Create
Notifications

7 WWE रेसलर्स के चर्चित मूव्स को हिंदी में ट्रांसलेट करने पर आया रिजल्ट आपको बहुत हंसा देगा

WWE के दो सबसे बड़े सुपरस्टार्स रोमन रेंस और जॉन सीना
WWE के दो सबसे बड़े सुपरस्टार्स रोमन रेंस और जॉन सीना
reaction-emoji
Amit Shukla
visit

WWE में हर रेसलर एक नाम, किरदार और गिमिक का इस्तेमाल करता है, जिसकी वजह से उसको लोग पसंद या नापसंद करते हैं। वैसे सारे नाम और निकनेम अच्छे लगें ये ज़रूरी नहीं, लेकिन अगर एक तरफ किसी रेसलर का नाम है, तो वहीँ उनका मूव्स भी कुछ कम ज़बरदस्त नहीं हैं। हर एक मूव ज़बरदस्त होता है और उसकी वजह से उस रेसलर को फायदा होता है। अब आप ही सोचें कि अगर रोमन रेंस के पंच को कुछ और कहा जाता तो कितना अजीब लगता।

अब ये सनी देओल तो हैं नहीं जिन्हें डागा को बिजली के तारों का करेंट देना है, या फिर मास जिनके एक पैर हिलाने से तूफ़ान आ जाता है। वहीँ एक बात तो तय है कि जैसा हमने पहले कहा, हर एक नाम की अपनी जगह है और उसमें की गई गलती काफी कष्टकारी हो सकती है। आइए आपको बताते हैं कि अगर रेसलर्स की मूव के नामों की हिंदी में ट्रांसलेट करें तो रिजल्ट कैसा आएगा।

#) स्पीयर - भाला

WWE दिग्गज रोमन रेंस स्पीयर लगाते हुए
WWE दिग्गज रोमन रेंस स्पीयर लगाते हुए

ज़रा सोचिए अगर रोमन रेंस के स्पीयर पर आपको माइकल कोल ये कहते हुए सुनाई देते,'और रोमन ने अपने विरोधी को भाला मार दिया' तो आपको ऐसा लगता जैसे कि हम अब भी उस दौर में हैं जहाँ राजा महाराजा एक दूसरे से लड़ते हैं। वैसे भी ये रेसलिंग है जहाँ ऐसे नामों का इस्तेमाल हो। स्पीयर का हिंदी ट्रांसलेशन काफी मजाकिया है।

#) एटिट्यूड एड्जस्टमेंट - अकड़ को ठिकाने लगाना

WWE दिग्गज जॉन सीना अपना ट्रेडमार्क AA लगाते हुए
WWE दिग्गज जॉन सीना अपना ट्रेडमार्क AA लगाते हुए

जॉन सीना रेसलिंग में एक लैजेंड हैं और उनके मूव्स तथा बिज़नेस में उनके काम ने उन्हें काफी इज़्ज़त दिलाई है, लेकिन वो एक मूव का इस्तेमाल काफी समय से कर रहे हैं जिसका नाम है एटिट्यूड एड्जस्टमेंट (AA)। इस मूव में वो अपने विरोधी को कन्धों पर रखकर पटखनी देते हैं।

ये मूव ज़बरदस्त है लेकिन उसके साथ साथ इसका नाम भी काफी अच्छा है। एटिट्यूड एड्जस्टमेंट का हिंदी में अर्थ अकड़ को ठिकाने लगाना होता है, और अगर देखा जाए तो ये बिल्कुल दबंग वाले सलमान खान की तरह से एंट्री करके सामने अपने दुश्मन की हालत खराब करने जैसा है। सीना WWE में आखिरी बार SummerSlam 2021 में नजर आए थे।

#) बैकस्टैबर - पीठ पर वार

Image result for backstabber wwe

इस मूव को प्रसिद्ध किया एड़ी गुरेरो ने लेकिन इसे आज भी रेसलर्स इस्तेमाल करते हैं जिसमें ना सिर्फ पुरुष बल्कि महिलाएं भी शामिल हैं। ना सिर्फ क्रिस जैरिको बल्कि साशा बैंक्स भी इसका इस्तेमाल करती हैं। इसमें कोई दोराय नहीं कि इस मूव ने एक लंबा सफर तय किया है, लेकिन इस मूव में काफी दम है और इसकी वजह से कई बार रेसलर्स काफी जल्दी गिरते हैं, बिल्कुल रजनीकांत के चश्मा पहनने वाली स्पीड से।

#) हेल्स गेट - नरक का द्वार

Image result for hells gate wwe

अंडरटेकर का नाम हर उस मूव से जुड़ा हुआ होता है जो ज़मीन या उसके नीचे की दुनिया से जुड़ा हुआ हो। वैसे तो हम सब स्वर्ग की ही कामना करते हैं, और अंडरटेकर की हेल्स गेट मूव को पसंद करते हैं, लेकिन अगर उसका नाम नर्क का द्वार होता तो शायद ही हम उसे पसंद करते। द अंडरटेकर जब इस मूव को देते हैं तो सुपरस्टार के लिए इससे बचना बिल्कुल भी आसान नहीं होता और वो अपने दुश्मन की हालत खराब देते हैं।

#) टूम्बस्टोन - मौत की मुहर (कब्र में लगने वाला पत्थर)

Enter caption

ये मूव सबसे ज़्यादा डैडमैन द अंडरटेकर ही इस्तेमाल करते हैं और उनके किरदार और काम ने कई रेसलर्स के करियर खत्म कर दिए। शॉन माइकल्स का करियर इस मूव की वजह से खत्म हुआ, और अगर आप इस मूव को देखें तो ये वाकई में मौत की मुहर सी ही लगती है क्योंकि इसमें विरोधी का सिर नीचे होता है। एक गलती और इंसान का सर चोटिल हो सकता है, और साथ ही उसे ज़िंदगी भर के लिए लकवा भी मार सकता है।

#) पावरबॉम्ब - ताकतवर बॉम्ब

Image result for powerbomb wwe

ये एक ऐसा मूव है जिसमें आपको अपने विरोधी को बिल्कुल वैसे ही पटकना होता है जैसे आप धोबीपछाड में पटकते हैं, फर्क सिर्फ इतना है कि धोबीपछाड थोड़ी कम हाइट से दिया जाता है, जबकि पावरबॉम्ब आपको अपनी ही हाइट से देना होता है। सोचिए अगर अमिताभ बच्चन की हाइट वाला कोई शख्स अपने सामने वाले को नीचे फेंके तो उसका क्या हाल होगा।

#) कोस्ट टू कोस्ट - इस से उस छोर तक

Image result for coast to coast wwe

शेन मैकमैहन कितने फुर्तीले हैं, अगर आपको ये जानना हो तो आप उनकी एंट्री देख सकते हैं। वो स्पीड से एंट्री करते हैं, और उस समय डांस करते दिखते हैं, लेकिन उनकी फुर्ती को देखने के लिए आप इनके कोस्ट टू कोस्ट मूव को देखें तो आपको पता चलेगा कि ये काफी ज़बरदस्त रेसलर हैं। इनके मूव्स ने इन्हें सबका पसंदीदा बना दिया है, और इस मूव के दौरान अगर आपको प्रभुदेवा की फिल्मों के एक्शन का मज़ा ज़रूर आएगा।

Edited by विजय शर्मा
reaction-emoji
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now