Create

WWE Survivor Series में हुए 3 बड़े धोखे जिन्होंने फैंस को पूरी तरह चौंका दिया

WWE Survivor Series इतिहास में कई बड़े सुपरस्टार्स को धोखे मिल चुके हैं
WWE Survivor Series इतिहास में कई बड़े सुपरस्टार्स को धोखे मिल चुके हैं
reaction-emoji
मयंक मेहता

WWE के टॉप 4 पीपीवी की बात करें तो उसमें सर्वाइवर सीरीज (Survivor Series) भी एक अहम हिस्सा है। रॉयल रंबल (Royal Rumble), रेसलमेनिया (WrestleMania), समरस्लैम (SummerSlam) के बाद Survivor Series साल का आखिरी टॉप पीपीवी भी है। वैसे तो Survivor Series ट्रेडिशनल 5 ऑन 5 एलिमिनेशन मैच के लिए फेमस हैं।

हालांकि पिछले कुछ सालों से ब्रांड स्पलिट होने के बाद से Survivor Series में Raw vs SmackDown के बीच जंग देखने को मिलती है कि दोनों में कौन सा ब्रांड बेहतर है। Survivor Series में चैंपियन vs चैंपियन मैच देखने को मिलते हैं। इसके अलावा Raw और SmackDown की बेस्ट मेंस औऱ विमेंस टीम के बीच भी एलिमिनेशन मैच देखने को मिलते हैं।

Survivor Series जितना बड़ा पीपीवी होता है, उसमें रोमांच और सरप्राइज भी काफी देखने को मिलते हैं। WWE के टॉप 4 पे-पर-व्यू में फैंस को सरप्राइज रिटर्न और बड़े धोखे का इंतजार करते हैं। इस आर्टिकल में Survivor Series इतिहास में हुए सबसे बड़े धोखे के बारे में बात करेंगे।

#) Survivor Series 2016: डीन एंब्रोज का सैथ रॉलिंस और रोमन रेंस के साथ मिलकर एजे स्टाइल्स पर अटैक करना

डीन एंब्रोज ने सैथ रॉलिंस और रोमन रेंस के साथ मिलकर एजे स्टाइल्स को ट्रिपल पावरबॉम्ब दिया
डीन एंब्रोज ने सैथ रॉलिंस और रोमन रेंस के साथ मिलकर एजे स्टाइल्स को ट्रिपल पावरबॉम्ब दिया

2016 में हुए Survivor Series पीपीवी में टीम Raw (केविन ओवेंस, क्रिस जैरिको, सैथ रॉलिंस, रोमन रेंस और ब्रॉन स्ट्रोमैन) और टीम SmackDown (रैंडी ऑर्टन, ब्रे वायट, शेन मैकमैहन, डीन एंब्रोज और एजे स्टाइल्स) के बीच 5 ऑन 5 एलिमिनेशन मैच हुआ था। इस मैच में एजे स्टाइल्स के कारण डीन एंब्रोज एलिमिनेट हो गए थे।

इसी वजह से मैच के बीच में आकर डीन एंब्रोज ने अपने ही टीम के मेंबर एजे स्टाइल्स के ऊपर अटैक कर दिया। वो इतने में ही नहीं रुके बल्कि उन्होंने अपनी विरोधी टीम के दो सदस्य रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस के साथ मिलकर स्टाइल्स को कमेंट्री टेबल पर ट्रिपल पावरबॉम्ब दिया। सैथ रॉलिंस ने फिर स्टाइल्स को पिन करते हुए मैच से एलिमिनेट कर दिया था।

हालांकि डीन एंबोज द्वारा दिया गया धोखा टीम SmackDown को भारी नहीं पड़ा और अंत में उन्होंने टीम Raw को हराते हुए इस मैच में जीत दर्ज की।

#) Survivor Series 2017 - ट्रिपल एच का कर्ट एंगल पर अटैक करना

ट्रिपल एच ने कर्ट एंगल पर अटैक किया
ट्रिपल एच ने कर्ट एंगल पर अटैक किया

टीम Raw (कर्ट एंगल, ट्रिपल एच, ब्रॉन स्ट्रोमैन, फिन बैलर और समोआ जो) और टीम SmackDown (जॉन सीना, शेन मैकमैहन, रैंडी ऑर्टन, शिंस्के नाकामुरा और रॉबर्ट रूड) के बीच Survivor Series 2017 के मेन इवेंट में 5 ऑन 5 एलिमिनेशन टैग टीम मैच हुआ। इस मैच के अंतिम क्षणों में टीम SmackDown की तरफ से शेन मैकमैहन और टीम Raw की तरफ से कर्ट एंगल, ट्रिपल एच और ब्रॉन स्ट्रोमैन मैच में बने हुए थे।

कर्ट एंगल ने शेन मैकमैहन को एंगल लॉक में फंसा लिया था, लेकिन तभी ट्रिपल एच ने अपनी ही टीम के कप्तान कर्ट एंगल पर अटैक करते हुए उन्हें पेडीग्री देदी और फिर शेन ने पिनफॉल के जरिए एंगल को एलिमिनेट कर दिया। हालांकि ट्रिपल एच ने शेन मैकमैहन को पिन करते हुए टीम Raw को जीत दिलाई। मैच के बाद ब्रॉन स्ट्रोमैन ने ट्रिपल एच को दो रनिंग पावरस्लैम देते हुए शो का अंत किया।

#) Survivor Series 2014: बिग शो का जॉन सीना के ऊपर अटैक करते हुए अथॉरिटी से हाथ मिलाना

बिग शो ने जॉन सीना को नॉकआउट किया
बिग शो ने जॉन सीना को नॉकआउट किया

WWE में एक दौर ऐसा भी आया था जब अथॉरिटी का दबदबा काफी अच्छे से देखने को मिला था।डेनियल ब्रायन, शील्ड, जॉन सीना यह कुछ ऐसे सुपरस्टार्स जिन्होंने अथॉरिटी को खुले तौर पर चैलेंज किया और उनके साथ फिउड में शामिल रहे। इस बीच Survivor Series 2014 के मेन इवेंट में टीम अथॉरिटी (मार्क हेनरी, सैथ रॉलिंस, रुसेव, केन और ल्यूक हार्पर) vs टीम सीना (जॉन सीना, बिग शो, एरिक रोवन, रायबैक और डॉल्फ जिगलर) के बीच 5 ऑन 5 एलिमिनेशन मैच हुआ।

इस मैच में टीम सीना की तरफ से रायबैक और एरिक रोवन, तो टीम अथॉरिटी की तरफ से मार्क हेनरी और रुसेव एलिमिनेट हो गए थे। हालांकि मैच के इस मोड़ पर ऐसा धोखा देखने को मिला, जिसकी उम्मीद किसी को भी नहीं थी। बिग शो ने अपने ही टीम के कप्तान जॉन सीना को नॉक आउट पंच देते हुए चित कर दिया, जिसके बाद रॉलिंस ने उन्हें पिन करते हुए सीना को एलिमिनेट कर दिया। बिग शो ने टीम अथॉरिटी से हाथ मिला लिया और खुद काउंट आउट हो गए।

हालांकि अंत में डॉल्फ जिगलर सोल सर्वाइवर रहे और उन्होंने अंत में रॉलिंस को पिन करते हुए टीम सीना को जीत दिलाई।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...