पात्र बन जाता और हमें वो कहानी ही नहीं मिलती जिसने 90 के दशक में हमारा मनोरंजन किया। हर नाम का अपना महत्व है और इसे समझना हो तो अगले नाम पर ध्यान दीजिए।

#2 डैडमैन, डीमन ऑफ़ डेथ वैली = मुर्दों की घाटी का प्रेत

youtube-cover

द अंडरटेकर ने WWE में एक लम्बा समय दिया है, और उन्हें एक ऐसे रेसलर के तौर पर बुक किया जाता है, जिसमें अद्भुत शक्तियां हैं। वो बिजली ला सकते हैं, कभी भी आ सकते हैं, और गायब भी हो सकते हैं। इसके साथ-साथ अन्य कई किस्म की चीज़ें करने की ताकत उनके पास है। एक ऐसे किरदार के लिए ये ज़रूरी था कि उन्हें एक डीमन यानी प्रेत की तरह बुक किया जाए, बस फर्क ये है कि ये प्रेत किसी का खून नहीं पीता, बल्कि लोगों से सिर्फ तब लड़ता है, जब वो कुछ गलत करते हैं।

इसकी वजह से इन्हें डैडमैन कहा जाता था, लेकिन अगर उसकी जगह उनका उपनाम होता 'मुर्दों की घाटी का प्रेत' तो आपको या तो किसी पिक्चर का टाइटल याद आता या फिर किसी सी ग्रेड उपन्यास या फिल्म का डी ग्रेड टाइटल।

#3 किंग ऑफ़ ब्रोस - भाइयों का बादशाह

WWE Raw सुपरस्टार रिडल
WWE Raw सुपरस्टार रिडल

मैट रिडल इस समय मेन रोस्टर में काम कर रहे हैं और वो इस समय Raw टैग टीम चैंपियन हैं। एक समय पर वो UFC का हिस्सा थे, और उनके काम की वजह से काफी सारे फैंस उन्हें WWE में देखने को लेकर उत्साहित हैं। वो यहाँ पर एक ब्रो वाले लुक और फील के साथ काम कर रहे हैं, और इसलिए उन्हें काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

उनका काम यंगस्टर्स के साथ कनेक्ट कर रहा है, और उनका उपनाम काफी पसंद किया जा रहा है। इस उपनाम की वजह से उन्हें काफी कूल लुक दी गई है, लेकिन जैसे ही आप इस उपनाम को हिंदी में ट्रांसलेट करते हैं (भाइयों का बादशाह) तो आपको ऐसा लगता है जैसे कि किसी सब्जी ब्रैंड का नाम लिया जा रहा है।

एक नाम का कमाल ये है कि उसके कई मतलब निकल सकते हैं, और इसको अच्छे से समझने के लिए आप अगली स्लाइड देखें।

#4 बिग रेड मॉन्स्टर = बड़ा लाल भूत

WWE दिग्गज और पूर्व चैंपियन केन
WWE दिग्गज और पूर्व चैंपियन केन

केन के बारे में याद करते ही आपको एक ऐसे रेसलर की याद आती है जो अपने विरोधी को गिरा देता था, और एकाएक ही आता था। अपने किरदार की वजह से वो काफी ज़्यादा पसंद किए जाते थे, और साथ ही रेसलर्स और फैंस उन्हें देखकर काफी घबरा उठते थे। वो एक ऐसे रेसलर हैं जिन्होंने अपने किरदार कई बार बदले, और उनके काम ने उन्हें कभी फैंस का पसंदीदा तो कभी उनका विरोधी बनाया।

वो हमेशा ही कुछ अलग करते थे, और उसके लिए उनका 'बिग रेड मॉन्स्टर' उपनाम काफी पसंद किया जाता था, लेकिन अगर उसी जगह उनका नाम होता 'बड़ा लाल भूत' तो या तो आपको अपनी दादी की कहानियों वाला भूत याद आता या फिर कोई ऐसा थ्रिलर राइटर जिसकी किताब आपने रोड के किनारे वाली दुकान से खरीदी थी।

इसके अलावा हम बाकी रेसलर के निकनेम की मजाकिया हिंदी ट्रांसलेशन पर नजर डालते हैं:

रोमन रेंस (हेड ऑफ द टेबल) - टेबल के मुखिया

रोंडा राउज़ी (बेडेस्ट विमेन ऑन द प्लेनेट)- ग्रह की सबसे बुरी महिला

ड्रू मैकइंटायर (स्कॉटिश साइकोपैथ)- स्कॉटलैंड का पागल

डॉल्फ जिगलर (शोऑफ)- दिखावा करने वाला

बैकी लिंच (द मैन)- आदमी

इसके अलावा भी बहुत नाम हैं, जिनको आप खुद ट्राई कर हंस सकते हैं।

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
1 comment