Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

Survivor Series 2018: पीपीवी के इतिहास के बारे में दिलचस्प बातें जिसके बारे में फैंस को जानना चाहिए

  • इस साल सर्वाइवर सीरीज का 32वां संस्करण होगा
FEATURED COLUMNIST
न्यूज़
Modified 10 Dec 2018, 14:31 IST
Enter caption

WWE का अगला बड़ा पीपीवी सर्वाइवर सीरीज है, जोकि 18 नवंबर (भारत में 19 नवंबर) को कैलिफोर्निया के लॉस एंजलिस से लाइव आएगा। सर्वाइवर सीरीज WWE के साल के टॉप चार पीपीवी में शामिल है और रैसलमेनिया के बाद यह कंपनी का दूसरा सबसे सफल पे-पर-व्यू भी है।

सर्वाइवर सीरीज एक मात्र ऐसा पीपीवी है जिसमें रॉ औऱ स्मैकडाउन ब्रांड एक दूसरे के खिलाफ लड़ते हुए दिखाई देते हैं। इस साल भी हालात अलग नहीं है और इस साल सर्वाइवर सीरीज में ब्लू ब्रांड के चैंपियंस का सामना रेड ब्रांड के चैंपियंस से होगा। इसके अलावा पीपीवी में तीन (मेंस, विमेंस और टैग टीम) 5 ऑन 5 एलिमिनेशन मैच देखने को भी मिलेंगे।

फैंस को बता दें कि इस साल सर्वाइवर सीरीज का 32वां संस्करण होगा औऱ जिस तरह का मैच कार्ड अबतक नजर आ रहा है, उसको देखते हुए पीपीवी के सफल होने की पूरी उम्मीद है।

सर्वाइवर सीरीज की शुरूआत साल 1987 में हुई थी और इसके पीछे का असल वजह उसी साल हुए रैसलमेनिया 3 का सफल होना था, जिसके बाद कंपनी ने पीपीवी के कॉन्सेप्ट को काफी गंभीरता से लेना शुरू कर दिया और तब से लेकर आज तक यह पीपीवी नवंबर महीने में ही होता है।

सर्वाइवर सीरीज के पहले आठ संस्करण को थैंक्स गिविंग डे के दिन आयोजित कराया जाता था, लेकिन 1995 से इस पीपीवी को थैंक्स गिविंग डे के एक हफ्ते पहले कराया जाने लगा।

सर्वाइवर सीरीज इस चीज के लिए भी याद किया जाता है, WWE इतिहास के सबसे खतरनाक मैचों से एक एलिमिनेशन चैंबर मैच की शुरूआत भी सर्वाइवर सीरीज से हुई थी और इसका डेब्यू साल 2002 में हुआ था, जहां ट्रिपल एच ने WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप को केन, शॉन माइकल्स, क्रिस जैरिको, रॉब वैन डैम औऱ बुकर टी के खिलाफ डिफेंड किया था।

सर्वाइवर सीरीज को सबसे ज्यादा टैग टीम एलिमिनेशन टैग टीम के लिए याद किया जाता है और 1998 में हुए पीपीवी को छोड़ दिया जाए, तो हर साल एलिमिनेशन मैच देखने को मिले हैं। सबसे पहला टैग टीम एलिमिनेशन मैच हल्क होगन और आंद्रे द जाइंट की टीम के बीच देखने को मिला था।

WWE की सभी खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Published 27 Oct 2017, 14:54 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit