करुण नायर

3 बल्लेबाज जिन्होंने अपने पहले टेस्ट शतक को तिहरे शतक में तब्दील किया

  • क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी के लिए पहला शतक बहुत ही खास होता है
Fambeat Hindi
ANALYST
Modified 12 Oct 2019, 12:38 IST

Advertisement
Ad

जब कोई बल्लेबाज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेस्ट क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत करता है तो उसे उन कई नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिसके लिए वह अमूमन तैयार नहीं रहता है। आमतौर पर नए खिलाड़ियों के पास ज्यादा धैर्य नहीं होता है और इसलिए प्रशंसक भी उनसे लंबी पारी खेलने की अपेक्षा नहीं रखते हैं।

 ऐसे बहुत कम अवसर रहे हैं जहां एक युवा अपने पहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक में बदलने में कामयाब रहा है। भारत के नए सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पिछले हफ्ते इस विशिष्ट सूची में शामिल हुए।

यह भी पढ़ेआईपीएल ऑक्शन में 3 खिलाड़ी, जिन पर होगी चेन्नई सुपरकिंग्स की नजर 

हालांकि, कुछ बल्लेबाजों ने तो अपने पहले टेस्ट शतक को तिहरे शतक में बदलने की विशिष्ट उपलब्धि हासिल की है। आइये देखते हैं वो खिलाड़ी कौन से हैं:

#1 सर गारफील्ड सोबर्स

सर गारफील्ड सोबर्स

अब तक के महानतम कैरेबियाई बल्लेबाजों में से एक, सर गारफील्ड सोबर्स टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऐसे पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने पहले टेस्ट शतक को तिहरे शतक में बदला था। पाकिस्तान के खिलाफ 1958 में खेलते हुए सोबर्स ने 365* रन की यादगार पारी खेलते हुए अपनी टीम को पारी और 174 रन से मैच जीतने में मदद की।

Advertisement
Ad

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए उस टेस्ट मैच की पहली पारी में 328 रन बनाए थे। जवाब में सोबर्स ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को कॉनराड हंट मिलकर काफी परेशान किया। हंट ने मैच में दोहरा शतक लगाया जबकि सोबर्स ने 614 मिनट क्रीज पर बिताते हुए, 38 चौके लगाते हुए तिहरा शतक जड़ा।

यह सोबर्स के करियर की सबसे अच्छी पारी भी है। इसकी बदौलत वेस्टइंडीज ने सिर्फ तीन विकेट के नुकसान पर 790 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की दूसरी पारी सिर्फ 288 पर सिमट गई।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Advertisement
Ad
1 / 2 Next
Published 12 Oct 2019, 12:38 IST
 
See more comments
 
 
×