×

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले तीन विदेशी बल्लेबाज

अभी तक वनडे में कुल मिलाकर आठ बार दोहरे शतक लग चुके हैं

Lakhiram kushwaha
CONTRIBUTOR
Timeless

Advertisement
Ad

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में वैसे तो हमें टेस्ट मैच के दौरान कई दोहरे शतक लगते हुए नजर आए हैं, लेकिन वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में बहुत कम ही ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने एक पारी में 200 से अधिक रन बनाए हैं। हम भारतीयों के लिए गर्व की बात यह है कि इन कुछ खिलाड़ियों में से सर्वाधिक खिलाड़ी भारत के ही हैं जिन्होंने दोहरा शतक लगाया है।

वनडे में अभी तक आठ बार दोहरे शतक लगाए जा चुके हैं और इनमें से सबसे ज्यादा 5 दोहरे शतक भारतीय खिलाड़ियों ने ही लगाए हैं। भारत की ओर से तीन खिलाड़ियों ने कुल 5 दोहरे शतक लगाए हैं। इसमें सचिन तेंदुलकर, वीरेंदर सहवाग और रोहित शर्मा जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

आइये नज़र डालते हैं बाकी के तीन दोहरे शतक किन गैर-भारतीय बल्लेबाजों ने लगाया है:

1.क्रिस गेल - 215

बहुत कम ही ऐसे क्रिकेट प्रेमी होंगे जो क्रिस गेल को नहीं जानते होंगे। क्रिस गेल ने इंडियन प्रीमियर लीग और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशेष पहचान बनाई है और उन्हें अपनी धाकड़ बल्लेबाजी और लंबे लंबे छक्के मारने के लिए जाना जाता है। लेकिन वह ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने 200 से अधिक रन बनाए हैं।

कब किया कारनामा - क्रिस गेल ने यह कारनामा 24 फरवरी 2015 को ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में विश्व कप मैच के दौरान किया।

किस टीम के खिलाफ - क्रिस गेल ने दोहरा शतक जिंबाब्वे की टीम के खिलाफ लगाया था और विश्व कप में दोहरा शतक लगाने वाले वह पहले बल्लेबाज भी बने थे।

कितने रन बनाए - क्रिस गेल ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 147 गेंदों में 10 चौके और 16 छक्कों की मदद से 215 रन की आतिशी पारी खेली थी और उन्होंने अपने दोहरा शतक 138 गेंदों में पूरा किया।

1 / 3
Advertisement
Ad
Add a Comment