×

IND VS AUS: वनडे सीरीज में जीत या हार का क्या प्रभाव पड़ेगा टीम इंडिया की रैंकिंग पर ?

इस समय टीम इंडिया आईसीसी की वनडे रैंकिंग में 121 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है

विशाल क्षेत्री
ANALYST
Timeless

टीम इंडिया के खिलाड़ियों के हौसले टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद सातवें आसमान पर होंगे। अब उनका अगला लक्ष्य होगा वनडे सीरीज में जीत हासिल करना। 12 जनवरी से शुरू हो रहे वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया पूरी तरह से कमर कस चुकी है। वो किसी भी सूरत में इस सीरीज में जीत हासिल करने के इरादे से उतरेगी। बता दें की टीम इंडिया अब तक ऑस्ट्रेलियाई धरती पर कभी भी द्विपक्षीय सीरीज जीत नहीं पाई है। ऐसे में विराट कोहली फिर से एक बार इतिहास कायम करने का सुनहरा मौका अपने हाथ से कतई जाने नहीं देना चाहेंगे।

Advertisement
Ad

तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच 12 जनवरी को सिडनी, दूसरा मैच 15 जनवरी को एडिलेड तथा तीसरा और अंतिम मैच 18 जनवरी को मेलबर्न में खेला जाएगा। टीम इंडिया इस समय आईसीसी की वनडे रैंकिंग में 121 अंको के साथ दूसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर 126 अंको के साथ इंग्लैंड काबिज है। अगर टीम इंडिया इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हरा देती है तो उन्हें एक अंक का फायदा होगा और उनके 122 अंक हो जाएंगे लेकिन फिर भी वो दूसरे नंबर पर ही कायम रहेगी। इसके अलावा अगर टीम इंडिया 2-1 से सीरीज जीतती है तो उसे एक अंक का नुकसान होगा और उनके अंक 120 हो जाएंगे।

वहीं इसके उलट अगर ऑस्ट्रेलिया 2-1 से सीरीज जीतती है तो भारत को दो अंको का नुकसान झेलना पड़ेगा और उसके 119 अंक हो जाएंगे। इसके अतिरिक्त अगर ऑस्ट्रेलिया 3-0 से सीरीज जीतने के कामयाब हो जाती है तो टीम इंडिया को चार अंको का नुकसान होगा और उसके 117 अंक हो जाएंगे लेकिन फिर भी वो आईसीसी की वनडे रैंकिंग पर दूसरे नंबर पर ही काबिज रहेगी क्योंकि तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम है जिसके 113 अंक हैं। इसका मतलब ये है की टीम इंडिया भले ही ये सीरीज जीते या हारे उसकी रैंकिंग पर कोई भी असर नहीं पड़ेगा। वो सीरीज की शुरुआत के पहले रैंकिंग में दूसरे नंबर पर कायम है और सीरीज में जीत या हार मिलने की सूरत में भी वो दूसरे स्थान पर ही कायम रहेगी।

भले ही जीत या हार का टीम इंडिया की रैंकिंग पर कुछ भी प्रभाव ना पड़े लेकिन फिर भी कप्तान कोहली इस सीरीज को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेंगे क्योंकि वो भली भांति जानते हैं की विश्व कप के लिए अब बहुत ही कम समय बचा हुआ है और उससे पहले उन्हें अभ्यास करने का इससे बेहतर मौका और कही नहीं मिलेगा। इसके अलावा विश्व कप के पहले ही विराट कोहली और टीम प्रबंधन को सही टीम कॉम्बिनेशन के बारे में भी पता करने में इस सीरीज से काफी मदद मिलेगी।

Get Cricket News In Hindi Here.

Advertisement
Ad
Published 11 Jan 2019, 19:14 IST