Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team)


ABOUT
RECENT FIXTURES ALL CRICKET FIXTURES

L Nov 29 2019
TEST
Australia
Pakistan
589/3
302/10 & 239/10
MATCH CENTER
D Dec 11 2019
TEST
Pakistan
Sri Lanka
252/2
308/6
MATCH CENTER
W Dec 19 2019
TEST
Pakistan
Sri Lanka
191/10 & 555/3
271/10 & 212/10
MATCH CENTER
Jan 24 - T20
Pakistan VS Bangladesh
MATCH CENTER
Jan 25 - T20
Pakistan VS Bangladesh
MATCH CENTER
SQUAD

PLAYER ROLE STYLE AGE
Amad Butt All-rounder Right Handed 25
Usman Qadir All-rounder - 27
इमाद वसीम (Imad Wasim) All-rounder - 32
Khushdil Shah Batsman - 25
Ahsan Ali Bowler Right Arm Leg spin 27
शादाब खान (Shadab Khan) Bowler Right Arm Leg spin 22
Iftikhar Ahmed All-rounder Right Handed 30
Muhammad Hasnain Bowler Right Arm Fast Seam 20
Mohammad Rizwan Wicket Keeper Right Handed 28
शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) Bowler Left Arm Fast Seam 20
Haris Rauf Bowler Right Arm Fast Seam 27
बाबर आज़म (Babar Azam) Batsman Right Handed 26
मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) Batsman Right Handed 40
Muhammad Musa All-rounder Right Handed 20
शोएब मलिक (Shoaib Malik) All-rounder Right Handed 38
ABOUT

पाकिस्तान क्रिकेट टीम हमेशा से ही क्रिकेट इतिहास में चर्चा का विषय रही है कभी भारत - पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच में भारतीय समर्थकों द्वारा मजाक को लेकर तो कभी विवादों को लेकर। वैसे पाकिस्तान क्रिकेट टीम का इतिहास बहुत बड़ा रहा है। जब से 1952 में पाकिस्तान क्रिकेट को टेस्ट का दर्जा मिला, तब से उनके पास कुछ बेहतरीन खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने शानदार खेल दिखाया है। लगातार असंगत होना पाकिस्तान क्रिकेट टीम का मंत्र है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड संचालित करती है।


पाकिस्तान क्रिकेट टीम कई बार विवादों में घिरी है। कई खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध भी झेल चुके हैं। 2006 के इंग्लैंड दौरे से लेकर 2010 तक पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तीन दिग्गज खिलाड़ियों पर स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में दोषी पाया गया और उन पर प्रतिबंध लगा। इन तीन खिलाड़ियों में पहले मोहम्मद आसिफ फिर मोहम्मद आमिर और अंत में कप्तान सलमान बट्ट शामिल थे।


इन सब विवादों को दरकिनार करते हुए पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने सभी प्रारूपों में वर्ल्ड कप जीता है। इसके अलावा उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब भी अपने नाम किया है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम तीनों प्रारूपों में विश्व की नंबर 1 टीम रह चुकी है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम अभी भी विश्व की नम्बर 1 टी20 टीम है।


पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने 1992 में इमरान खान के नेतृत्व में वर्ल्ड कप जीता था जबकि 2009 में उन्होंने यूनिस खान की कप्तानी में वर्ल्ड टी20 का खिताब जीता था। इसके अलावा उन्होंने 2017 में सरफराज अहमद के नेतृत्व में भारत को फाइनल में हराकर चैंपियंस ट्रॉफी जीता था।


विवादों के बाद एवं घरेलू मैदान में मैच आयोजित न करा पाने की स्थिति में पाकिस्तान क्रिकेट टीम अपने सारे मैच यूएई में आयोजित कराने लगी और मिस्बाह उल हक ने कप्तानी की कमान संभाली। उनके नेतृत्व में ही पाकिस्तान क्रिकेट टीम नम्बर 1 टेस्ट टीम बनी थी। आज भी पाकिस्तान क्रिकेट टीम अपने सभी मैचों की मेजबानी यूएई के मैदानों में ही करती है।


अपने पूरे इतिहास में, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के रोस्टर में हनीफ मोहम्मद और जावेद मियांदाद से लेकर प्रेरणादायक इमरान खान, इंजमाम-उल-हक, वसीम अकरम, वकार यूनिस और हाल ही में पाकिस्तान के क्रिकेट खिलाड़ी जैसे यूनिस खान, मिस्बाह-उल-हक, यासिर शाह और सरफराज अहमद जैसे सितारों ने खेला है।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान सरफराज अहमद हैं, जिन्होंने पाकिस्तान को अपनी कप्तानी में पहली चैंपियंस ट्रॉफी दिलाई। उन्हें यूनिस खान और मिस्बाह-उल-हक की सेवानिवृत्ति के बाद टेस्ट कप्तानी सौंपी गई थी। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के वर्तमान मुख्य कोच मिकी आर्थर हैं। जैसा कि हाल ही में विदेशी कोचों को टीम में रखने का चलन रहा है इसीलिए पाकिस्तान क्रिकेट टीम में ग्रांट फ्लावर बल्लेबाजी कोच के रूप में और स्टीव रिक्सन फील्डिंग कोच के रूप में मौजूद हैं।


पाकिस्तान की ओर से रिकॉर्ड की बात करें तो, टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड यूनिस खान के नाम दर्ज हैं। उन्हीं के नाम सबसे अधिक शतक, अर्धशतक और दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने और सर्वाधिक अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड इंजमाम उल-हक के नाम के नाम दर्ज है जबकि सईद अनवर के नाम सबसे अधिक शतक का रिकॉर्ड दर्ज है।


गेंदबाजी में वसीम अकरम के नाम टेस्ट और वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। जावेद मियांदाद के नाम सबसे अधिक टेस्ट खेलने और इंजमाम उल-हक के नाम सबसे अधिक वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है।


टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान की ओर से शोएब मलिक के नाम सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलने, सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है जबकि शाहिद अफरीदी के नाम सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में शोएब मलिक विश्व के शीर्ष 4 सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शुमार हैं। शाहिद अफरीदी अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में विश्व में अभी भी सबसे अधिक विकेट (98) लेने वाले गेंदबाज हैं।

Fetching more content...