×

For Faster Reading Experience
Download Sportskeeda App!

Download Now
Advertisement
Ad

5 बड़े रिकॉर्ड जिन्हें विराट कोहली 2019 में तोड़ सकते है

ये सभी रिकॉर्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी अहम हैं

Fambeat Hindi
ANALYST
Timeless
Advertisement
Ad

क्रिकेट के खेल में कई बार ऐसे खिलाड़ी आते है, जो अपने प्रदर्शन से दुनियाभर के प्रशंसकों को आकर्षित करने में कामयाब रहते है। फिर चाहे बात हो क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर की या टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान विराट कोहली की, दोनों ही बल्लेबाजों ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के दम पर अपार सफलताएं हासिल की है। विराट कोहली वर्तमान में जिस तरह के फॉर्म में चल रहे है उसे देखकर लगता है कि वे कोई साधारण मनुष्य नहीं है।

हर साल अनगिनत रिकॉर्ड को अपने नाम करने के साथ कई ऐसे पुराने कीर्तिमान भी है जिन तक पहुंचना भी कुछ समय पहले नामुमकिन प्रतीत होता था, ऐसे रिकॉर्ड को भी "मोडर्न मास्टर" विराट तोड़ने में कामयाब रहे है। टीम इंडिया के कप्तान बनने के बाद कोहली ने परिपक्वता के साथ नेतृत्व करते हुए भारत को नई उंचाईयों तक पहुंचाया है। इसके साथ ही उन्होंने अपने आप को मौजूदा समय के सबसे महान बल्लेबाज के तौर पर प्रस्थापित भी किया है।

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी20 में विराट ने अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की है। विराट के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने 77 टेस्ट मैच की 131 पारियों में 53.76 की औसत से 6613 रन बनाये है, जिसमें 20 अर्धशतक, 25 शतक और 6 दोहरे शतक शामिल है। एकदिवसीय क्रिकेट में तो कोहली सबसे महान बल्लेबाज है यह कहना बिल्कुल भी अतिशयोक्ति नहीं है, जिसका प्रमाण उनके करियर के आंकड़े बताते है। 216 वनडे मुकाबले खेलकर 59.84 की शानदार औसत से 10,232 रन बनाने वाले विराट के नाम 48 अर्धशतक और 38 शतक दर्ज है। भारतीय क्रिकेट का ये "कोहीनूर" अपना करियर समाप्त होने से पहले खेल के सभी बडे रिकॉर्ड तोड़ देगा इसमें कोई दो राय नहीं है।

Advertisement
Ad

आज हम आपको ऐसे पांच महत्वपूर्ण रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें विराट साल 2019 में तोड़ सकते है:


#1. वनडे कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक

वनडे क्रिकेट में विराट कोहली पिछले कुछ सालों में सबसे धुरंधर बल्लेबाज बनकर उभरे है। उन्होंने बेहद कम समय में ही 38 एकदिवसीय शतक जड़ दिये है, जिसमें से कप्तान के रूप में विराट ने 16 शतक लगाये है। आपको बता दें कि वनडे में कप्तान के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने सर्वाधिक 22 शतक बनाये है।

विराट को पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सिर्फ सात शतक की आवश्यकता है। हालांकि एक साल में सात शतक लगाना कोई आसान कार्य नहीं है, मगर आसान लक्ष्य तो विराट कोहली को वैसे भी पसंद नहीं है। 2019 में विराट को कई सारे वनडे सीरीज खेलने है, खास कर विश्व कप के दौरान भी उनके पास इस रिकॉर्ड को बनाने का बेहतरीन मौका होगा।


1 / 5
Advertisement
Ad
Add a Comment