रोहित शर्मा

वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम के 3 अद्भुत रिकॉर्ड

  • वनडे क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट ने दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई
  • कई ऐसे रिकॉर्ड वनडे क्रिकेट में हैं जो सिर्फ भारतीय टीम के नाम ही हैं
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 13 Jul 2020, 21:03 IST

Advertisement
Ad

वनडे क्रिकेट की शुरुआत के बाद से ही भारतीय टीम ने अपनी पकड़ बनानी मजबूत कर दी थी। कई दिग्गज वनडे क्रिकेट खिलाड़ी भारतीय टीम से ही निकले। वर्तमान समय में भी भारतीय वनडे क्रिकेट टीम में दिग्गज खिलाड़ियों को देखा जा सकता है। गेंदबाजी से ज्यादा बल्लेबाजों ने वनडे क्रिकेट में अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया है। दो बार वनडे क्रिकेट में वर्ल्ड कप जीतना इस बात का सबूत है कि भारतीय टीम को इस प्रारूप में कम कभी नहीं माना जा सकता है।

चैम्पियंस ट्रॉफी से लेकर वर्ल्ड कप तक भारतीय टीम ने हर प्रारूप में खिताब जीता है। इसके अलावा एक बार वर्ल्ड कप फाइनल में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम के बल्लेबाजों का नाम आते ही विश्व क्रिकेट के गेंदबाज भी सोचने पर मजबूर हो जाते थे। कपिल देव के ज़माने से शुरू हुआ जीत का सिलसिला वर्तमान समय तक जारी है। इस दौरान कई बार वनडे क्रिकेट में भारत ने बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। इस आर्टिकल में भी कुछ ऐसे रिकार्ड्स के बारे में बताया गया है जो भारतीय क्रिकेट टीम ने बनाए थे। वर्ल्ड क्रिकेट में भारत ने ही सबसे पहले इन रिकार्ड्स पर कब्जा जमाया था।

यह भी पढ़ें:3 भारतीय बल्लेबाज जो रोहित शर्मा की तरह बन सकते हैं

वनडे क्रिकेट में भारत के अद्भुत रिकॉर्ड

15 हजार रन और पहला दोहरा शतक

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान माना जाता है। वनडे प्रारूप में कई चीजें ऐसी रही हैं जो सबसे पहले सचिन तेंदुलकर के जरिये ही आई। वनडे क्रिकेट में पंद्रह हजार रन से पहले दस हजार रन भी सचिन तेंदुलकर के बल्ले से आए थे। वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ था। यह रिकॉर्ड एक भारतीय के बल्ले से ही आया था। इसके अलावा वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे पहले वनडे क्रिकेट का दोहरा शतक भी भारत से ही आया। सचिन तेंदुलकर ने ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में नाबाद 200 रन की पारी खेली। वर्ल्ड क्रिकेट का वनडे में यह पहला दोहरा शतक था। इसके बाद कई बल्लेबाजों ने दोहरे शतक जड़े लेकिन जो शुरुआत करता है उसे हमेशा ख़ास श्रेणी में गिना जाता है।

Advertisement
Ad
1 / 2 Next
Published 13 Jul 2020, 21:03 IST
 
 
 
×